Asianet News Hindi

Fact Check: बिहार में वोटर्स को बांटी जाएंगी शराब की ये बोतलें? वायरल तस्वीर से मचा बवाल लेकिन सच कुछ और

एक ट्विटर यूजर ने शराब की बोतलों की ये तस्वीर शेयर करते हुए लिखा, “बिहार में बीजेपी-जदयू की कुछ तैयारी ऐसी भी चल रही है.... ध्यान रहे बिहार वासियों ये जहर ओर कहर दोनो है इसलिए बहकावे में नहीं आना है....!!”

bihar election 2020 wine bottles for voters picture viral know the truth kpt
Author
New Delhi, First Published Oct 24, 2020, 5:18 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

फैक्ट चेक डेस्क. बिहार में चुनाव प्रचार जोरों पर है इसके मद्देनजर देश के बड़े-बड़े नेता मतदाताओं को लुभाने के लिए पसीना बहा रहे हैं। वहीं सोशल मीडिया पर सैकड़ों फेक तस्वीरें और दावे वायरल हो रहे हैं। एक तस्वीर वायरल ने अलग ही भौकाल मचाया हुआ है। इसमें शराब की बोतलों के तमाम पैकेट देखे जा सकते हैं। दावा किया जा रहा है कि बिहार में बीजेपी-जेडीयू की चुनावी तैयारियां कुछ इस तरह से चल रही हैं। गौरतलब है कि बिहार में 2016 से ही शराब प्रति​बंधित है।

फैक्ट चेक में आइए जानते हैं कि आखिर सच क्या है? 

वायरल पोस्ट क्या है?  
 
एक ट्विटर यूजर ने शराब की बोतलों की ये तस्वीर शेयर करते हुए लिखा, “बिहार में बीजेपी-जदयू की कुछ तैयारी ऐसी भी चल रही है.... ध्यान रहे बिहार वासियों ये जहर ओर कहर दोनो है इसलिए बहकावे में नहीं आना है....!!”
फेसबुक पर भी कई यूजर्स ने ऐसा ही दावा किया है। 

 

 

फैक्ट चेक 

रिवर्स इमेज सर्च की मदद से हमने पाया कि इस तस्वीर को 2019 में थाईलैंड की कई न्यूज वेबसाइट्स ने इस्तेमाल किया था। इन वेबसाइट्स के मुताबिक, 2019 में थाइलैंड के उबोन रात्चाथानी (Ubon Ratchathani) प्रांत में बाढ़ से प्रभावित लोगों के लिए जॉनी नाम के एक व्यक्ति ने शराब की किट्स का इंतजाम किया था।

थाई भाषा में छपे एक आर्टिकल में लिखा गया, “एक शराबी का मन कोई नहीं समझता। बाढ़ के दौरान उन सभी को बिना शराब के रहना होगा। जॉनी ने उन्हें समझा और सभी शराबियों को एक सरवाइवल किट मुहैया करवाई। इन आर्टिकल्स में जॉनी की तस्वीरें भी इस्तेमाल की गई हैं जिनमें वे लोगों को शराब की बोतलें और अन्य राहत सामग्री बांट रहे हैं।

पड़ताल

हमें जॉनी की एक फेसबुक पोस्ट भी मिली, जिसे कई लेखों में इस्तेमाल किया गया है। इसके जरिये हमें जॉनी की फेसबुक प्रोफाइल मिली, हमने पाया कि जॉनी ने ये वायरल तस्वीर 22 सितंबर, 2019 को फेसबुक पर पोस्ट की थी।

हमें जॉनी की प्रोफाइल से उनकी एक और तस्वीर मिली, जिसमें वे बाढ़ में डूबी सड़क पर एक व्यक्ति को इसी तरह की किट सौंपते हुए दिख रहे हैं। हमें 17 सितंबर, 2019 को छपा एक लेख मिला, जिसमें जॉनी वॉलंटियर से अपील कर रहे हैं कि बाढ़ पीड़ितों तक राहत सामग्री पहुंचाने में उनकी मदद करें। 
 
शराब और राहत सामग्री बांटते हुए जॉनी की तस्वीरें 25 सितंबर, 2019 को एक यूट्यूब वीडियो में भी इस्तेमाल की गई हैं। इन तस्वीरों में जो शराब की बोतलें दिख रही हैं, वे थाईलैंड में शराब के एक ब्रांड 'Hong Thong' की हैं। ये शराब बैंकाक के पास बांगीखान डिस्टिलरी में तैयार की जाती है।

सितंबर 2019 में उत्तरी थाईलैंड में भयानक बाढ़ आई थी और इस बाढ़ का सबसे ज्यादा असर उबोन रात्चाथानी प्रांत में हुआ था. 16 सितंबर, 2019 को प्रकाशित “अल जज़ीरा” की रिपोर्ट में कहा गया था कि बाढ़ की वजह से 20,000 से ज्यादा लोगों को विस्थापित होना पड़ा और 33 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई थी।

ये निकला नतीजा 

पड़ताल से साफ है कि शराब के पैकेट की ये वायरल तस्वीर पुरानी है और इसका बिहार चुनाव से कोई संबंध नहीं है। हालांकि, ये सच है कि चुनाव से पहले बिहार में प्रशासन ने लाखों लीटर शराब, बंदूकें और ड्रग्स जब्त की हैं। 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios