Asianet News HindiAsianet News Hindi

पीएम मोदी की पंजाब में जो रैली होने वाली थी ये वहां की तस्वीर है? जानें क्या है तस्वीर का सच

वायरल तस्वीर का सच जानने के लिए गूगल के रिवर्स इमेज टूल की मदद ली गई। तब पता चला कि तस्वीर उत्तर प्रदेश के सहारनपुर जिले की है।

Fake photo of rally went viral during PM Modi Punjab visit kpn
Author
New Delhi, First Published Jan 7, 2022, 2:35 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

क्या वायरल हो रहा है: 5 जनवरी को पंजाब के फिरोजपुर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सार्वजनिक रैली को रद्द कर दिया गया था। वजह उनके काफिले को लगभग 20 मिनट तक फ्लाईओवर पर रोक दिया गया था। जिले के हुसैनीवाला इलाके में प्रदर्शनकारियों ने सड़क को रोक दिया था। इस घटना ने भाजपा और कांग्रेस के बीच आरोप-प्रत्यारोप का खेल शुरू कर दिया है। भाजपा जहां सुरक्षा भंग के लिए पंजाब सरकार को जिम्मेदार ठहराती है, वहीं कांग्रेस का दावा है कि मोदी की रैली में कम लोग थे, जिससे पीएम को कार्यक्रम रद्द किया गया। इसी बैकग्राउंड को ध्यान में रखते हुए सोशल मीडिया पर भारी भीड़ दिखाने वाली एक तस्वीर इस दावे के साथ वायरल हो रही है कि यह पीएम मोदी के रैली वाली जगह की तस्वीर है। 

क्या है वायरल तस्वीर का सच: 

  • वायरल तस्वीर का सच जानने के लिए गूगल के रिवर्स इमेज टूल की मदद ली गई। तब पता चला कि तस्वीर उत्तर प्रदेश के सहारनपुर जिले की है, जहां योगी आदित्यनाथ ने रैली की थी। योगी आदित्यनाथ ने भी इस तस्वीर को पोस्ट किया था।
  • आदित्यनाथ ने 4 जनवरी 2021 को अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर पोस्ट किया था। ट्वीट के मुताबिक, यह तस्वीर यूपी के सहारनपुर जिले के देवबंद में आयोजित एक रैली की है।
  • देवबंद रैली पर कुछ आर्टिकल भी मिले। 4 जनवरी को आदित्यनाथ ने आतंकवाद विरोधी दस्ते (एटीएस) कमांडो ट्रेनिंग सेंटर की आधारशिला रखी और देवबंद में 200 करोड़ रुपए की कई विकास परियोजनाओं का शुभारंभ किया। उन्होंने दिन में एक जनसभा को भी संबोधित किया। हालांकि पीएम मोदी इस कार्यक्रम का हिस्सा नहीं थे।
  • 5 जनवरी को पंजाब में पीएम मोदी की पहली जनसभा को रद्द करना पड़ा। उनका काफिला फिरोजपुर में रैली वाली जगह से 10 किमी से कम दूरी पर फ्लाईओवर पर फंस गया था। बाद में फिरोजपुर का दौरा रद्द कर दिया गया।

निष्कर्ष: वायरल तस्वीर की पड़ताल करने पर पता चला कि ये पीएम मोदी के पंजाब की रैली की तस्वीर नहीं है। तस्वीर 4 जनवरी 2021 की है। योगी आदित्यनाथ ने सहारनपुर में रैली की थी।

ये भी पढ़ें..

क्रिसमस की तैयारी कर रहा था बच्चा, तभी कुत्ते ने किया ऐसा हमला- बच्चे की हो गई मौत

होंठ 3 गुना ज्यादा बड़े होने पर डर गई लड़की, जानें क्यों कहा- मैंने अब तक का सबसे बुरा काम किया

महिला को ऑनलाइन देख लोग खा जाते हैं धोखा, फिर ब्यूटी टिप्स मांगते हुए पूछते हैं खास सवाल

14 सेकंड के वीडियो में दिखी खतरनाक आंधी, टीन की छत हवा में उड़ती हुई आई नजर

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios