Asianet News HindiAsianet News Hindi

UP Election 2022: चुनाव आयोग ने 10 फरवरी से 7 मार्च तक EXIT POLL पर लगाया बैन

चुनाव आयोग ने उत्तर प्रदेश में हो रहे विधानसभा चुनाव को लेकर 10 फरवरी से 7 मार्च तक एग्जिट पोल पर बैन लगा दिया है। प्रिंट या इलेक्ट्रॉनिक मीडिया पर किसी तरह का एग्जिट पोल नहीं चलाया जाएगा।

UP Election 2022 Election Commission bans EXIT POLL from February 10 to March 7
Author
New Delhi, First Published Jan 29, 2022, 8:29 PM IST

नई दिल्ली। चुनाव आयोग (Election commission) ने उत्तर प्रदेश में हो रहे विधानसभा चुनाव (UP Election) को लेकर 10 फरवरी से 7 मार्च तक एग्जिट पोल (EXIT POLL) पर बैन लगा दिया है। प्रिंट या इलेक्ट्रॉनिक मीडिया पर किसी तरह का एग्जिट पोल नहीं चलाया जाएगा। 

आयोग ने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग ने जनप्रतिनिधित्व अधिनियम, 1951 के धारा 126 की उप-धारा (1) के तहत शक्तियों का इस्तेमाल करते हुए विधानसभा चुनाव के दौरान किसी तरह के एग्जिट पोल के संचालन या प्रकाशन या एग्जिट पोल के परिणाम को प्रचारित करने पर प्रिंट या इलेक्ट्रॉनिक मीडिया पर रोक होगी।

आदेश का उल्लंघन करने पर हो सकती है जेल
इस संबंध में उत्तर प्रदेश के मुख्य चुनाव अधिकारी अजय कुमार शुक्ला ने कहा कि 10 फरवरी की सुबह से 7 मार्च की शाम 6:30 तक एग्जिट पोल पर बैन रहेगा। प्रिंट मीडिया में एग्जिट पोल का प्रकाशन नहीं होगा। इसी तरह इलेक्ट्रॉनिक मीडिया पर भी इसे नहीं दिखाया जा सकेगा। आदेश का उल्लंघन करने पर कानूनी कार्रवाई होगी। इस मामले में दो साल तक जेल की सजा और जुर्माना हो सकता है। 

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम 1951 की धारा 126 का में यह स्पष्ट है कि कोई भी व्यक्ति कोई निर्गम मत सर्वेक्षण नहीं करेगा और किसी निर्गम मत सर्वेक्षण के परिणाम का ऐसी अवधि के दौरान जो निर्वाचन आयोग द्वारा इस संबंध में अधिसूचित की जाए, प्रिंट या इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के माध्यम से प्रकाशन या प्रचार यह किसी भी प्रकार की अन्य रीति से प्रसार नहीं करेगा।

सपा ने की थी मांग
बता दें कि समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने चुनाव आयोग से ओपिनियन पोल पर बैन लगाने की मांग की थी। उनका कहना था कि इससे मतदाता प्रभावित होते हैं। अब एक निर्धारित समय के लिए निर्वाचन आयोग ने यूपी चुनाव के एग्जिट पोल पर बैन लगा दिया है।


ये भी पढे़ं

Exclusive Interview/राजू श्रीवास्तव:'बेचारे रावण को कहीं सम्मान नहीं मिला, औवेसी के लोग तो BJP के साथ भी हैं'

पंजाब चुनाव: अमृतसर में केजरीवाल बोले- मैं बनिया हूं- 5 साल में आपका भरोसा जीत लूंगा, धर्मांतरण पर कानून जरूरी

योगी आदित्यनाथ ने यूपी चुनाव को लेकर अखिलेश यादव पर साधा निशाना कहा, 'फर्क साफ है'

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios