Asianet News Hindi

Fact Check: अटल सुरंग के नाम वायरल हुईं फर्जी तस्वीरें, सच्चाई जान समझ जाएंगे फेक न्यूज का झोल

सोशल मीडिया पर वायरल हो रही इन तस्वीरों को लेकर दावा किया जा रहा है कि यह अटल टनल सुरंग की तस्वीरें हैं। अलग-अलग प्लेटफॉर्म पर कई अन्य यूजर्स ने इस तस्वीर को समान और मिलते-जुलते दावे के साथ शेयर किया है।

Atal tunel fake photos viral on social media here is the truth kpt
Author
New Delhi, First Published Oct 8, 2020, 4:56 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

फैक्ट चेक डेस्क. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा अटल सुरंग का उद्धाटन किए जाने के बाद सोशल मीडिया पर वायरल हो रही एक तस्वीर को लेकर दावा किया जा रहा है कि यह उसी सुरंग की तस्वीर है।

वायरल पोस्ट क्या है? 

ट्विटर यूजर ‘Sunil Bharti (west delhi president at MPS’ ने वायरल तस्वीर (आर्काइव लिंक) को शेयर करते हुए लिखा है, ”पीएम श्री Narendra Modi जी को दुनिया की सबसे लंबी राजमार्ग सुरंग ‘अटल सुरंग’ के लिए बधाई। यह सुरंग हमारे देश की सीमाओं की रक्षा करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी। मनाली और लेह के बीच की दूरी भी 4 से 5 घंटे कम हो जाएगी जिससे अर्थव्यवस्था और पर्यटन क्षेत्र को बढ़ावा मिलेगा।”

 

 

ट्विटर यूजर ‘Chhail Bihari’ ने भी वायरल तस्वीर (आर्काइव लिंक) को शेयर करते हुए लिखा है, ”पीएम श्री @narendramodi जी को दुनिया की सबसे लंबी राजमार्ग सुरंग ‘अटल सुरंग’ के लिए बधाई। AtalTunnel #AtalTunnelRohtang.”

 

 

सोशल मीडिया के अलग-अलग प्लेटफॉर्म पर कई अन्य यूजर्स ने इस तस्वीर को समान और मिलते-जुलते दावे के साथ शेयर किया है।

फैक्ट चेक

आइए अब तस्वीर के तथ्यों की जांच-पड़ताल करते हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तीन अक्टूबर को लेह को मनाली से जोड़ने वाली अटल सुंरग का उद्धाटन किया था। प्रधानमंत्री कार्यालय के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से इसकी जानकारी दी गई थी। ‘MyGov Himachal’ के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से तीन अक्टूबर को ट्वीट की गई तस्वीरों में इस सुरंग के प्रवेश द्वार को देखा जा सकता है। दी गई जानकारी के मुताबिक, अटल सुरंग रोहतांग बनने से पर्यटन नगरी मनाली से लेह के बीच की दूरी अब 46 किलोमीटर कम हो गई है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने आधिकारिक ट्विटर प्रोफाइल से सुरंग के प्रवेश द्वार समेत अन्य तस्वीरों को साझा किया है, जो वायरल हो रही तस्वीर से बिल्कुल भी मेल नहीं खाती है।

 

 

इसके बाद हमने अटल सुरंग के नाम पर वायरल हो रही तस्वीर के ओरिजिनल सोर्स को खोजने की कोशिश की। गूगल रिवर्स इमेज में हमें यह तस्वीर inspectionservices.net पर मिली।

दी गई जानकारी के मुताबिक, यह तस्वीर कैलिफोर्निया के सैन पेड्रो पहाड़ के नीचे से जाने वाली 4200 फीट लंबी सुरंग की तस्वीर है, जिसे न्यू ऑस्ट्रियन टनल मेथड की मदद से बनाया जा रहा है। कैलिफोर्निया डिपार्टमेंट ऑफ ट्रांसपोर्टेशन (कैलट्रांस) इस सुरंग को करीब 34.3 करोड़ डॉलर की लागत से तैयार कर रहा है।

अब इस टनल को आम लोगों के लिए खोला जा चुका है। यूट्यूब पर मौजूद एक वीडियो में इस सुरंग से होने वाले परिवहन को देखा जा सकता है।

 

 

ये निकला नतीजा 

मनाली और लेह को जोड़ने वाले अटल सुंरग के नाम पर वायरल हो रही तस्वीर कैलिफोर्निया के सुरंग की है, जिसे गलत दावे के साथ भारत में हालिया उद्धाटित अटल सुरंग का बताकर वायरल किया जा रहा है।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios