Asianet News HindiAsianet News Hindi

हैदराबाद रेप पीड़िता के अंतिम संस्कार का वीडियो, जानें वायरल दावे की सच्चाई

वीडियो में सैकड़ों लोगों की भीड़ खड़ी है जो अंतिम संस्कार के दौरान डल रहे शव को देख रहे हैं। वहीं वीडियो में एक इमोशनल फिल्मी गाना भी सुनाई दे रहा है, वीडियो पर सैकड़ों लोग कमेंट कर पीड़िता को श्रद्धांजली दे रहे हैं। वीडियो वायरल होने लगा, लोग इसे शेयर करने लगे। 

hyderabad gangrape and murder victim's funeral video viral on facebook kpt
Author
Hyderabad, First Published Dec 6, 2019, 7:56 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

हैदराबाद. हैदराबाद. तेलंगाना पुलिस ने 6 दिसंबर 2019 को शुक्रवार सुबह लेडी डॉक्टर "दिशा" के साथ गैंगरेप और मर्डर के चारों आरोपियों को एनकाउंटर में ढेर कर दिया है। इस बीच सोशल मीडिया पर 'दिशा' के अंतिम संस्कार का वीडियो वायरल हो रहा है। नवीन पटनायक फैन क्लब नाम के फेसबुक पेज पर वीडियो के साथ लिखा गया, "हैदाराबाद पीड़िता के अंतिम संस्कार का वीडियो, हमें माफ कर देना बहन।"

वीडियो में क्या है

वीडियो में सैकड़ों लोगों की भीड़ खड़ी है जो अंतिम संस्कार के दौरान जल रहे शव को देख रहे हैं। वहीं वीडियो में एक इमोशनल फिल्मी गाना भी सुनाई दे रहा है। वीडियो पर सैकड़ों लोग कमेंट कर दिशा को श्रद्धांजलि दे रहे हैं। इसे खूब शेयर किया जा रहा है।

दावे की सच्चाई क्या है
हैदराबाद एनकाउंटर की खबरों के साथ-साथ ये वीडियो हमारी नजरों में आया तो हमने किए जा रहे दावे को जांचने की कोशिश की। इस वीडियो को कुछ कीवर्ड्स के साथ यूट्यूब और गूगल पर सर्च किया तो हैरान करने वाली जानकारी सामने आई।

वीडियो की असलियत क्या है?

ये वीडियो राजस्थान के बाड़मेर जिले का है, जहां पिछले महीने पाकिस्तान के साथ लगे नियंत्रण रेखा पर शहीद हुए जवान पीड़ाराम को गांववाले अंतिम सलामी दे रहे हैं। फेसबुक यूजर "प्यारी का डायरी बाबू" ने पटनायक ग्रुप में वीडियो शेयर किया था जहां इसे 800 से ज्यादा बार लोगों ने शेयर कर दिया था। ग्रुप में 5.3 लाख मेंबर्स हैं।राजस्थान के शहीद जवान का है असली वीडियो

निष्कर्ष 

हमने राजस्थान सहित कई न्यूज वेबसाइट्स पर फौजी के अंतिम संस्कार से जुड़ी खबरें देखी। इसके साथ ही एटीवी आंध्र प्रदेश के यूट्यूब पर हमने पीड़िता के परिवार द्वारा किए गए अंतिम संस्कार का वीडियो भी देखा जो हैदराबाद में ही संपन्न हुआ था। निष्कर्ष यही निकलता है कि दिशा के अंतिम संस्कार के नाम पर वायरल हो रहा वीडियो फर्जी है। इसे गलत जानकारी के साथ गलत वीडियो शेयर किया जा रहा है।  

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios