Asianet News HindiAsianet News Hindi

क्या पुलिस ने बंद करवाए दिल्ली के कोचिंग सेंटर्स, स्टूडेंट्स को जबरन भेजा घर; ये है वायरल ऑर्डर का सच

मुखर्जी नगर सिविल सर्विसेज और दूसरी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए कोचिंग हब के नाम से फेमस है यहां अधिकतर स्टूडेंट्स ही रहते हैं कई सारे कोचिंग सेंटर्स भी यहां चलते हैं

delhi police did not give order to shut down coaching centre and pg in mukherjee nagar fake letter viral kpt
Author
New Delhi, First Published Dec 26, 2019, 11:46 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली: राजधानी का मुखर्जी नगर सिविल सर्विसेज और दूसरी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए कोचिंग हब के नाम से फेमस है। यहां अधिकतर स्टूडेंट्स ही रहते हैं। कई सारे कोचिंग सेंटर्स भी यहां चलते हैं। अब खबर है कि, दिल्ली पुलिस ने यहां चलने वाले कोचिंग सेंटर्स और पीजी-हॉस्टल्स को 2 जनवरी तक बंद रखने का आदेश दिया है। इस संबंध में एक नोटिस भी सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। हालांकि नोट की सच्चाई कुछ और ही निकली है।

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे नोटिस में लिखा है कि मुखर्जी नगर इलाके के सभी कोचिंग सेंटर्स और पीजी 24 दिसंबर से 2 जनवरी तक बंद रखे जाएं। इसके साथ ही कुछ विडियो भी वायरल हैं। इनमें से एक में पुलिसवाला स्टूडेंट्स से घर जाने को, इसे विंटर वेकेशन मानने को कह रहा है। इस नोटिस और वीडियोज़ को लोग CAA प्रोटेस्ट से जोड़कर देख रहे हैं।

ये किया जा रहा दावा-

लेटर में लिखा है कि, सभी कोचिंग एवं PG वालों को सूचित किया जाता है कि दिनांक 24/12/2019 से 02/01/2020 तक सभी कोचिंग एवं PG बंद रहेंगे। अगर कोई भी कोचिंग एवं PG खुला पाया गया तो उस पर 50,000 रुपये तक का ज़ुर्माना या उसका PG या कोचिंग सील  कर दिया जायेगा। नोटिस में 23 दिसंबर, 2019 की तारीख़ है और ‘आदेशानुसार थाना SHO’ मुखर्जी नगर लिखा है।

delhi police did not give order to shut down coaching centre and pg in mukherjee nagar fake letter viral kpt

कोचिंग सेंटर्स में पुलिस के घुसने का दावा

वायरल पोस्ट में दावा किया जा रहा है कि पुलिस कोचिंग सेंटर्स के क्लासरूम में घुस रही है, उन्हें खाली करवा रही है और स्टूडेंट्स को अपनी टिकट करवाकर घर जाने को कह रही है। हालांकि दिल्ली पुलिस ने वायरल पोस्ट पर पूरी सच्चाई खोल दी। 

delhi police did not give order to shut down coaching centre and pg in mukherjee nagar fake letter viral kpt

दिल्ली पुलिस ने बताया फेक

दिल्ली पुलिस ने मामला का संज्ञान लेते ही इस वायरल पोस्ट को फर्जी करार दे दिया। ये लेटर मुखर्जी नगर थाने के SHO का आदेश बताकर सर्कुलेट हो रहा है। ुस नोटिस में SHO का कोई साइन नहीं है और न ही ऑर्डर संख्या का ज़िक्र है। ऐसे में पुलिस ने बताया कि ये लेटर फर्जी और फटोशॉप्ड है।

वहीं मुखर्जी नगर के कई छात्रों का कहना है कि कोचिंग सेंटर बंद करने के निर्देश तो दिए गए हैं लेकिन लिखित में कोई आदेश नहीं दिया गया है और इसका CAA प्रोटेस्ट से लेना-देना नहीं है। उनका कहना है कि ऐसा न्यू ईयर से पहले होने वाली हुड़दंगई को रोकने के लिए किया गया है। छात्रों ने बताया कि, कुछ लड़कों के छेड़खानी और नए साल पर होने वाली हुड़दंगई को रोकने के लिए पुलिस ने कुछ लाइब्रेरी बंद करवाई हैं और कुछ कोचिंग सेंटर्स भी लेकिन इस बारे में पुख्ता जानकारी नहीं है। वहीं पुलिस ने स्टेटमेंट जारी करके कहा कि ऐसे कोई निर्देश नहीं दिए गए।
 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios