Asianet News Hindi

FACT CHECK: क्या वाकई ये जापान का सबसे खूबसूरत फाउंटेन है? जानें वायरल VIDEO का सच

फेसबुक और ट्विटर पर कई यूजर्स इस तस्वीर को जापान का फव्वारा समझकर पोस्ट कर चुके हैं। पिछले साल भी कई लोगों ने तस्वीर को गलत दावे के साथ शेयर किया था।

is this japans most beautiful fountain no animated photo viral know truth kpt
Author
New Delhi, First Published Mar 3, 2021, 7:43 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

फेक चेक डेस्क.  सोशल मीडिया पर जापान के सबसे खूबसूरत फाउंटेन के नाम एक तस्वीर वायरल हो रही है। इस फोटो को देख किसी की भी आंखे खुली रह जाएं। फोटो अपने आप में कमाल और भव्य है लेकिन इसका साथ किया जा रहा दावा सच है या नहीं ? ये हम आपको बताएंगे। पानी के बीच विशाल ढांचे को इंसान की गर्दन और सिर वाले हिस्से के आकार में बनाया गया है। ढांचे में बालों वाली जगह से पानी निकलता नजर आ रहा है। आइए जानते हैं कि आखिर तस्वीर की सच्चाई क्या है ?

वायरल तस्वीर क्या है?

सोशल मीडिया पर इस अद्भुत ढांचे की तस्वीर के साथ दावा किया जा रहा है कि ये जापान के सबसे खूबसूरत फव्वारों में से एक है। यहां देखें वीडियो-

 

 

फेसबुक और ट्विटर पर कई यूजर्स इस तस्वीर को जापान का फव्वारा समझकर पोस्ट कर चुके हैं। पिछले साल भी कई लोगों ने तस्वीर को गलत दावे के साथ शेयर किया था, हालांकि कमेंट सेक्शन में कुछ यूजर्स ये लिख भी रहे हैं कि ये एक डिजिटल आर्टवर्क है।

फैक्ट चेक

सच्चाई जानने हमने तस्वीर को गूगल सर्च किया। तो पाया कि तस्वीर के साथ किया जा रहा दावा भ्रामक है। ये कोई जापान का फव्वारा नहीं बल्कि एनिमेशन के जरिये बनाई गई एक तस्वीर है जिसे चैड नाइट नाम के आर्टिस्ट ने बनाया था।

तस्वीर को रिवर्स सर्च करने पर हमें चैड नाइट नाम का एक फेसबुक पेज मिला। यहां वायरल तस्वीर में दिख रहे ढांचे का एनिमेटेड वर्जन मिला जिसे पेज पर अक्टूबर 2018 में पोस्ट किया गया था। इसके साथ दी गई जानकारी में बताया गया है कि ये एक एनीमेशन है ना कि जापान का फव्वारा. खोजने पर हमें ये एनीमेशन चैड नाइट नाम के एक वेरिफाइड इंस्टाग्राम अकाउंट पर भी इसी जानकारी के साथ मिला।

इस इंस्टाग्राम अकाउंट पर ऐसे ही कई हैरतअंगेज डिजिटल आर्टवर्क शेयर किये गए हैं। चैड का कहना था कि इस एनीमेशन को बनाने में उनके दोस्त "@mattattack426" ने भी मदद की थी। "@mattattack426" को इस एनिमेशन के लिए चैड ने अपनी इंस्टाग्राम पोस्ट में क्रेडिट भी दिया है। वायरल तस्वीर चैड नाइट की वेबसाइट पर भी मौजूद है।

 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by KNIGHT (@chadknight)

 

इंटरनेशनल फैक्ट चेकिंग संस्था Snopes ने भी 2018 में इस फेक खबर का फेक चेक किया था।

ये निकला नतीजा

यहां पर साबित हो जाता है कि वायरल पोस्ट भ्रामक है। एक एनीमेशन को जापान का फाउंटेन बताकर सोशल मीडिया पर शेयर किया जा रहा है। डिजिटल आर्टवर्क को लोग असली चीजें बताकर वायरल कर देते हैं। ऐसी फेक न्यूज पर भरोसा करने से बचना चाहिए।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios