Asianet News Hindi

Fact Check: बॉलीवुड एक्टर सोनू सूद ने की तेजस्वी यादव के पक्ष में वोट करने की अपील ! जानें वायरल फोटो का सच

बॉलीवुड एक्टर सोनू सूद की सोशल मीडिया पर एक फोटो जमकर वायरल हो रही है। जिसमें वे एक पोस्टर हाथ में लिए दिख रहे हैं। पोस्टर पर लिखा है कि मतदान करें पलायन मुक्त बिहार के लिए। तेजस्वी भव: बिहार। दावा किया जा रहा है कि सोनू सूद बिहार चुनाव में तेजस्वी के लिए वोट मांग रहे है।

Fact Check: know the reality of Sonu Sood viral photo campaigned for tejashwi yadav during bihar election dva
Author
Bihar, First Published Nov 3, 2020, 11:19 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

फैक्ट चेक डेस्क :  बिहार विधानसभा चुनाव 2020 (Bihar election 2020) के दूसरे चरण के लिए आज मतदान हो रहा है। दूसरे चरण में 17 जिलों की 94 विधानसभा सीटों के लिए वोटिंग हो रही है। वोटिंग से पहले बड़े-बड़े नेताओं ने मतदाताओं को लुभाने के लिए पसीना बहाया था। वहीं, कई सारे स्टार प्रचारक भी नेताओं के पक्ष में वोट करने की अपील कर रहे थे। इन्हीं सबके बीच बॉलीवुड एक्टर सोनू सूद (Sonu Sood) की सोशल मीडिया पर एक फोटो जमकर वायरल हो रही है। जिसमें वे एक पोस्टर हाथ में लिए दिख रहे हैं। पोस्टर पर लिखा है कि मतदान करें पलायन मुक्त बिहार के लिए। तेजस्वी भव: बिहार। इस तस्वीर को देख दावा किया जा रहा है कि सोनू सूद बिहार चुनाव में तेजस्वी के स्टार प्रचारक बने हुए हैं और उनके लिए वोट मांग रहे है।

फैक्ट चेक में आइए जानते हैं कि आखिर सच क्या है?

वायरल पोस्ट क्या है?
इन दिनों सोशल मीडिया पर सोनू सूद की जो तस्वीर वायरल हो रही है, उसमें वह एक और आदमी के साथ राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) का एक पोस्टर पकड़े नजर आ रहे हैं। बैनर में लिखा है, 'मतदान करें पलायन मुक्त बिहार के लिए , तेजस्वी भव: बिहार'। इस तस्वीर को फेसबुक पर काफी लोगों ने शेयर किया है और दावा किया कि सोनू सूद तेजस्वी यादव के पक्ष में वोट डालने की अपील कर रहे हैं।

बता दें कि सोनू सूद लॉकडाउन के दौरान पलायन कर रहे बिहारी मजदूरों की मदद करने के लिए आगे आए थे। उनके इस काम को खूब सराहना मिली। अब बिहार चुनाव के में सोनू सूद की तस्वीर वायरल हो रही है। आइए आपको बताते हैं क्या है इस वायरल फोटो का सच।

फैक्ट चेक
रिवर्स इमेज सर्च की मदद से हमने पाया कि सोशल मीडिया पर वायरल हो रही तस्वीर के साथ छेड़छाड़ की गई है। दरअसल इस फोटो में जो पोस्टर एडिट करके लगाया गया है वो एक पेंटिंग थी, जिसे जमशेदपुर के एक कलाकार अर्जुन दास बनाई थी। लॉकडाउन के दौरान अर्जुन ने पेंटिंग को ट्वीट किया था जिसके बाद सोनू सूद ने उन्हें मुंबई बुलाया था। ये तस्वीर भी उसी समय ली गई थी। दैनिक जागरण वेबसाइट पर भी हमें सोनू सूद की यही फोटो मिली। इस फोटो में सोनू बिहार चुनाव का पोस्टर नहीं, एक पेंटिंग हाथ में लिए हुए हैं।

ये निकला नतीजा
सभी साइट्स पर वायरल हो रही तस्वीर की पड़ताल करने के बाद हमने पाया कि यह तस्वीर पूरी तरह से फर्जी है। सोनू सूद ने कभी भी तेजस्वी यादव के पक्ष में वोट करने की अपील नहीं की है। बल्कि 28 अक्टूबर उन्होंने बिहार के वोटरों से दिमाग लगाकर वोट देने की अपील की थी। साथ ही पलायन का मुद्दा भी उठाया है।  इस ट्वीट में भी सोनू ने तेजस्वी को वोट देने की अपील नहीं की है।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios