Asianet News Hindi

Fact Check: क्या तेजस्वी यादव को लंदन में मिला था सबसे युवा राजनैतिक अवार्ड? जानें वायरल फोटो का सच

बिहार विधानसभा चुनाव के तीसरे और अंतिम चरण के लिए 78 विधानसभा सीटों पर शनिवार को मतदान हो रहा है। इसके बाद सभी की निगाहें दस नवंबर पर टिकी रहेगी।  इस बीच तेजस्वी यादव की तस्वीर शेयर कर दावा किया जा रहा है कि उन्हें लंदन में सबसे युवा राजनीतिक अवॉर्ड मिला है।
 

Fact Check : reality of tejashwi yadav photo goes viral on social media, picture claimed he awarded in london dva
Author
Bihar, First Published Nov 7, 2020, 11:31 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

फैक्ट चेक डेस्क : बिहार विधानसभा चुनाव के तीसरे और अंतिम चरण के लिए 78 विधानसभा सीटों पर शनिवार को मतदान हो रहा है। इसके बाद सभी की निगाहें दस नवंबर पर टिकी रहेगी। इसी दिन यह पता चलेगा कि नीतीश कुमार एक बार फिर से मुख्यमंत्री बनेंगे या लालू के लाल बिहार पर राज करेंगे। बिहार चुनाव के बीच कई ऐसे कई दावे सोशल मीडिया पर किए जा रहे है, जो बिना सिर पैर के है। हाल ही में सोशल मीडिया पर एक तस्वीर वयारल हो रही है, जिसमें तेजस्वी यादव की तस्वीर शेयर कर दावा किया जा रहा है कि उन्हें लंदन में सबसे युवा राजनीतिक अवॉर्ड मिला है।

फैक्ट चेक में आइए जानते हैं कि आखिर सच क्या है?

वायरल पोस्ट क्या है?
बिहार विधानसभा चुनाव के दौरान सोशल मीडिया पर लालू प्रसाद यादव के बेटे तेजस्वी यादव की एक तस्वीर जमकर वायरल हो रही है। इन तस्वीरों में तेजस्वी विदेशी लोगों संग खड़े दिख रहे हैं। तस्वीर शेयर कर दावा किया जा रहा है कि तेजस्वी को लंदन में सबसे युवा राजनीतिक अवॉर्ड मिला है।

फैक्ट चेक 
रिवर्स इमेज सर्च की मदद से हमने पाया कि सोशल मीडिया पर वायरल हो रही तस्वीर अभी की नहीं बल्कि 4 साल पुरानी है। पड़ताल के दौरान हमें तेजस्वी यादव के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से एक ट्वीट मिला, जिसमें ये वायरल तस्वीर भी दिखी। ये ट्वीट 11 अगस्त 2016 का है। तेजस्वी यादव तब बिहार के डिप्टी सीएम हुआ करते थे। उन्होंने खुद इस फोटो को शेयर करते हुए जानकारी दी थी कि वह लंदन में इंस्टीट्यूशन ऑफ सिविल इंजीनियर्स (ICE) के सदस्यों के साथ नॉलेज शेयरिंग सेशन में शामिल हुए थे। 

ये निकला नतीजा
सभी साइट्स पर वायरल हो रही तस्वीर की पड़ताल करने के बाद हमने पाया कि यह तस्वीर जिसमें दावा किया जा रहा है कि तेजस्वी को लंदन में सबसे युवा राजनीतिक अवॉर्ड मिला है, वो गलत है। दरअसल ये तस्वीर अगस्त 2016 में लंदन के इंस्टीट्यूशन ऑफ सिविल इंजीनियर्स (ICE) के नॉलेज सेशन की थी। इस कार्यक्रम की तस्वीरों को गलत दावे के साथ वायरल किया जा रहा है। बिहार के डिप्टी सीएम रहने के दौरान तेजस्वी यादव इस कार्यक्रम में शामिल होने गए थे। तब तेजस्वी यादव ने यहां भाषण भी दिया था।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios