Asianet News Hindi

'सूडान के गृह मंत्री की ऐसी हालत हो गई है..' इस दावे के साथ वायरल फोटो का सच क्या है

सोशल मीडिया पर एक बुजुर्ग की फोटो वायरल हो रही है। तस्वीर के साथ लिखा गया है कि "अमित शाह जी, वक्त हमेशा एक जैसा नहीं रहता है इसका नाम अकीद इब्राहीम है। 1995 में सूडान का गृह मंत्री रह चुका है इसको भी अपनी कुर्सी पर बहुत नाज था।"

fake photo is going viral on the name of Sudan's Home Minister on social media
Author
New Delhi, First Published Oct 9, 2019, 1:04 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली. सोशल मीडिया पर एक बुजुर्ग की फोटो वायरल हो रही है। तस्वीर के साथ लिखा गया है कि "अमित शाह जी, वक्त हमेशा एक जैसा नहीं रहता है इसका नाम अकीद इब्राहीम है। 1995 में सूडान का गृह मंत्री रह चुका है इसको भी अपनी कुर्सी पर बहुत नाज था।" इस फोटो को 10 हजार से ज्यादा लोगों ने शेयर किया है। लेकिन पोटो का सच कुछ और ही है।

वायरल न्यूज में क्या है?
एक बहुत ही दुबले पतले बुजुर्ग की दो फोटो वायरल हो रही है। इसमें लिखा है, "अमित शाह जी, वक्त हमेशा एक जैसा नहीं रहता है इसका नाम अकीद इब्राहीम है। 1995 में सूडान का गृह मंत्री रह चुका है इसको भी अपनी कुर्सी पर बहुत नाज था।"

- वायरल पोस्ट 6 अगस्त की है और अब तक 10,000 से अधिक बार शेयर की जा चुकी है। बुजुर्ग, पतले व्यक्ति को लेकर दावा किया जाता है कि वह अकिद इब्राहिम है, जो 1995 में सूडान का आंतरिक मंत्री था। यह पद गृह मंत्री अमित शाह को लेकर लिखा गया है। 

क्या है वायरल न्यूज का सच?
- वायरल तस्वीर को गूगल पर रिवर्स इमेज में सर्च की गई तो पता चला कि यह पश्चिम अफ्रीकी देशों में सोशल मीडिया पर वायरल है। 

- वायरल फोटो को मार्च 2019 में केन्या में लिया गया था। जब सूखे ने तुर्काना के उत्तर-पश्चिमी क्षेत्र को तबाह कर दिया था। 19 मार्च 2019 को केन्याई मीडिया द्वारा ट्वीट किए गए उसी व्यक्ति की एक तस्वीर मिली। उसी व्यक्ति की बीबीसी पर भी एक न्यूज मिली, जिसमें केन्या में सूखे की रिपोर्टिंग की गई थी। 

निष्कर्ष 
- वायरल हो रही तस्वीरों का सूडान से कोई लेना देना नहीं है। तस्वीर में दिख रहा शख्स पूर्व मंत्री नहीं है। केन्या में 2019 की शुरुआत में सूखे के दौरान फोटो क्लिक की गई। एएफपी ने पहले भी इस वायरल फोटो की सच्चाई बताई थी।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios