Asianet News HindiAsianet News Hindi

Facebook पर हर दिन 5 करोड़ बार अल्हम्दुलिल्लाह शब्द लिखा जाता है? जानें क्या है इस पोस्ट का सच

वायरल पोस्ट का सच जानने के लिए सबसे पहले कुछ वर्ड के जरिए गूगल पर सर्चिंग की गई। लेकिन गूगल पर ऐसी किसी भी खबर का कोई लिंक नहीं मिला। 

Mark Zuckerberg Fake post viral on Facebook with the word Alhamdulillah kpn
Author
New Delhi, First Published Jan 10, 2022, 8:44 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

क्या वायरल हो रहा है: इन दिनों सोशल मीडिया पर एक पोस्ट वायरल हो रही है, जिसके मुताबिक, फेसबुक पर रोजाना 5 बिलियन बार अल्हम्दुलिल्लाह शब्द लिखा जा रहा है। मार्क जुकरबर्ग की एक तस्वीर के साथ लिखा है, "#अल्लाहू अकबर #ताजा खबर मार्क जुकरबर्ग जो की फेसबुक के मालिक हैं उन्होंने कहा है कि #अल्हम्दुलिल्लाह शब्द फेसबुक पर रोजाना 5 बिलियन बार लिखा जाता है"। ये पोस्ट फेसबुक पर इतनी तेजी से वायरल हो रही है कि खबर लिखे जाने तक इसे लगभग 9 हजार लाइक और 900 शेयर मिल चुके हैं।

क्या है वायरल पोस्ट का सच?

  • वायरल पोस्ट का सच जानने के लिए सबसे पहले कुछ वर्ड के जरिए गूगल पर सर्चिंग की गई। लेकिन गूगल पर ऐसी किसी भी खबर का कोई लिंक नहीं मिला। कहीं पर भी इसका जिक्र नहीं किया गया था कि मार्क जुकरबर्ग ने ऐसा कोई बयान दिया हो। गूगल सर्चिंग के बाद मार्क जुकरबर्ग के अकाउंट को खंगाला गया।
  • सबसे पहले मार्क जुकरबर्ग के इंस्टाग्राम और फेसबुक को चेक किया गया। लेकिन वहां पर कई दिनों पुरानी पोस्ट को खंगालने के बाद कोई जानकारी नहीं मिली। वहां पर मार्क ने ऐसी कोई पोस्ट-बयान या वीडियो नहीं डाला था। यानी अपने इन दोनों प्लेटफॉर्म पर मार्क ने कभी नहीं कहा कि फेसबुक पर रोजाना 5 बिलियन बार अल्हम्दुलिल्लाह लिखा जाता है। 
  • फेसबुक का एक ब्लॉग न्यूजरूम है। वहां पर वायरल दावे की पड़ताल की गई, लेकिन वहां भी इससे जुड़ी कोई खबर नहीं दिखी। ये एक ऐसा प्लेटफॉर्म है, जहां सोशल मीडिया से संबंधित सभी घोषणाएं की जाती हैं। बूम नाम के फैक्ट चेक प्लेटफॉर्म के मुताबिक, फेसबुक पर पिछले एक साल में हिंदी में अल्हम्दुलिल्लाह शब्द को 1203141 इंटरेक्शन्स मिले हैं। जबकि इसी शब्द को इंग्लिश में 416540406 इंटरेक्शन्स मिले। यानी अंग्रेजी में ज्यादा। कुल मिलाकर पिछले साल भर में ये शब्द करीब 43 करोड़ इंटरेक्शन्स बटोर चुका है। 

निष्कर्ष: वायरल दावे की पड़ताल करने पर पता चला कि मार्क जुकरबर्ग ने कभी नहीं कहा कि फेसबुक पर रोजाना 5 बिलियन बार अल्हम्दुलिल्लाह लिखा जाता है। दूसरी मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, पिछले एक साल में इस शब्द को 43 करोड़ इंटरेक्शन्स मिल चुके हैं, जबकि दावा किया जा रहा है कि इसे रोजाना 500 करोड़ बार लिखा जाता है, जो कि पूरी तरह से फेक है।

ये भी पढ़ें..

क्रिसमस की तैयारी कर रहा था बच्चा, तभी कुत्ते ने किया ऐसा हमला- बच्चे की हो गई मौत

होंठ 3 गुना ज्यादा बड़े होने पर डर गई लड़की, जानें क्यों कहा- मैंने अब तक का सबसे बुरा काम किया

महिला को ऑनलाइन देख लोग खा जाते हैं धोखा, फिर ब्यूटी टिप्स मांगते हुए पूछते हैं खास सवाल

14 सेकंड के वीडियो में दिखी खतरनाक आंधी, टीन की छत हवा में उड़ती हुई आई नजर

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios