RRR के नाटू नाटू गाने को मिली ऑस्कर में एंट्री, भारत की इन दो फिल्मों को भी मिला नॉमिनेशन

| Jan 24 2023, 08:02 PM IST

Oscar Nomination

सार

95वें ऑस्कर अवार्ड्स के लिए मंगलवार 24 जनवरी को फाइनल नॉमिनेशन अनाउंस किए गए। इसमें एसएस राजामौली की फिल्म RRR के गाने 'नाटू-नाटू' को नॉमिनेशन मिल गया है। बता दें कि ये गाना ओरिजनल सॉन्ग कैटेगरी में नॉमिनेट हुआ है। 

Oscar Award 2023 nomination: 95वें ऑस्कर अवार्ड्स के लिए मंगलवार 24 जनवरी को फाइनल नॉमिनेशन अनाउंस किए गए। इसमें एसएस राजामौली की फिल्म RRR के गाने 'नाटू-नाटू' को नॉमिनेशन मिल गया है। बता दें कि ये गाना ऑरिजनल सॉन्ग कैटेगरी में नॉमिनेट हुआ है। कुछ दिनों पहले ही एसएस राजामौली की फिल्म RRR के गाने नाटू-नाटू को बेस्ट ऑरिजिनल सॉन्ग केटेगिरी में गोल्डन ग्लोब अवॉर्ड्स मिला था। RRR के अलावा भारत की ऑल द ब्रीद्स डॉक्यूमेंट्री फीचर और द एलिफेंट विस्परर्स बेस्ट डॉक्यूमेंट्री शॉर्ट फिल्म के लिए नॉमिनेट हुई हैं। ऑल द ब्रीद्स शॉनक सेन की डॉक्यूमेंट्री है, जबकि द एलिफेंट विस्परर्स के डायरेक्टर गुनीत मोंगी हैं। बता दें कि भारत की ओर से ऑफिशियल एंट्री में गुजराती फिल्म 'छेलो शो' को भेजा गया था, लेकिन ये फिल्म ऑस्कर जीतने की रेस से बाहर हो चुकी है। 

लेडी गागा के गाने को छोड़ा पीछे :

Subscribe to get breaking news alerts

कहा जा रहा है कि RRR के 'नाटू नाटू' गाने ने लेडी गागा के गाने को पीछे छोड़ते हुए ऑरिजिनल सॉन्ग कैटेगरी में नॉमिनेशन पाया है। बता दें कि ऑस्कर अवॉर्ड्स 2023 के नॉमिनेशन्स, कैलिफोर्निया के बेवर्ली हिल्स में हुए। नॉमिनेशन्स के होस्ट रिज अहमद और एक्ट्रेस एलिसन विलियम्स थे।

 

इन्होंने लिखा 'नाटू नाटू' गाना :

'नाटू नाटू' गाने को तेलुगु के मशहूर गीतकार और सिंगर चंद्रबोस ने लिखा है। उनका पूरा नाम कनुकुंतला सुभाष चंद्रबोस है। एक गीतकार के रूप में चंद्रबोस ने 1995 में आई फिल्म ताजमहल से करियर की शुरुआत की। अपने 27 साल के करियर में उन्होंने 850 से ज्यादा फिल्मों के लिए करीब 3600 गाने लिखे हैं। गीतकार के रूप में चंद्रबोस को दो राज्य नंदी पुरस्कार, दो फिल्मफेयर पुरस्कार और दो SIIMA पुरस्कार मिल चुके हैं।

इन्होंने गाया 'नाटू नाटू' सॉन्ग : 

'नाटू नाटू' गाने को राहुल सिपलीगंज और काल भैरवा ने गाया है। इस गाने का लिरिकल वर्जन 10 नवंबर, 2021 को रिलीज किया गया था। हालांकि, कम्प्लीट वीडियो सॉन्ग 11 अप्रैल, 2022 को रिलीज हुआ था। बता दें कि इसी गाने के तमिल वर्जन को 'नाटू कोथू', कन्नड़ में 'हल्ली नाटू', मलयालम में 'करिनथोल' और हिंदी वर्जन में 'नाचो नाचो' के नाम से रिलीज किया गया। गाने के वीडियो में फिल्म के लीड एक्टर्स रामचरण तेजा और जूनियर एनटीआर ने डांस किया है। गाने की कोरियाग्राफी प्रेम रक्षित ने की है।

यूक्रेन में शूट किया गया था गाना :

रूस-यूक्रेन युद्ध शुरू होने से कुछ महीनों पहले नाटू-नाटू गाने को मरिंस्की पैलेस (यूक्रेन का प्रेसिडेंशियल पैलेस) में शूट किया गया था। गाने को अगस्त, 2021 में फिल्माया गया था। गाने का हुक स्टेप इतना ज्यादा वायरल हुआ कि लोगों ने सोशल मीडिया पर इसके साथ कई वीडियो बनाए।

24 घंटे में मिले थे 17 मिलियन व्यूज :

नाटू-नाटू गाने के रिलीज होने के महज 24 घंटों के भीतर इसके तेलुगु वर्जन को 17 मिलियन से ज्यादा बार देखा गया था। यह तेलुगु का सबसे ज्यादा देखा जाने वाला गीत भी बन चुका है। फरवरी 2022 तक इस गाने को सभी भाषाओं में 200 मिलियन से ज्यादा बार देखा गया है।

ये भी देखें : 

Natu Natu Song: कौन हैं नाटू नाटू गाने का सिंगर, अवॉर्ड विनिंग सॉन्ग से जुड़ी हर वो चीज जो आप जानना चाहते हैं