Asianet News Hindi

Fact Check: चुनाव प्रचार के दौरान तिरंगा फरहाने वाले चबूतरे पर खड़े हुए नितिश कुमार ! ये है इस फोटो का सच

वायरल फोटो में दावा किया जा रहा है कि बिहार के सीएम नीतीश कुमार तिरंगा फरहाने वाले चबूतरे पर खड़े नजर आ रहे हैं। आरोप लगाया जा रहा है कि नीतीश कुमार ने भारत के तिरंगे का अपमान किया ​है।

Fact Check: reality of nitish kumar viral photo of standing on Indian flag coloured stage dva
Author
Bihar, First Published Oct 31, 2020, 12:15 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

फैक्ट चेक डेस्क : बिहार में चुनाव प्रचार जोरों- शोरों से चल रहा है। बड़े-बड़े नेता मतदाताओं को लुभाने के लिए पसीना बहा रहे हैं। दर्जनों रैली और आमसभा करके जनता को अपने पक्ष में वोट देने के लिए राजनेता कइयों वादें कर रहे हैं। इन सबके बीच सोशल मीडिया पर भी सैकड़ों फेक तस्वीरें और दावे वायरल हो रहे हैं। हाल ही में बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की एक तस्वीर सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रही है, जिसे देखकर जनता का गुस्सा सातवें आसमान पर पहुंच गया। दरअसल, इस फोटो में नीतीश कुमार झंड़ा फहराने वाले चबूतरे पर खड़े नजर आ रहे हैं। सोशल मीडिया पर ये तस्वीर वायरल होते ही आरोप लगाया जा रहा है कि नीतीश कुमार ने भारत के तिरंगे का अपमान किया ​है।

फैक्ट चेक में आइए जानते हैं कि आखिर सच क्या है?

वायरल पोस्ट क्या है?
बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की एक तस्वीर सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रही है, जिसमें वे केसरिया, सफेद और हरे रंग के एक स्टेज पर खड़े नजर आ रहे हैं। इस फोटो के साथ कैप्शन दिया है कि शर्म आनी चाहिए ऐसे नेताओं को जिस तिरंगे के लिए हमारे महापुरुषों ने अपने प्राण त्याग दिए लेकिन नापाक अंग्रेजों का साया नहीं पड़ने दिया, उसी तिरंगे के ऊपर खड़े होकर अपमान कर रहे हैं। 

इस फोटो के साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की भी एक फोटो वायरल हो रही है, जिसमें वह भी इसी तरह के चबूतरे पर खड़े हुए नजर आ रहे हैं।

फैक्ट चेक 
रिवर्स इमेज सर्च की मदद से हमने पाया कि सोशल मीडिया पर वायरल हो रही तस्वीर के साथ छेड़छाड़ की गई है। असली फोटो आरजेडी नेता तेजस्वी यादव की है, जिसमें वह तीन रंगों वाले चबूतरे पर खड़े नजर आ रहे हैं। दरअसल, 22 अक्टूबर 2020 को 'राष्ट्रीय लोक समता पार्टी' ने ट्विटर पर एक फोटो शेयर की थी जिसमें तेजस्वी यादव तीन रंगों वाले चबूतरे पर खड़े दिखाई दे रहे थे। बाद में मोदी और नीतीश कुमार की फोटो तेजस्वी की जगह लगा दी गई। इन तस्वीरों में बैनर के साथ भी छेड़छाड़ की गई है, ताकि भ्रम पैदा हो। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जो तस्वीर वायरल है, उसमें उनके पीछे 'भारतीय जनता पार्टी' का बैनर लगा दिया गया है। वहीं, नीतीश कुमार की फोटो के पीछे 'जनता दल' का बैनर लगा है।

ये निकला नतीजा
सभी साइट्स पर वायरल हो रही तस्वीर की पड़ताल करने के बाद हमने पाया कि यह तस्वीर पूरी तरह से फर्जी है। इसकी वास्तविक फोटो 21 अक्टूबर 2020 को जहानाबाद के कार्यक्रम में ली गई थी, जिसमें नीतीश कुमार या पीएम मोदी नहीं, बल्कि तेजस्वी यादव तीन रंगों वाले चबूतरे पर खड़े हैं।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios