Asianet News HindiAsianet News Hindi

PM मोदी का 47 दिनों मे यूपी पूर्वांचल का चौथा दौरा, 33 फीसदी सीटों पर बीजेपी की नजर

पूर्वांचल की जंग फतह करने के बाद ही यूपी की सत्ता पर कोई पार्टी काबिज हो सकती है, क्योंकि सूबे की 33 फीसदी सीटें इसी इलाके की हैं। यूपी की 28 जिले पूर्वांचल में आते हैं, जिनमें कुल 164 विधानसभा सीटें हैं। 2017 के चुनाव में पूर्वांचल की 164 में से बीजेपी ने 115 सीट पर कब्जा जमाया था, जबकि सपा ने 17, बसपा ने 14, कांग्रेस को 2 और अन्य को 16 सीटें मिली थी।

PM Modi fourth visit to UP Purvanchal in 47 days BJP eye on 33 percent seats
Author
Gorakhpur, First Published Dec 7, 2021, 9:18 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

गोरखपुर: यूपी चुनाव 2022 बीजेपी पूर्वांचल के लोगों पर बीजेपी का घ्यान केंद्रित है। बीजेपी (BJP) के सभी दिग्गज नेता पूर्वांचल के लोगों को सौगात देने पहुंच रहे हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) बीते 47 दिन में चौथी बार पूर्वांचल आ रहे हैं। आखिरी बार पीएम मोदी 25 अक्टूबर को सिद्धार्थनगर आए थे, तब उन्होंने 9 मेडिकल कॉलेजों का उद्घाटन किया था। आज पीएम गोरखपुर में 10 हजार करोड़ की लागत के तीन प्रोजेक्ट्स का लोकार्पण करेंगे। इनमें गोरखपुर खाद कारखाना, एम्स और बाबा राघव दास मेडिकल कॉलेज के रीजनल मेडिकल रिसर्च सेंटर (आरएमआरसी) शामिल हैं।

पूर्वांचल में यूपी की 33 फीसदी सीटें

दरअसल, पूर्वांचल की जंग फतह करने के बाद ही यूपी की सत्ता पर कोई पार्टी काबिज हो सकती है, क्योंकि सूबे की 33 फीसदी सीटें इसी इलाके की हैं। यूपी की 28 जिले पूर्वांचल में आते हैं, जिनमें कुल 164 विधानसभा सीटें हैं। 2017 के चुनाव में पूर्वांचल की 164 में से बीजेपी ने 115 सीट पर कब्जा जमाया था, जबकि सपा ने 17, बसपा ने 14, कांग्रेस को 2 और अन्य को 16 सीटें मिली थी।

2016 में रखी थी नींव

प्रधानमंत्री बनने के बाद वर्ष 2016 में मोदी ने खाद कारखाना और एम्स की नींव रखी थी। अब वे खुद अपने हाथों से आज इसका लोकार्पण करेंगे। यहां फर्टिलाइजर कैंपस में एक जनसभा को भी संबोधित करेंगे। इसमें तीन लाख लोगों के शामिल होने की संभावना है। इस दौरान पीएम करीब सवा दो घंटे तक यहां रहेंगे। पीएम के आगमन से पहले फर्टिलाइजर कैंपस दुल्हन की तरह सज कर तैयार हो चुका है।

सोमवार की रात फर्टिलाइजर कैंपस की जगमाती लाइट्स देखने के लिए शहर भर से भारी हुजूम उमड़ पड़ा। वहीं, आजमगढ़ से कार्यक्रम कर गोरखपुर लौटे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पीएम के स्वागत की कमान संभाल रखी है। सोमवार की शाम सीएम योगी ने खाद कारखाना और एम्स सहित शहर भर का हवाई सर्वेक्षण किया। इसके साथ ही गोरखनाथ मंदिर में सीएम ने अधिकारियों संग कार्यक्रम की तैयारियों का जायजा भी लिया।

PM का मिनट-टू-मिनट प्रोग्राम

पीएम मोदी सुबह 11.05 बजे IAF BB से दिल्ली एयरपोर्ट से प्रस्थान करेंगे।
अपराह्न 12.25 बजे पीएम मोदी का गोरखपुर एयरपोर्ट पर आगमन होगा।
गोरखपुर एयरपोर्ट से पीएम 12.30 बजे गोरखपुर खाद कारखाना (HURL) के लिए वायुसेना के हेलीकॉप्टर प्रस्थान करेंगे।
अपराह्न 12.50 बजे प्रधानमंत्री मोदी खाद कारखाना (HURL) के हेलीपैड पर लैंड करेंगे।
दोपहर 1 बजे से 2.15 बजे तक- HURL फर्टिलाइजर प्लांट, AIIMS गोरखपुर सहित अन्य परियोजनाओं के लोकार्पण कार्यक्रम में पीएम मोदी शामिल होंगे।
इस दौरान पीएम मोदी यहां एक विशाल जनसभा को भी संबोधित करेंगे।
दोपहर 2.20 बजे पीएम कार्यक्रम स्थल से हेलीपैड के लिए प्रस्थान करेंगे।
पीएम मोदी दोपहर 2.30 बजे HURL हेलीपैड से गोरखपुर एयरपोर्ट के लिए प्रस्थान करेंगे।
पीएम मोदी का 2.50 बजे गोरखपुर एयरपोर्ट पर आगमन होगा।
वायुसेना के विमान से पीएम मोदी 2.55 बजे दिल्ली के लिए रवाना हो जाएंगे।
शाम 4.15 बजे पीएम मोदी दिल्ली एयरपोर्ट पहुंचेंगे।

PM मोदी का गोरखपुर दौरा: दो घंटे 15 मिनट रुकेंगे, देंगे 9,600 करोड़ की सौगात...जानिए बड़ी बातें

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios