पंजाब चुनाव: बैंक ने लिखी चुनाव आयोग को चिट्‌ठी, खडूर साहिब से कांग्रेस उम्मीदवार डिफॉल्टर, नॉमिनेशन रोका जाए

| Jan 29 2022, 07:08 PM IST

पंजाब चुनाव: बैंक ने लिखी चुनाव आयोग को चिट्‌ठी, खडूर साहिब से कांग्रेस उम्मीदवार डिफॉल्टर, नॉमिनेशन रोका जाए

सार

पंजाब यूथ फॉर चेंज के अध्यक्ष हरबंस सिंह ने कहा कि राज्य में एक तरह से यह आम-सी बात हो गई कि बैंक का कर्ज लो और वापस ना करो। खासतौर पर कुछ किसानों में यह बात ज्यादा है। इसके पीछे कई वजह है। बड़ी वजह तो यह है कि किसान खेती में लगातार नुकसान हो रहा है। 

खडूर साहिब। पंजाब के तरनतारन जिले के खडूर साहिब से कांग्रेस उम्मीदवार के सपनों को तगड़ा झटका लग सकता है। बैंक ऑफ इंडिया ने चुनाव आयोग को पत्र लिख कर निवेदन किया कि कांग्रेस के खडूर साहिब उम्मीदवार रमनजीत सिक्की को नामांकन से रोका जाए। बैंक ने इस संबंध में एक पत्र चुनाव आयोग को दिया है। इसमें बताया कि रमनजीत सिंह ने उनके बैंक से केसीसी लिमिट बनवाई थी। 6,35,28,476.35/ रुपए की इस लिमिट में 30-09-2020 तक कोई पैसा जमा नहीं कराया गया है।

इसके बाद बैंक ने 17.12.2020 से इनके अकाउंट को एनपीए घोषित कर दिया है। बैंक की ओर से इनके यहां लगातार विजिट किया गया। बार-बार प्रार्थना की कि बैंक के कर्ज को वापस कर दिया जाए। लेकिन उन्होंने इस ओर ध्यान ही नहीं दिया है। हमें अभी पता चला है कि कांग्रेस ने उन्हें खडूर साहिब से उम्मीदवार बनाया है। इसलिए आपसे निवेदन है कि उनका नामांकन रोका जाए। बैंक का मानना है कि यदि उनका नॉमिनेशन रोक दिया जाता है तो उनके कर्ज की वसूली हो सकती है। इसी सोच के चलते बैंक की ओर से पत्र लिखा गया है। 

Subscribe to get breaking news alerts

बैंक का कर्ज लेकर वापस ना करना आम बात हो गई
पंजाब यूथ फॉर चेंज के अध्यक्ष हरबंस सिंह ने कहा कि राज्य में एक तरह से यह आम-सी बात हो गई कि बैंक का कर्ज लो और वापस ना करो। खासतौर पर कुछ किसानों में यह बात ज्यादा है। इसके पीछे कई वजह है। बड़ी वजह तो यह है कि किसान खेती में लगातार नुकसान हो रहा है। इस वजह से उसके पास इतने पैसे ही नहीं होते ही वह कर्ज वापस कर सके। दूसरी वजह यह है कि कई किसान बैंक से कर्ज तो लेते हैं केसीसी के नाम पर, इस पैसे को खर्च दूसरी मद में देते हैं। इससे होता यह है कि कर्ज तो बढ़ जाता है, लेकिन आमदनी नहीं बढ़ती होना तो यह चाहिए कि इस तरह का पैसा किसान खेती में लगाए। जिससे वह आढ़ती के ब्याज से बच सके। 

नॉमिनेशन से रोका जाएगा तो जाएगा संदेश
लेकिन ऐसा होता नहीं है। इस वजह से पंजाब में किसान समय पर बैंक का कर्ज नहीं चुका पाते। लेकिन, जहां तक चुनाव लड़ रहे कांग्रेस उम्मीदवार की बात है, इनके मामले में ऐसा नहीं है। इनकी आर्थिक स्थिति अच्छी है। यह चुनाव में भी खर्च करेंगे। फिर बैंक का कर्ज क्यों वापस नहीं किया जा रहा है। यह गलत है। हरबंस ने कहा कि निश्चित ही इनका नोमिनेशन रोका जाना चाहिए। इससे लोगों में यह संदेश भी जाएगा कि कर्ज न चुकाने पर कड़ी कार्रवाई भी हो सकती है। 

लोगों को लगता है कर्ज माफ हो जाएगा
अभी तो तो लोग यही समझ रहे कि जब नेता ने कर्ज नहीं दिया तो वह भी क्यों दें। पंजाब में समय समय पर कर्ज माफी की बात भी उठती रहती है। लोगों को लगता है कि उनका कर्ज भी माफ हो जाएगा। इस सोच के चलते भी किसान बैंक का कर्ज वापस नहीं करते हैं। कृषि में एमएससी कर रहे रोहित चौहान ने बताया कि इसके लिए नेता ही माहौल तैयार करते रहते हैं। हर चुनाव में कर्ज माफी बड़ा मामला बन जाता है। इस बार भी पंजाब में कर्ज माफी का मुद्दा उठ रहा है। लेकिन यह गलत है। इसे रोका जाना चाहिए। क्योंकि इससे आखिर में नुकसान तो किसान का ही होता है।

पंजाब चुनाव: कैप्टन अमरिंदर सिंह की पार्टी PLC की तीसरी सूची में 7 उम्मीदवारों के नाम, अब तक 34 की घोषणा

पंजाब चुनाव: अमृतसर में केजरीवाल बोले- मैं बनिया हूं- 5 साल में आपका भरोसा जीत लूंगा, धर्मांतरण पर कानून जरूरी

पंजाब चुनाव:सिद्धू बोले- CM Face ना बन जाऊं, इसलिए मरी मां को कब्र से निकाल रहे, जानें मजीठिया को कैसे चेताया?

पंजाब चुनाव:सिद्धू का मजीठिया को चैलेंज- हिम्मत है तो सिर्फ अमृतसर ईस्ट से लड़ो, मैंने कभी जमीर-ईमान नहीं बेचा

पंजाब चुनाव: नामांकन से पहले भगवंत मान ने पूजा की, फिर मां ने कराया मुंह मीठा, नॉमिनेशन में भी साथ गईं, Photos

पंजाब चुनाव में कांग्रेस का CM फेस कौन? सिद्धू या चन्नी, दोनों में क्या खूबियां-क्या मुश्किलें, जानें सब कुछ

सुखपाल खैरा ने कांग्रेस और मंत्री गुरजीत पर अफसोस जताया, बोले- जेल में 78 दिन आत्ममंथन किया, सारी शिकायतें दूर

बिक्रम मजीठिया से मुकाबले में घिरे नवजोत सिंह सिद्धू, जानें आखिर पार्टी से क्यों मांग रहे अब दूसरी सीट?

पंजाब चुनाव 2022 की हर बड़ी सीट का ग्राउंड रिपोर्ट, हर बड़े मुद्दे पर एक्सपर्ट एनालिसिस, बड़े नेता का इंटरव्यू, इलेक्शन बुलेटिन, हॉट सीट्स का हाल, कैंडिडेट की प्रोफाइल और उनकी लाइफ स्टाइल, बाहुबलियों का हाल...Asianetnews Hindi पर 360 डिग्री कवरेज के साथ पढ़ें पंजाब विधानसभा चुनाव का हर अपडेट।