Asianet News HindiAsianet News Hindi

रेलवे में निकली 5000 वैकेंसी का फेक नोटिस वायरल, FACT CHECK में ऐसे सामने आया सच

हर रोज किसी न किसी नए मामले पर फर्जी दावे, पोस्ट,नोटिस, फोटोज और आदेश-सूचनाएं वायरल होती रहती हैं। इस बार फर्जी वैकेंसी को लेकर एक नोटिस ने बेरोजगारों की भावनाओं से खिलवाड़ किया है। 

indian railways recruitment 5000 vacancies fake notice viral here is the truth kpt
Author
New Delhi, First Published Aug 11, 2020, 8:32 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

फैक्ट चेक डेस्क. Indian Railways Requirments Fake Notice: सोशल मीडिया पर फर्जी खबरों ने मजकर बवाल मचाया हुआ है। हर रोज किसी न किसी नए मामले पर फर्जी दावे, पोस्ट,नोटिस, फोटोज और आदेश-सूचनाएं वायरल होती रहती हैं। इस बार फर्जी वैकेंसी को लेकर एक नोटिस ने बेरोजगारों की भावनाओं से खिलवाड़ किया है। 

वायरल क्या हुआ? 

बीते कुछ दिनों से रेलवे में 5 हजार भर्ती का फेक नोटिस जमकर वायरल हो रहा है। इस पर अब खुद रेलवे ने सफाई दी है।

रेलवे ने किया खबर का खंडन-

रेलवे मिनिस्ट्री ने ट्विटर के माध्यम से उस रेलवे रिक्रूटमेंट नोटिस का खंडन किया है जिसमें 5000 वैकेंसी निकलने की बात कही गयी है। मिनिस्ट्री ऑफ रेलवेज ने कहा है कि उनके विभाग की तरफ से ऐसा कोई नोटिस जारी नहीं किया गया है। यह एक फेक नोटिस है जिससे सावधान रहें। यह नोटिस एक जाली संस्था ने इंडियन रेलवेज के नाम से निकाला है। 

क्या बोला बोर्ड-

रेलवे ने अपनी सफाई में कहा कि एक प्राइवेट ऐजेंसी ने न्यूज पेपर में जो ऐड दिया है, जिसके अंतर्गत रेलवे के 8 विभिन्न विभागों में 5000 पदों पर आवेदन आमंत्रित किए गए हैं, झूठा है। भारतीय रेलवे ने ऐसी कोई सूचना जारी नहीं की है। इस जाली एजेंसी ने इंडियन रेलवे के नाम पर एक काफी प्रतिष्ठित अखबार में विज्ञापन छपवाया था।

रेलवे नहीं करती प्राइवेट एजेंसी को हायर –

भारतीय रेलवे ने अपनी सफाई में आगे कहा कि इंडियन रेलवे कभी भी रिक्रूटमेंट का कार्य किसी प्राइवेट एजेंसी को नहीं देती। रेलवे के जो भी रिक्रूटमेंट होते हैं, उन्हें इंडियन रेलवे खुद मैनेज करती है और अपने नाम से ही उनके विज्ञापन छपवाती है। भारतीय रेलवे के नाम पर कोई प्राइवेट कंपनी लोगों को हायर नहीं कर सकती। ये अथॉरिटी भारतीय रेलवे ने किसी को नहीं दी। कैंडिडेट्स से भी इस बाबत अनुरोध है कि किसी भी सरकारी संस्थान का नौकरी का विज्ञापन देखकर झांसे में न आएं।

रेलवे करेगा कार्रवाई

सरकारी नौकरियों के प्रति युवाओं का मोह देखकर ही ऐसी कंपनियां उनका गलत फायदा उठा लेती हैं। किसी भी विज्ञापन के ऐवज में रिस्पांस करने से पहले उसके बारे में ठीक से पता कर लें उसके बाद ही आवेदन करें। इस कंपनी के खिलाफ रेलवे ने पता करना शुरू कर दिया है और जल्द ही कार्रवाई की बात कही है। 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios