Asianet News HindiAsianet News Hindi

पाकिस्तान की जीत के बाद भारत में जश्न मनाने का वीडियो, जानें क्या है इसके पीछे का सच

टी20 वर्ल्ड कप (t20 world cup) में पाकिस्तान से हार के बाद भारत में जश्न मनाने के नाम पर एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। हालांकि वीडियो का सच कुछ और ही है।
 

Fake video of India celebrating after Pakistan win during T20 World Cup
Author
New Delhi, First Published Oct 28, 2021, 10:50 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

क्या वायरल हो रहा है : टी 20 वर्ल्ड कप में पाकिस्तान के खिलाफ भारत की हार के बाद सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है। वीडियो में एक घायल व्यक्ति पाकिस्तान मुर्दाबाद के नारे लगाते हुए नजर आ रहा है। वीडियो में एक अन्य व्यक्ति भी दिख रहा है, जो डंडा लेकर बाकियों को पीट रहा है और नारे लगाने के लिए मजबूर कर रहा है। वीडियो के साथ दावा किया जा रहा है कि पाकिस्तान की जीत के बाद भारत में जश्न मनाने वालों को यूपी पुलिस ने सबक सिखाया। 

वायरल वीडियो का सच क्या है?
- वायरल वीडियो की पड़ताल करने पर पता चला कि ये टी 20 वर्ल्ड कप के बाद का नहीं है, बल्कि तीन साल पुराना है। सोशल मीडिया पर ये वीडियो साल 2017 का पड़ा हुआ है, लेकिन इसे इस बार वायरल किया जा रहा है।  

- InVID के जरिए वीडियो के कुछ फ्रेम को लेकर गूगल रिवर्स इमेज किया गया। तब कुछ लिंक मिले। जहां पता चला कि वीडियो साल 2017 में भी वायरल हुआ था। हामिद मीर और अहमर खान जैसे कुछ पत्रकारों ने वीडियो को कश्मीर से होने का दावा करते हुए ट्वीट किया था। वीडियो को 16 अप्रैल 2017 को यूट्यूब पर भी अपलोड किया गया है। वीडियो की हेडलाइन है, भारतीय सेना ने कश्मीर के युवाओं को पाकिस्तान मुर्दाबाद का नारा लगाने के लिए बेरहमी से पीटा।

निष्कर्ष: वायरल वीडियो की पड़ताल करने पर एक बात तो साफ हो गई कि ये टी 20 वर्ल्ड कप के भारत पाकिस्तान मुकाबले के बाद का नहीं है। मैच से इस वीडियो का कोई लेना देना नहीं है। वीडियो साल 2017 के पहले से ही सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। द इंडियन एक्सप्रेस न्यूज वेबसाइटों ने 2017 में वीडियो के बारे में एक खबर पब्लिश की थी, लेकिन यह स्पष्ट नहीं किया गया कि वीडियो किसने और कहां शूट किया। द इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक, रक्षा प्रवक्ता कर्नल राजेश कालिया ने कहा था कि वीडियो की सच्चाई का पता लगाया जा रहा है।  दोषी पाए जाने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। इसलिए यह पुष्टि की जाती है कि वीडियो टी20 मैच में पाकिस्तान से हार के बाद का नहीं है बल्कि चार साल पुराना है।

ये भी पढ़ें.

जमीन पर घसीटा, पत्थर से कुचला...15 साल के लड़के ने 23 साल की लड़की के साथ ऐसे की रेप की कोशिश

जिसे समझा जा रहा था कब्रों का लुटेरा वह निकला आम इंसान, वैज्ञानिकों ने बताया- ऐसे दी गई थी दर्दनाक मौत

संबंध बनाने के दौरान पति ने लिया दूसरी महिला का नाम, भड़क गई पत्नी, ऐसा बवाल हुआ कि उड़ गए पति के होश

लाश के साथ एक साल तक सोते रहे 3 भाई, शरीर सड़ चुका था, हड्डियां गल गई थी, चौंकाने वाली है कहानी 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios