Asianet News HindiAsianet News Hindi

क्या अमेरिकी सेना ने ऐसे उतारा सुलेमानी को मौत के घाट? वायरल हो रहा है ये वीडियो

इस वीडियो के साथ दावा किया जा रहा है कि सुलेमानी को अमेरिका ने ऐसे घेरकर उसे मौत के घाट उतारा था। वीडियो को अब तक सैकड़ों लोग शेयर कर चुके हैं जिसमें एक गनशिप के साथ किसी टारगेट पर गोलीबारी की जा रही है। 

Iranian major general Qasem Soleimani encounter by US forces video game footage viral kpt
Author
New Delhi, First Published Jan 8, 2020, 12:34 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली. अमेरिका और ईरान के बीच जमकर बवाल हो रहा है। वजह है हाल में अमेरिका ने ईरान के जनरल कासिम सुलेमानी को मार गिराया है। सोशल मीडिया पर सुलेमानी के एनकाउंटर का एक वीडियो वायरल हो रहा है। इस वीडियो के साथ दावा किया जा रहा है कि सुलेमानी को अमेरिका ने ऐसे घेरकर उसे मौत के घाट उतारा था। वीडियो को अब तक सैकड़ों लोग शेयर कर चुके हैं जिसमें एक गनशिप के साथ किसी टारगेट पर गोलीबारी की जा रही है। आइए जानते हैं क्या वाकई ये ईरानी जनरल सुलेमानी के एनकाउंटर का वीडियो है या हवाहवाई अफवाह है.......?
 
मीना दास नारायण नाम के एक यूजन ने ट्विटर पर ये वीडियो शेयर करते हुए कैप्शन लिखा, "सुलेमानी के अंत का अद्भुत वीडियो।" देखते ही देखते ये वीडियो काफी वायरल हो गया और लोगों ने इसे शेयर करना शुरू कर दिया। 

वायरल हुआ वीडियो- 

सुलेमानी के एनकाउंटर का समझकर लोगों ने इसे फेसबुक इंस्टा, और ट्विटर पर वायरल कर दिया। सभी जगह एक ही मैसेज कॉपी पेस्ट किया जाने लगा। हालांकि जब इस वीडियो की जांच पड़ताल की गई तो माजरा कुछ और ही निकला।

फैक्ट चेकिंग- 

वीडियो वायरल होने के बाद इसकी फैक्ट चेकिंग की गई। गूगल रिवर्स इमेज में ये वीडिययो और तस्वीरें अमेरिका में "एसी 130 गनशिप सिम्युलेटर" के ट्रायल की पाई गईं। यूट्यूब पर हमने इस वीडियो को सर्च किया तो बाइट कन्वेयर्स स्टूडियो द्वारा पोस्ट किया एक वीडियो मिला। बाइट कन्वेयर्स स्टूडियो ब्यूनस आयर्स, अर्जेंटीना में एक गेम डेवलपमेंट स्टूडियो है। 

यूट्यूब पर ये वीडियो "AC-130 गनशिप सिम्युलेटर, स्पेशल ऑप्स स्क्वाड्रन" गेम को दर्शाने के लिए एडिटेड बनाया गया फुटेज है। इसका मतलब है कि ये एक गेम वीडियो फुटेज है जिसका सुलेमानी के एनकाउंटर से कोई लेना-देना नहीं है। वहीं अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने जनरल सुलेमानी की मौत पर अभी तक किसी भी तरह की फुटेज जारी नहीं की है।

निष्कर्ष- 

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यही वीडियो कुछ साल पहले ISIS के आतंकियों को मारने के दावे के साथ वायरल हुआ था। इस वीडियो को अमेरिका में हथियारों के ट्रायल के दावे के साथ भी वायरल किया जा चुका है।

तो नतीजा यही निकलता है सलेमानी की मौत के दावे के साथ वायरल हो रहा ये वीडियो पूरी तरह फर्जी और भ्रामक है। वीडियो में अमेरिकी सेनाओं को ईरानी जनरल कासिम सोलेमानी को मारते भी नहीं दर्शाया जा रहा है तो इस गेम फुटेज पर भरोसा करना मूर्खता है। 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios