Asianet News Hindi

FAKE NEWS: क्या टाल दी गई 29 नवंबर को होने वाली बिहार पुलिस भर्ती परीक्षा? यहां जानिए सच्चाई

ब‍िहार पुल‍िस सब-ऑर्डिनेट सर्व‍िसेज कमीशन, BPSSC की आध‍िकार‍िक वेबसाइट bpssc.bih.nic.in पर इससे जुड़ा अपडेट चेक कर सकते हैं। 29 नवंबर को एग्जाम आयोजित होने की सूचना 03.10.2020 को बीपीएसएससी ने नोटिस जारी कर दी थी।

bihar si main exam 2020 rumor to postpone bpssc clarified exam scheduled on time kpt
Author
New Delhi, First Published Oct 13, 2020, 5:01 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

फैक्ट चेक डेस्क. बिहार पुलिस सब-ऑर्डिनेट सर्विसेज कमीशन, BPSSC ने 23 अगस्‍त को आयोज‍ित होने वाली बिहार पुलिस SI मुख्य परीक्षा 2020 (Bihar SI Main Exam 2020) को स्थगित कर 29 नवम्बर 2020 को आयोजित करना तय किया है, लेकिन हाल ही में इस एग्जाम के फिर से स्थगित होने की अफवाह फैली।

जबकि कमीशन की ओर से तारीख में फिर से बदलवा को लेकर कोई जानकारी नहीं दी गई है। पहले ये परीक्षा 11 अक्टूबर को होनी तय थी।

29 नवंबर को एग्जाम आयोजित होगा

ब‍िहार पुल‍िस सब-ऑर्डिनेट सर्व‍िसेज कमीशन, BPSSC की आध‍िकार‍िक वेबसाइट bpssc.bih.nic.in पर इससे जुड़ा अपडेट चेक कर सकते हैं। 29 नवंबर को एग्जाम आयोजित होने की सूचना 03.10.2020 को बीपीएसएससी ने नोटिस जारी कर दी थी।

ब‍िहार पुल‍िस इस भर्ती प्रक्र‍िया के जर‍िये संगठन में 2446 पदों को भरेगा। बिहार पुलिस में दारोगा, सार्जेंट और सहायक जेल अधीक्षक पदों पर भर्ती होगी।

मुख्‍य परीक्षा में दो पेपर्स होंगे

पेपर-1 और पेपर-2. पेपर-1 में कुल 200 प्रश्‍न होंगे, जो जनरल ह‍िन्‍दी भाषा में होंगे और पेपर देने के ल‍िये अभ्‍यर्थ‍ियों को दो घंटे का वक्‍त म‍िलेगा. पेपर-II में जनरल साइंस (General Science), पोलिटिकल साइंस (Political Science), भारतीय इत‍िहास (Indian History), भारतीय भूगोल (Indian Geography), गण‍ित (Mathematics) और अन्‍य कई व‍िषयों से जुड़े प्रश्‍न होंगे।

नेगेटिव मार्किंग का प्रावधान, गलत उत्‍तर के लिए 0.2 अंक कट जाएंगे

इस पेपर में भी प्रश्‍नों की संख्‍या और उन्‍हें हल करने का समय एक जैसा ही होगा। बता दें क‍ि परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग का प्रावधान भी होगा। हर गलत उत्‍तर के साथ 0.2 अंक कट जाएंगे।

इन पदों पर होगी भर्ती

इस भर्ती प्रक्र‍िया के जर‍िये ब‍िहार पुल‍िस के सब इंस्‍पेक्‍टर (Sub Inspector), सरजेंट (Sergeant), अस‍िस्‍टेंट सुप्रीटेंडेंट जेल (Assistant Superintendent Jail) के पदों पर भर्ती होने वाली है। इससे जुड़ी ज्‍यादा जानकारी के ल‍िये उम्‍मीदवार बीपीएसएससी BPSSC की आध‍िकार‍िक वेबसाइट पर जा सकते हैं।
 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios