Asianet News HindiAsianet News Hindi

क्या पीएम मोदी के पंजाब दौरे में बाइकर्स ने लगाए थे खालिस्तान जिंदाबाद के नारे? क्या है वीडियो का पूरा सच

Narendra Modi Punjab Visit: पीएम नरेंद्र मोदी के काफिले को पंजाब में लगभग 20 मिनट तक फ्लाईओवर पर रोक दिया गया था, जिसके बाद पीएम की फिरोजपुर रैली को रद्द कर दिया गया था। 

Narendra Modi Punjab visit bike rally Fake video goes viral kpn
Author
New Delhi, First Published Jan 7, 2022, 9:47 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

क्या वायरल हो रहा है: पंजाब में पीएम मोदी के काफिले को रोका जाना सुरक्षा में बड़ी चूक बताया जा रहा है। इस बीच सोशल मीडिया पर एक वीडिया वायरल हो रहा है, जिसमें कुछ युवा बाइक पर रैली करते नजर आ रहे हैं। ये सिख बाइकर्स खालिस्तान जिंदाबाद के नारे लगाते दिख रहे हैं। दावा किया जा रहा है कि ये वीडियो उसी समय और उसी जगह के आसपास शूट किया गया था जहां पंजाब में पीएम नरेंद्र मोदी के काफिले को रोका गया था। केंद्रीय गृह मंत्रालय ने 5 जनवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पंजाब दौरे के दौरान सुरक्षा व्यवस्था में हुई चूक की जांच के लिए एक कमेटी का गठन किया है।

क्या है वायरल वीडियो का सच:

  • पंजाब में लगभग 20 मिनट तक फ्लाईओवर पर फंसे रहने के बाद पीएम की फिरोजपुर रैली को रद्द कर दिया गया। प्रदर्शनकारियों ने आगे का रास्ता रोक दिया था। इस घटना की पृष्ठभूमि में वायरल वीडियो में कुछ सिख बाइकर्स खालिस्तान जिंदाबाद के नारे लगाते दिख रहे हैं। एक ट्विटर यूजर ने वीडियो को कैप्शन के साथ शेयर किया, कल खालिस्तान जिंदाबाद के नारे लगाने वालों को कांग्रेस सरकार ने गिरफ्तार क्यों नहीं किया? 
  • वायरल वीडियो की पड़ताल करने पर पता चला कि ये वीडियो पीएम मोदी के पंजाब दौरे से जुड़ा हुआ नहीं है। वीडियो 27 दिसंबर 2021 से ही इंटरनेट पर वायरल हो रहा है। वायरल वीडियो पर ही एक यूजर ने कमेंट किया, वीडियो 26 दिसंबर 2021 का है। जब पंजाब के सरहिंद में छोटे साहिबजादे (गुरु गोबिंद सिंह के पुत्र) की याद में एक मोटरसाइकिल रैली निकाली गई थी।
  • इस कीवर्ड की मदद से सर्च किया गया। तब दिसंबर 2021 में किए गए कई फेसबुक पोस्ट मिले। इन पोस्ट में दिए गए डिटेल्स के मुताबिक, वीडियो फतेहगढ़ में शहीदी जोर मेले के दौरान आयोजित केसरी मार्च से जुड़ा हुआ है। शहीदी जोर मेला हर साल 25-27 दिसंबर तक गुरु गोबिंद सिंह के बेटों बाबा जोरावर सिंह और बाबा फतेह सिंह की याद में आयोजित किया जाता है। 

निष्कर्ष: वायरल वीडियो की पड़ताल करने पर पता चला कि ये पीएम मोदी के पंजाब दौरे पर जुड़ा हुआ नहीं है। वीडियो दिसंबर 2021 से ही इंटरनेट पर मौजूद है। वीडियो के साथ सबसे पुरानी पोस्ट 27 दिसंबर, 2021 की मिली। हालांकि अभी भी पुख्ता रूप से ये नहीं कहा जा सकता है कि वीडियो कहां का है, लेकिन ये स्पष्ट है कि वीडियो पीएम मोदी के पंजाब दौरे के दौरान का नहीं है, क्योंकि ये इंटरनेट पर उससे पहले से ही मौजूद है।

ये भी पढ़ें..

क्रिसमस की तैयारी कर रहा था बच्चा, तभी कुत्ते ने किया ऐसा हमला- बच्चे की हो गई मौत

होंठ 3 गुना ज्यादा बड़े होने पर डर गई लड़की, जानें क्यों कहा- मैंने अब तक का सबसे बुरा काम किया

महिला को ऑनलाइन देख लोग खा जाते हैं धोखा, फिर ब्यूटी टिप्स मांगते हुए पूछते हैं खास सवाल

14 सेकंड के वीडियो में दिखी खतरनाक आंधी, टीन की छत हवा में उड़ती हुई आई नजर

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios