Asianet News HindiAsianet News Hindi

बसों में आग लगाने वाली भीड़ का नेतृत्व कर रहे थे अमानतुल्ला खान, क्या है दावे की सच्चाई?

दिल्ली में करीब छह बसों में आग लगा दी गई जामिया नगर इलाके के आस-पास कई निजी वाहनों को भी नुकसान पहुंचाने की घटनाएं सामने आईं

AAP MLA Amanatullah Khan part of a mob that torched buses know the truth kpt
Author
New Delhi, First Published Dec 19, 2019, 4:03 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली। देश की राजधानी दिल्ली में 15 दिसंबर के दिन संशोधित नागरिकता कानून (Citizenship Amendment Bill) के खिलाफ सड़कों पर जारी विरोध प्रदर्शन हिंसा में तब्दील हो गया था। दिल्ली में करीब छह बसों में आग लगा दी गई। जामिया नगर इलाके के आस-पास कई निजी वाहनों को भी नुकसान पहुंचाने की घटनाएं सामने आईं। इस दौरान के आई वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुए।

क्या दावा किया जा रहा है?

कुछ नेताओं ने एक वीडियो ट्वीट कर आरोप लगाया कि आप विधायक अमानतुल्ला खान दिल्ली के न्यू फ्रेंड्स कॉलोनी के नजदीक दिखे, जहां प्रदर्शनकारियों ने झड़प के दौरान 2 से 3 बसों में आग लगा दी। वीडियो के आधार पर तमाम लोग दिल्ली में प्रदर्शन के दौरान आगजनी और हिंसा के लिए आम आदमी पार्टी को जिम्मेदार ठहरा रहे हैं।

कई और ट्विटर यूजर जिसमें कई पत्रकार भी शामिल हैं, उन्होंने भी दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को कोट करते हुए ट्वीट किया कि “आपका विधायक भी बसों को नुकसान पहुंचाने वाली भीड़ का हिस्सा था। और आप यहां ट्विटर पर शांति की अपील जारी कर रहे हैं। ”

15 दिसंबर को कहां थे अमानतुल्ला खान?

आम आदमी पार्टी ने 84 सेकेंड का एक वीडियो शेयर किया था जिसमें अमानतुल्ला खान वायरल हो रहे दावे पर प्रतिक्रिया देते नजर आ रहे हैं। वीडियो में वो बता रहे हैं कि प्रदर्शन के दौरान न्यू फ्रेंड्स कॉलोनी में उनकी मौजूदगी के दौरान बसों को जलाने का दावा पूरी तरह से बकवास है। उन्होंने कहा, "मैं उस वक्त कालिंदी कुंज से नोएडा जाने के दौरान शाहीन बाग में था। इस क्षेत्र में बसों को नुकसान पहुंचाने की कोई रिपोर्ट नहीं है। मेरी मौजूदगी में बसों को जलाने का दावा पूरी तरह से झूठा है।" उन्होंने यह भी कहा कि वो उन्हीं प्रोटेस्ट का हिस्सा रहे जो शांतिपूर्ण थे।

वायरल दावे की सच्चाई क्या है?

कुछ फैक्ट चेक वेबसाइट्स ने भी अमानतुल्ला के दावे को क्रॉस चेक किया और पाया कि "आप" का विधायक हिंसक प्रदर्शन के दौरान वहां मौजूद नहीं था। फैक्ट चेक वेबसाइट AltNews ने 15 दिसंबर को मौके पर मौजूद इंडियन एक्सप्रेस के फोटोग्राफर से आप विधायक की मौजूदगी को लेकर सवाल किए। सुबह 10 बजे से शाम 6 बजे तक वहां मौजूद फोटोग्राफर ने कहा, “करीब 1,000 प्रदर्शनकारियों और पुलिस के बीच झड़प हुई। छह बसों में आग लगा दी गई। इस दौरान न्यू फ्रेंड्स कॉलोनी में मथुरा रोड पर 50 से ज्यादा दूसरे वाहनों को भी नुकसान पहुंचाया गया। गाड़ियों में आग लगाने की घटना करीब 4 बजे हुई। फोटोग्राफर के मुताबिक अमानतुल्ला खान शाहीन बाग के प्रोटेस्ट में मौजूद थे और वहां शांतिपूर्ण प्रदर्शन हो रहा था।"

निष्कर्ष क्या है?

दो से छह बजे के बीच अमानतुल्ला खान शाहीन बाग में थे। शाहीन बाग में बसों को जलाने या गाड़ियों को नुकसान पहुंचाने की घटना सामने नहीं आई है। न्यू फ्रेंड्स कॉलोनी में आप विधायक की मौजूदगी को लेकर जो दावा किया जा रहा है वो गलत है। हालांकि जामिया मिलिया इस्लामिया के हिंसक प्रदर्शन में शामिल होने को लेकर बीजेपी ने उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया, विधायक अमानतुल्ला खान और दूसरे आप नेताओं के खिलाफ घटना के एक दिन बाद एफआईआर दर्ज करा दी है।

(फाइल फोटो)

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios