Asianet News HindiAsianet News Hindi

क्या टी20 वर्ल्ड कप अफगानिस्तान की टीम का पूरा खर्च उसके कप्तान उठा रहे हैं, जानें क्या है मैसेज का सच

ICC T20 World Cup में अफगान क्रिकेट टीम (Afghanisthan Cricket Team) को लेकर एक फेक मैसेज वायरल हो रहा है। जानें क्या है उसके पीछे का सच 

Fact Check Captain Mohammad Nabi is paying the expenses of Afghanistan team in T20 World Cup.
Author
New Delhi, First Published Nov 4, 2021, 11:19 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

वायरल क्या हो रहा है: सोशल मीडिया पर टी20 वर्ल्ड कप से जुड़ी एक पोस्ट वायरल हो रही है। मैसेज में दावा किया जा रहा है कि तालिबान ने टी20 वर्ल्ड कप (ICC T20 World Cup) के लिए अफगान क्रिकेट टीम (Afghanisthan Cricket Team) को प्रायोजित करने से मना कर दिया। उनके कप्तान मोहम्मद नबी पूरी टीम का खर्च उठा रहे हैं। आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप में अफगानिस्तान ने अब तक स्कॉटलैंड और नामीबिया के खिलाफ बढ़िया जीत दर्ज की है। वहीं एक करीबी मुकाबले में पाकिस्तान से हार गया। 

वायरल मैसेज का सच क्या है:

  • यह सच है कि तालिबान के कब्जे के बाद से अफगान क्रिकेट के फ्यूचर पर चिंता जताई गई। शुरू में तालिबान ने कहा कि वे क्रिकेट को कोई नुकसान नहीं पहुंचाएंगे। उसे प्रमोट करने की कोशिश करेंगे। टी20 वर्ल्ड कप के लिए सिडिकी ग्रुप अफगान क्रिकेट टीम का आधिकारिक प्रायोजक है। 
  • दूसरा सवाल उठता है कि क्या कप्तान मोहम्मद नबी पूरी टीम का खर्च उठा रहे हैं। इसे लेकर गूगल पर मोहम्मद नबी से जुड़े कुछ कीवर्ड डालकर सर्चिंग की गई। तब पता चला कि नबी ने खुद ही आगे बढ़कर बताया कि उनके नाम से वायरल पोस्ट पूरी तरह से फर्जी है। वे इस खबर का खंडन करते हैं। 
  • दरअसल, 14 अक्टूबर को अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने ट्वीट किया कि सेडिकी ग्रुप (https://sedikigrup.com/) ने आधिकारिक तौर पर ICC T20 विश्व कप 2021 के लिए टीम के प्रायोजन अधिकार हासिल कर लिए हैं। उन्होंने $450,000 की बोली जीती थी।
  • अब क्रिकेट को लेकर तालिबान के प्यार की भी बात कर रहे हैं। टी20 वर्ल्ड कप में स्कॉटलैंड और नामीबिया से जीत ने अफगानों को कुछ राहत दी है। तालिबान के प्रवक्ता और संयुक्त राष्ट्र में उसके प्रतिनिधि सुहैल शाहीन ने 31 अक्टूबर को नामीबिया को हराने के बाद टीम को बधाई दी।

निष्कर्ष: वायरल पोस्ट की पड़ताल करने पर पता चला कि ये पूरी तरह से फर्जी है। अफगान क्रिकेट टीम को सेडिकी ग्रुप प्रायोजित कर रहा है। कप्तान मोहम्मद नबी ने बताया कि उनके नाम से की जा रही पोस्ट पूरी तरह से झूठ है।

ये भी पढ़ें

बलात्कारी टीचर: स्टूडेंट को ऑफिस बुलाया, फिर अचानक दरवाजा बंद-लाइट ऑफ, मना करने पर छात्रा को नीचे फेंक दिया

मैं लड़की हूं या लड़का...इसी कन्फ्यूजन से परेशान होकर 11 साल की लड़की ने दे दी जान, नोट में शॉकिंग खुलासा

Disabled Client के साथ संबंध बनाने के दौरान ऐसा क्या हुआ, जो Sex Worker ने पूरी दुनिया को बताई वो कहानी

इस लड़की ने पिता की लाश के साथ सेक्सी पोज देकर खिंचवाई फोटो, लोग देने लगे गालियां, तब बताई असली वजह

नेता ने कॉफी पीने घर बुलाया फिर करने लगा Kiss, महिला ने बताया- ब्लेजर उतारने वाले सीनेटर की घिनौनी करतूत

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios