नई दिल्ली. सोशल मीडिया पर मोदी की एक तस्वीर वायरल हो रही है। तस्वीर के साथ मैसेज लिखा है, "जब जी -7 कॉन्फ्रेंस हॉल में मोदीजी ने प्रवेश किया, तो हॉल में इकट्ठे सभी लोग कड़े हो गए। उनमें से एक शख्स छिप जाता है। वह खड़ा नहीं होता है।" तस्वीर देखने पर पता चलता है कि वह इमरान खान हैं। 

वायरल न्यूज में क्या है?

- वायरल न्यूज को मैं भी चौकीदार नाम के फेसबुक पेज पर पोस्ट किया गया है। इसमें लिखा है कि जब मोदी ने जी 7 कॉन्फ्रेंस हॉल में एंट्री ली तो, सभी ने उनका खड़े होकर स्वागत किया। सिर्फ एक शख्स था, जो खड़ा नहीं हुआ। तस्वीर को ध्यान से देखने पर पता चलता है कि वह इमरान खान हैं। इस पोस्ट को फेसबुक के अलावा ट्विटर और व्हाट्सएप पर भी शेयर किया जा रहा है। 

वायरल न्यूज की पड़ताल?

- न्यूज की पड़ताल करने के लिए वायरल तस्वीर को गूगल पर रिवर्स इमेज किया गया। इसके बाद हमें एक तस्वीर दिखी, जिसमें सबकुछ तो समान था, सिर्फ इमरान खान की जगह किसी और की तस्वीर थी। यानी तस्वीर को फोटोशॉप्ड किया गया था। मूल छवि में इमरान खान नहीं हैं। 

- इस तस्वीर को 23 जनवरी 2018 को विदेश मंत्रालय के आधिकारिक प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्विटर पर पोस्ट किया था। इस तस्वीर के साथ लिखे मैसेज के मुताबिक तस्वीर दावोस की है। 

निष्कर्ष 

- दावोस में पीएम मोदी की 2018 की तस्वीर में पाकिस्तान के पीएम इमरान खान का चेहरा लगा दिया गया है। 22 जनवरी 2018 को नरेंद्र मोदी स्विटजरलैंड की दो दिवसीय यात्रा पर थे। उस वक्त मोदी ने दावोस में विश्व आर्थिक मंच (डब्लूईएफ) में स्पीच दी थी।