Asianet News Hindi

Fact Check: दो सगे भाई बने IPS अफसर? जानें वायरल फोटो की सच्चाई

सोशल मीडिया पर एक तस्वीर के जरिये दावा किया जा रहा है कि तस्वीर में खाकी वर्दी पहने दो लड़के सगे भाई हैं और IPS अफसर बन गए हैं। फेसबुक पोस्ट के कमेंट सेक्शन में दोनों लड़कों के लिए ढेरों बधाइयां आ रही हैं।

Fake viral photo of two real brother become IPS officer kpt
Author
Bhopal, First Published Oct 1, 2020, 12:16 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

फैक्ट चेक डेस्क. यूपीएससी की सिविल सेवा परीक्षा भारत में सबसे प्रतिष्ठित परीक्षाओं में से एक है। हर साल लाखों छात्र इस परीक्षा में शामिल होते हैं, लेकिन आखिर में सफलता कुछ ही के हाथ लगती है। ऐसे में अगर किसी परिवार में दो सगे भाई इस परीक्षा को पास कर IPS अफसर बन जाएं तो उस परिवार के लिए इससे ज्यादा खुशी की बात क्या होगी। सोशल मीडिया पर एक तस्वीर के जरिये कुछ ऐसा ही दावा किया जा रहा है। तस्वीर में खाकी वर्दी पहने दो लड़कों को देखा जा सकता है। दावा किया जा रहा है कि ये दोनों सगे भाई हैं और IPS अफसर बन गए हैं। फेसबुक पोस्ट के कमेंट सेक्शन में दोनों लड़कों के लिए ढेरों बधाइयां आ रही हैं।

फैक्ट चेक में आइए जानते हैं कि आखिर सच क्या है?

वायरल पोस्ट क्या है?

पोस्ट के कैप्शन में लिखा है, "एक ही परिवार के दोनों सगे भाई IPS बने हैं। कितने लोग दिल से बधाई देगें जय हिंद..।" 

 

फेसबुक पर इस पोस्ट को काफी शेयर किया जा रहा है। ट्विटर पर भी ये भ्रामक पोस्ट मौजूद है। इसका आर्काइव यहां देखा जा सकता है। 

 

फैक्ट चेक

जांच पड़ताल में हमने पाया कि तस्वीर के साथ किया जा रहा दावा गलत है। तस्वीर में दिख रहे दोनों लड़के अलग-अलग परिवार से हैं और भाई नहीं हैं। साथ ही दोनों IPS अफसर नहीं बल्कि भारतीय राजस्व सेवा (IRS) अधिकारी हैं।

तस्वीर को गूगल पर रिवर्स सर्च करने पर हमें सलमान शेख नाम के एक IRS अफसर की इंस्टाग्राम प्रोफाइल मिली। सलमान ने वायरल फोटो 15 अगस्त को अपलोड की थी। इस फोटो में उन्होंने अतुल चौधरी नाम के एक दूसरे IRS अधिकारी को भी टैग किया था। सलमान के पोस्ट से पता चला कि तस्वीर में जो लड़का बाईं तरफ खड़ा है वो सलमान शेख हैं और दूसरे अतुल चौधरी हैं।

 

 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

Happy Independence Day

A post shared by Shaikh Salman ☆ (@this_is_salman_shaikh_irs) on Aug 14, 2020 at 8:40pm PDT

सलमान वायरल पोस्ट पर सफाई देते हुए मीडिया को बताया कि वायरल पोस्ट में कही जा रही बात गलत है। सलमान ने कहा कि तस्वीर में उनके साथ उनके दोस्त और सहयोगी अतुल चौधरी हैं। सलमान के मुताबिक, वे और अतुल 2018 बैच के IRS अधिकारी हैं। इस वक्त दोनों फरीदाबाद स्थित "राष्ट्रीय सीमा शुल्क, अप्रत्यक्ष कर एवं नारकोटिक्स अकादमी" (NACIN) में ट्रेनिंग कर रहे हैं और असिस्टेंट कमिश्नर के पद पर नियुक्त हैं. वायरल तस्वीर भी इसी अकादमी की है। सलमान औरंगाबाद, महाराष्ट्र के रहने वाले हैं जबकि अतुल चौधरी जम्मू के.अतुल ने भी हमसे बात करते हुए पोस्ट में लिखी बात का खंडन किया।

ये निकला नतीजा

यहां पर इस बात की पुष्टि हो जाती है कि तस्वीर के साथ किया जा रहा दावा मनगढ़ंत है। तस्वीर में दिख रहे दोनों लड़के भाई नहीं हैं। कुछ दिनों पहले भी इसी तरह की एक भ्रामक पोस्ट सोशल मीडिया पर वायरल हुई थी जिसमें तीन भाई-बहनों के IPS अफसर बनने की बात कही गई थी। कई फैक्ट चेक संस्थानों ने इसका खंडन करते हुए खबर भी छापी थी।

हालांकि, उत्तर प्रदेश के प्रतापगढ़ से ऐसी ही एक कहानी जरूर आई थी। यहां एक परिवार के सभी चार भाई-बहनों ने तीन से चार साल के भीतर सिविल सेवा परीक्षा पास की थी और IAS-IPS बन गए थे।
 

 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios