Asianet News HindiAsianet News Hindi

हर महीने 2000 रुपए देने की योजना शुरू ! 'प्रधानमंत्री कन्या आशीर्वाद योजना' के वायरल मैसेज का देखें सच

किसान न्याय योजना की तर्ज पर केंद्र सरकार ने कन्याओं को 'प्रधानमंत्री कन्या आशीर्वाद योजना' (Pradhan Mantri Kanya Ashirwad Yojana) के अंतर्गत हर महीने 2000 रुपए देने की योजना शुरू की है, एक यूट्यूब चैनल पर ये दावा किया जा रहा है कि 'प्रधानमंत्री कन्या आशीर्वाद योजना' के तहत खाता खुलवाने के बाद केंद्र सरकार की तरफ से हर महीने अकाउंट में 2000 रुपए की धनराशि ट्रांसफर जाएगी, देखें क्या है इस वायरल मैसेज का सच..  
 

Fact Check  know truth of viral message of Pradhan Mantri Kanya Ashirwad Yojana
Author
Bhopal, First Published Oct 8, 2021, 8:09 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली, 8 अक्टूबर। इंटरनेट पर लोभ-लालच की खबरें तेजी से वारयल होती हैं।  वहीं कुछ शरारती तत्व झूठी खबरों  के जरिए अपनी साइट या चैनल को जल्द प्रसिद्धि दिलाने के लिए कोई भी बड़ा फैसला बिना किसी तथ्यों के दुनिया के सामने रख देते हैं। एक ऐसा ही मैसेज जमकर वायरल किया जा रहा है। इस मैसेज में दावा किया जा रहा है कि  केंद्र सरकार ने कन्याओं को 'प्रधानमंत्री कन्या आशीर्वाद योजना' (Pradhan Mantri Kanya Ashirwad Yojana) के अंतर्गत हर महीने 2000 रुपए देने की योजना शुरू की है। 

यूट्यूबयूट्यूब चैनल  पर किया दावा

एक  यूट्यूब चैनल  पर  एक वीडियो पोस्ट किया गया जिसमें 'प्रधानमंत्री कन्या आशीर्वाद योजना' को लेकर कई दावे किए गए है। इस चैनल में एक  शख्स दावा करता है कि किसी भी सरकारी बैंक में 'प्रधानमंत्री कन्या आशीर्वाद योजना' के तहत अकाउंट खुलवाने पर केंद्र सरकार की तरफ से हर महीने उस खाते में 2000 रुपए की धनराशि ट्रांसफर करेगी।  इसमें एक पिक दिखाई गई है। जिसमें पीएम मोदी और एक बच्ची की फोटो लगाई गई है। इसमें ग्राफिक्स प्लेट में नजर आता है- प्रधानमंत्री कन्या आशीर्वाद योजना- 2021 मोदी सरकार का बड़ा ऐलान, हर महीने मिलेंगे रुपए 2000

सभी सरकारी पोर्टल पर की योजना की तलाश
हमने इस मैसेज के बारे में जब जानकारी खंगालना शुरू किया तो केंद्र सरकार की कई सारी साइटों को खंगाला, इस तरह की कोई योजना की जानकारी हमको नहीं मिली । हमारी पड़ताल में ऐसा कोई ऐलान केंद्र सरकान ने नहीं किया है। ये मैसेज और यूट्यूब चैनल पर किया जा रहा दावा पूरी तरह से फर्जी और फेक है। इस पर भरोसा ना करें। 

पीआईबी ने भी बताया फेक न्यूज

वहीं सरकारी एजेंसी पीआईबी ने भी अपने फैक्ट चैक में इस मैसेज को फर्जी बताया है। पीआईबी ने अपने ट्विटर अकाउंट में लिखा है कि - #youtube चैनल द्वारा दावा किया जा रहा  है कि कन्याओं को 'प्रधानमंत्री कन्या आशीर्वाद योजना' के अंतर्गत केंद्र सरकार द्वारा ₹2000 की धनराशि आर्थिक सहायता के रूप में प्रदान की जाएगी।

एक #youtube चैनल द्वारा दावा किया जा रहा है कि कन्याओं को 'प्रधानमंत्री कन्या आशीर्वाद योजना' के अंतर्गत केंद्र सरकार द्वारा ₹2000 की धनराशि आर्थिक सहायता के रूप में प्रदान की जाएगी।#PIBFactCheck

▶️यह दावा #फ़र्ज़ी है

▶️केंद्र सरकार द्वारा ऐसी कोई योजना नहीं चलाई जा रही है pic.twitter.com/l5KuAX4tYw

निष्कर्ष

youtube चैनल द्वारा दावा किया जा रहा है कि कन्याओं को 'प्रधानमंत्री कन्या आशीर्वाद योजना' के अंतर्गत केंद्र सरकार द्वारा 2000 रुपए की धनराशि आर्थिक सहायता के रूप में प्रदान की जाएगी। यह दावा फर्जी है, केंद्र सरकार द्वारा ऐसी कोई योजना नहीं चलाई जा रही है।' ऐसे किसी दावे पर भरासो ना करें। 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios