Asianet News Hindi

FACT CHECK: क्या 5 नवंबर तक के लिए स्थगित हुई CTET 2020 परीक्षा, जानें वायरल नोटिस का सच

इससे पहले 25 जून को रमेश पोखरियाल ने ट्वीट कर जानकारी दी थी कि वर्तमान परिस्थितियों को देखते हुए 5 जुलाई 2020 को #CBSE द्वारा आयोजित की जाने वाली #CTET परीक्षा को फिलहाल स्थगित करने का निर्णय लिया गया है। स्थितियां अनुकूल होने पर परीक्षा की अगली तिथि की घोषणा की जाएगी।

CTET 2020 Exam not postponed till 5 november know the truth kpt
Author
New Delhi, First Published Oct 25, 2020, 2:45 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

फैक्ट चेक डेस्क. CTET 2020 Exam postpone fact check: दोस्तों, कोरोना काल में बहुत सी परीक्षाएं टाली गई हैं। इस बीच कैंडिडेट्स परीक्षा देने में लेट हुए तो रिजल्ट भी देरी से ही आएंगे। अभी भी बहुत सी परीक्षाओं की तारीखों को लेकर कैंडिडेट्स इंतजार में हैं। इस बीच सोशल मीडिया पर एक नोटिस में दावा किया गया है कि #CTET2020 परीक्षा 5 नवंबर 2020 तक के लिए स्थगित कर दिया गया है। इस परीक्षा का लाखों कैंडिडेटस को इंतजार है। ऐसे में इस नोटिस से अभ्यर्थियों में खलबली मच गई है।

तो फैक्ट चेक में आइए जानते हैं कि आखिर सच क्या है?  क्या वाकई CTET की परीक्षाएं 5 नवंबर तक टाल दी गई हैं? 

वायरल पोस्ट क्या है? 

हाल में CBSE ने सीटेट (Central Teacher Eligibility Test) परीक्षा की वैलिडिटी को लाइफटाइम के लिए बढ़ा दिया है। इसके एग्जाम की तारीखों को लेकर कैंडिडेट्स इंतजार में है। इस बीच सोशल मीडिया पर CTET परीक्षा की डेट्स 5 नवंबर तक स्थगित करने का एक फर्जी नोटिस वायरल होने लगा। इस नोटिस में फर्जी तरीके से बोर्ड का नाम भी इस्तेमाल किया गया।

 

प्रेस इनफॉर्मेशन ब्योरो (PIB) ने भी ट्विटर हैंडल पर इस वायरल फेक नोटिस को शेयर करके इसकी सच्चाई बताई। इससे पहले तक लोग इसे सच मानकर साझा कर रहे थे।

फैक्ट चेक

फेक नोटिस से जुड़ी सच्चाई जानने में हमें ट्विटर पर सर्च करने पर PIB FACT CHECK का ट्वीट मिला। पीआईबी ने ट्विटर हैंडल पर बताया कि, सोशल मीडिया पर वायरल यह सूचना फेक है। उन्होंने बताया कि @cbseindia29 ने घोषणा की है कि सीटीईटी वेबसाइट पर परीक्षा की तारीख को सूचित किया जाएगा। अभी CTET की परीक्षा तिथि घोषित नहीं की गई हैं। नीचे आप ट्वीट देख सकते हैं। 

 

 

वायरल नोटिस देखने के बाद हमने इसकी जांच-पड़ताल करने सीबीएसई बोर्ड का अधिकारिक ट्विटर हैंडल देखा जहां इस वायरल नोटिस को फेक बताया गया। सीबीएसई  हेडक्वार्टर (CBSE HQ) के ट्विटर हैंडल से अलर्ट जारी किया गया जिसे आप यहां देख सकते हैं। यहां कैंडिडेट को भ्रमित होने से बचने के लिए कहा गया। 

 

 

तो कब है परीक्षा?

CTET परीक्षाओं की तारीख को लेकर 25 जून को रमेश पोखरियाल ने ट्वीट कर जानकारी दी थी। उन्होंने लिखा- "वर्तमान परिस्थितियों को देखते हुए 5 जुलाई 2020 को #CBSE द्वारा आयोजित की जाने वाली #CTET परीक्षा को फिलहाल स्थगित करने का निर्णय लिया गया है। स्थितियां अनुकूल होने पर परीक्षा की अगली तिथि की घोषणा की जाएगी।"

 

 

ये निकला नतीजा 

कुल मिलाकर जांच-पड़ताल में ये बात साफ है कि CTET की परीक्षा की तिथियां घोषित नहीं हुई हैं और न ही 5 नवंबर तक टाली गई हैं। हालांकि CTET कैंडिडेट्स सोशल मीडिया पर लिखकर एग्जाम जल्द से जल्द करवाने की मांगे कर रहे हैं।  अपडेट्स के लिए CBSE की वेबसाइट पर नजर बनाए रखें। 

 

 

हाल में बढ़ाई गई CTET सर्टिफिकेट वैलिडिटी 

अक्टूबर में ही सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (Central Board of Secondary Education, CBSE) ने सीटेट (Central Teacher Eligibility Test, CTET) परीक्षा की वैलिडिटी को बढ़ा दिया। अब इसकी वैलिडिटी सात साल के बजाय आजीवन कर दी गई है। नेशनल काउंसिल फॉर टीचर्स एजुकेशन, एनसीटीई ने यह फैसला 50वें जनरल एसेंबली मीटिंग में लिया गया। 

साल में दो बार होती है परीक्षा

सीबीएसई साल में दो बार इस परीक्षा को आयोजित करवाता है। पहली परीक्षा जुलाई महीने में जबकि दूसरी परीक्षा दिसंबर में आयोजित की जाती है। सीटेट पहले पेपर में सफल होने वाले कैंडीडेट्स को पहली से पांचवी कक्षा के लिए टीचर्स के रिक्रूटमेंट के लिए योग्य माने जाते हैं। जबकि दूसरे पेपर में सफल होने वाले कैंडीडेट्स को 6ठीं से 8वीं कक्षा के लिए योग्य माना जाता है।

बता दें कि आमतौर पर एडमिट कार्ड परीक्षा से दो हफ्ते पहले जारी कर दिए जाते हैं। जब भी एडमिट कार्ड जारी होगा, एग्जाम उसके दो हफ्ते बाद होगा। किसी भी अपडेट के लिए बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in नियमित रूप से चेक करते रहें। 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios