Asianet News Hindi

Fact Check: सोशल मीडिया पर वायरल हुई कपिल देव की मौत की खबर, जानें क्या है सच्चाई

सोशल मीडिया पर इन दिनों एक फोटो जमकर वायरल हो रही है। जिसमें दावा किया जा रहा था कि भारतीय क्रिकेट टीम के दिग्गज खिलाड़ी कपिल देव का निधन हो गया है। अपनी मौत की अफवाह सुनकर कपिल देव ने खुद एक छोटा सा वीडियो पोस्ट कर अपने हेल्थ की जानकारी दी और वायरल हो रही खबरों खारिज किया।

Fact Check : rumour of cricketer kapil dev has passed away is fake, he shares his video dva
Author
New Delhi, First Published Nov 4, 2020, 9:46 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

फैक्ट चेक डेस्क : पूर्व क्रिकेटर और भारतीय कप्तान कपिल देव (Kapil dev) अपनी सेहत को लेकर कई दिनों से चर्चा में बने हुए हैं। लेकिन सोमवार को सोशल मीडिया पर ऐसी अफवाह उड़ी कि उन्हें फिर से अस्पताल में भर्ती करवाया गया है। कुछ पोस्ट में तो यहां तक कहा गया कि कपिल देव का निधन हो गया है। सोशल मीडिया पर उन्हें श्रद्धाजंलि देती कई तस्वीरें वायरल भी हुई है। बता दें कि कपिल देव की हाल ही में एंजियोप्लास्टी (Angioplasty) हुई थी और  25 अक्टूबर को फोर्टिस-एस्कोटर्स हॉर्ट इंस्टीट्यूट नई दिल्ली से डिस्चार्ज भी हो गए थे। हालांकि अब ऐसी अफवाहें फैल रही है कि उनका निधन हो गया है।

फैक्ट चेक में आइए जानते हैं कि आखिर सच क्या है?

वायरल पोस्ट क्या है?
सोशल मीडिया पर इन दिनों ये फोटो जमकर  वायरल हो रही है। जिसमें दावा किया जा रहा था कि भारतीय क्रिकेट टीम के दिग्गज खिलाड़ी कपिल देव का निधन हो गया है। यह अफवाह भी तभी से शुरू हुई है। कई सोशल मीडिया यूजर्स ने उन्हें श्रद्धांजलि तक दे दी।

वहीं, कपिल देव की इस फोटो में उन्हें मराठी में उनको श्रद्धांजलि दी गई।

कपिल देव की तस्वीर के साथ कैप्शन में लिखा है 'भारत का पूरे विश्व में नाम चमकाने वाले और हरियाणा की आन बान व शान पूर्व क्रिकेटर श्री कपिल देव जी के ह्रदयघात से निधन होने पर भावभीनी श्रद्धांजलि'।

फैक्ट चेक
अपनी मौत की अफवाह सुनकर कपिल देव ने खुद एक छोटा सा वीडियो पोस्ट कर अपने हेल्थ की जानकारी दी और वायरल हो रही खबरों खारिज किया। उनके 21 सेकेंड के वीडियो में वे स्वस्थ लग रहे हैं। उन्होंने कहा कि,  "हाय, मैं कपिल देव बोल रहा हूं और मैं 11 नवंबर को बार्कले परिवार के साथ अपनी कहानी साझा करूंगा, कुछ क्रिकेट संबंधी कहानी, कुछ यादें। त्योहार का सीजन चालू है इसलिए तैयार हो जाइए सवाल-जवाब के साथ।"

कपिल के बारे में झूठी अफवाह उड़ाने वालों लोगों से कपिल से जुड़े लोग नाराज हैं। कपिल के साथी और पूर्व भारतीय क्रिकेटर मदनलाल ने ट्वीट किया कि, 'मेरे दोस्त के स्वास्थ्य और सलामती को लेकर जो अटकलें लगाई जा रही हैं वह असंवेदनशील और गैर जिम्मेदाराना है। हमारे दोस्त, कपिल देव हर दिन ठीक होने और बेहतर होने की राह पर हैं। ऐसे समय में जहां परिवार उनके अस्पताल में भर्ती होने के कारण तनाव में है, हमें संवेदनशील होने की जरूरत है।' 

ये निकला नतीजा
भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान और धुरंधर खिलाड़ी कपिल देव की मौत की अफवाह झूठी है, कपिल देव जीवित हैं। सोशल मीडिया पर उनको श्रद्धाजंलि देती तस्वीर फर्जी है। 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios