Asianet News Hindi

विराट की बेटी 'Vamika' बता लोगों ने शेयर कर दी ये तस्वीर, FAKE CHECK में जानें सच्चाई

इंस्टाग्राम पर एक haste raho पेज ने ये विराट अनु्ष्का की बेटी के साथ फोटो संग कोलाज बनाकर ये तस्वीर साझा और दावा किया कि ये 'वमिका' की रियल फोटो है। हालांकि पेज पर बच्चे को लड़का बताया गया है।

is this the vamika virat anushka daugheter first fake picture viral here is the truth kpt
Author
New Delhi, First Published Feb 5, 2021, 4:32 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

फेक चेक डेस्क. क्रिकेटर विराट कोहली (virat Kohli) और अभिनेत्री अनुष्का शर्मा (Anushka Sharma) पैरेंटेस बन गए हैं। उनके घर बेटी का जन्म हुआ है। अनुष्का ने 11 जनवरी 2021 को अपनी बेटी का दुनिया में स्वागत किया। फिर सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म इंस्टाग्राम के जरिए अनुष्का ने बेटी की पहली फोटो शेयर की। अनुष्का ने इंस्टाग्राम पर एक पोस्ट शेयर कर बताया है कि उन्होंने और विराट ने अपनी बेबी गर्ल का नाम वामिका (Vamika) रखा है। कपल ने गोद में लेकर बच्ची की फोटो साझा की लेकिन तस्वीर में बच्ची का चेहरा नहीं दिखता। 

अब सोशल मीडिया पर विराट-अनुष्का की बेटी की पहली रियल और फेस फोटो वायरल की जा रही है। आइए FAKE CHECK में हम आपको इस वायरल पोस्ट और उसकी सच्चाई बताते हैं।

वायरल पोस्ट क्या है? 

इंस्टाग्राम पर एक haste raho पेज ने ये विराट अनु्ष्का की बेटी के साथ फोटो संग कोलाज बनाकर ये तस्वीर साझा और दावा किया कि ये 'वमिका' की रियल फोटो है। हालांकि पेज पर बच्चे को लड़का बताया गया है। तस्वीर के साथ एडमिन ने कैशन लिखा- चलो मेरे रिकॉर्ड्स तोड़ने वाला आ गया है। 

तस्वीर में बेबी काफी गुस्सैल नजर आ रहा है। फोटो को विराट-अनुष्का की बेटी का मान लोग इसके फैन हो गए, वहीं अधिकतर लोग एडमिन को बेटी को बेटा बताने पर उसे लताड़ रहे हैं। 

 

 

फैक्ट चेक 

वायरल तस्वीर को देख हमने इसकी सच्चाई जानने की कोशिश की। सबसे पहले हमने वमिका बताए जा रहे इस फोटो को गूगल रिवर्स सर्च इमेज की मदद से ढूंढ़ा। गूगल पर हमें इस तस्वीर से जुड़े कई लिंक मिले हालांकि कहीं भी बच्चे का नाम, जन्म स्थान आदि की जानकारी नहीं थी।  

पड़ताल 1

हमें गूगल पर www.barnorama.com के एक आर्टिकल (37 Young Babies With Old Souls) में ये फोटो मिली। आर्टिकल में 37 ऐसे नवजात बच्चों के बारे में बताया गया है जो शक्ल से व्यस्क यानि उम्र से बड़े और जवान नजर आते हैं। इन बच्चों की तस्वीरें फनी अंदाज में साझा की गई हैं जिनके रिएक्शन लोगों को हंसने पर मजबूर कर देते हैं। इस आर्टिकल में विराट की बेटी के दावे वाली फोटो भी है लेकिन तस्वीर से जुड़ी कोई जानकारी नहीं है। 

हमें गूगल गूगल सर्च में इस बच्चे की फोटो pinterest पर कई जगह मिली। इसे साल 2019, जनवरी/फरवरी साल 2020 में कई वेबसाइट्स और फेसबुक पेज पर अपलोड पाया गया है, हालांकि कहीं पर भी फोटो से जुड़ी कोई जानकारी नहीं है लेकिन डेट के हिसाब से देखें तो अनुष्का के मां बनने से पहले ये तस्वीर इंटरनेट पर मौजूद है। 

 

 

ऐसे में साबित हो जाता है कि ये वमिका की असली तस्वीर नहीं हो सकती है। 

क्या है विराट की बेटी की फोटो की सच्चाई? 

दरअसल विराट और अनुष्का ने paparazzi यानि फोटो जर्नलिस्ट से अभी बेटी की तस्वीरें साझा करने को मना किया है। उन्होंने खुद सोशल मीडिया पर बेटी को दिखा लेकिन चेहरा छिपाए रखा। हमें इंटरनेट पर कहीं विराट की बेटी की चेहरे वाली तस्वीर नहीं मिली। किसी मेन स्ट्रीम मीडिया ने भी इसे पब्लिश नहीं किया है। ऐसे में Instagram पेज haste raho द्वारा शेयर ये फोटो फेक ही है।   

 

 

ये निकला नतीजा 

विराट कोहली और अनुष्का शर्मा की बेटी को बेटा बताकर शेयर की गई फोटो फर्जी और विदेशी है, ये अनुष्का के घर बच्चा जन्म होने से पहले इंटरनेट पर मौजूद है। 

बता दें कि विराट-अनुष्का ने कई साल डेटिंग के बाद 11 दिसंबर 2017 को इटली में शादी की थी। प्राइवेट सेरेमनी में हुई इस शादी ने खूब सुर्खियां बटोरी थीं। अगस्त 2020 में विराट और अनुष्का ने ऐलान किया था कि वह जल्द माता-पिता बनने वाले हैं। 11 जनवरी 2021 को नन्हीं वामिका का जन्म हुआ। 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios