नई दिल्ली.  पिछले सप्ताह आए अम्फान तूफान ने पश्चिम बंगाल और ओडिशा में भारी तबाही मचाई थी। कोरोना महामारी और तूफान के बीच पूरे देश में ईद का त्यौहार मनाया गया था। लोगों ने घरों में नमाज़ पढ़ी और ईद मनाई। इसी बीच सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें घुटनों तक के पानी में कतार बनाकर खड़े लोग प्रार्थना करते नजर आ रहे हैं। 

वीडियो के साथ दावा किया जा रहा है कि तूफान की वजह से बंगाल में लोगों को पानी के बीच खड़े होकर ईद की नमाज पढ़नी पड़ी थी। वीडियो भयानक रूप से वायरल है लोग इस पर भरोसा कर इसे शेयर कर रहे हैं। हमने इस वीडियो की सत्यता जानने की कोशिश की। क्या वाकई ये वीडियो भारत का है या माजरा कुछ और है। 

आइए फैक्ट चेकिंग में इसकी असलियत का पता लगाते हैं-  

वायरल पोस्ट क्या है? 

फेसबुक यूजर "Desh premi " ने यह वीडियो शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा: "*बंगाल मे तूफान की वजह से ईद की नमाज़..*…"

क्या दावा किया जा रहा है? 

यह वीडियो फेसबुक पर काफी वायरल है। लोगों का जज्बा देख इसे भावुक होकर शेयर कर रहे हैं। दावा है कि भारत देश के राज्य पश्चिम बंगाल में लोगों ने ईद के दिन पानी में खड़े होकर नमाज़ अता की क्योंकि अम्फान तूफान ने तबाही मचा रखी थी। 

फैक्ट चेकिंग 

वायरल वीडियो के कीफ्रेम्स काटकर जब हमने रिवर्स सर्च किया, तो हमें बांग्लादेश की न्यूज वेबसाइट डेली बांग्लादेश पर इससे संबंधित न्यूज रिपोर्ट मिली। 25 मई को प्रकाशित हुई इस खबर के अनुसार, बांग्लादेश के खुलना जिले के उपजिला कोयरा में अम्फान तूफान के कारण 11 जगह से बांध टूट गया था। ये लोग इस बांध की मरम्मत कर रहे थे, जिसके चलते इन्होंने पानी में ही सुबह 11 बजे ईद की नमाज अदा की गई। 

Thousands offer Eid prayers in knee-deep water

 

सच क्या है? 

पानी में नमाज़ पढ़ते लोगों का ये वीडियो भारत का नहीं है।

ये निकला नतीजा 

अम्फान तूफान ने भारतीय राज्य पश्चिम बंगाल और ओडिशा में काफी नुकसान किया है। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने शुक्रवार 29 मई को कहा कि पश्चिम बंगाल में अम्फान की वजह से अब तक 98 लोगों की मौत हुई है। इसके चलते सड़कों पर पेड़ गिरने और कई इलाकों में पानी भरने की घटनाएं हुई हैं। वहीं करंट लगने से कुछ लोगों की मौत भी हुई है।

किसी ने किया शॉक्ड तो किसी ने रोंगटे खड़े कर दिया...क्लिक करके देखें ऐसे ही वीडियो...

कांच तोड़ चलती कार में कछुआ ने किया अटैक, देखें चौंकाने वाला वीडियो

अपने बेटे को मुसीबत में नहीं देख पाई ये मां, लगा दी जान ताकि बच पाए कलेजा का टुकड़ा

समुद्र किनारे बहती हुई आई 40 फीट के 'दानव' की लाश, हटाने में छूटे पसीने

जन्म के तुरंत बाद मिट्टी में दफनाया जिंदा नवजात, रोने की आवाज से मिली जिंदगी

कोरोना के कारण कोमा में चली गई थी प्रेग्नेंट महिला लेकिन...