Asianet News Hindi

UPSC के बाद अब सोशल मीडिया पर फैला #नीटजिहाद, FACT CHECK में जानें 5 टॉपर्स मुसलमानों के नाम का सच

सोशल मीडिया पर एक सनसनीखेज दावा भी वायरल हो गया कि इस परीक्षा के पहले 5 टॉपर्स मुसलमान हैं। यह दावा शेयर करते हुए आरोप लगा रहे हैं कि ‘नीट 2020’ परीक्षा के सभी पांच शीर्ष टॉपर्स का मुसलमान होना एक सोची-समझी साजिश है। 

neet jihad viral on social media with fake 5 muslim neet toppers name soyeb aftab kpt
Author
New Delhi, First Published Oct 18, 2020, 2:17 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

फैक्ट चेक डेस्क. तनिष्क ज्वैलरी ब्रांड के एक विज्ञापन में लव जिहाद तलाशने के बाद सोशल मीडिया पर बैठे नफरती चिंटू अब टॉपर्स का धर्म देखने लग गए हैं। हाल में मेडिकल परीक्षा NEET 2020 के नतीजे घोषित हुए हैं। 16 अक्टूबर, 2020 को ‘नीट 2020’ रिजल्ट जारी होने के बाद लोग #नीटजिहाद करके ट्वीट कर रहे हैं। 

सोशल मीडिया पर एक सनसनीखेज दावा भी वायरल हो गया कि इस परीक्षा के पहले 5 टॉपर्स मुसलमान हैं। यह दावा शेयर करते हुए आरोप लगा रहे हैं कि ‘नीट 2020’ परीक्षा के सभी पांच शीर्ष टॉपर्स का मुसलमान होना एक सोची-समझी साजिश है। 

इससे पहले लोग UPSC जिहाद को लेकर महौल गर्माए थे लेकिन UPSC बोर्ड और कुछ अधिकारियों की तीखी टिप्पणियों के बाद ये ठंडा पड़ गया था।  बहरहाल, फैक्ट चेक में आइए जानते हैं कि आखिर नीट टॉपर्स के नाम को लेकर ये दावा क्यों वायरल हो रहा है और इसकी सच्चाई क्या है? 

वायरल पोस्ट क्या है? 

वायरल पोस्ट में लिखा है, “नीट परीक्षा के नतीजे आ चुके हैं, हमें नतीजों से जुड़े रोचक पहलुओं पर गौर करना चाहिए- रैंक 1. शोएब आफताब, रैंक 2. जीशान अशरफ, रैंक 3. यासिर हमीद, रैंक 4. साजिद महमूद, रैंक 5. सना मीर...मोदी जी, हमें बताइये कि हमेशा हिंदुओं के साथ ही इस तरह का अन्याय क्यों होता है?”

 

यह दावा ट्विटर के साथ फेसबुक पर भी बहुत वायरल है, मजे की बात ये है कि मुस्लिम समुदाय के लोग इसे खुशी में सही लिस्ट मानकर शेयर कर रहे हैं।

फैक्ट चेक

सोशल मीडिया पर वायरल NEET 2020 टॉपर्स लिस्ट का ये दावा भ्रामक है। वायरल दावे में ‘नीट 2020’ परीक्षा के शीर्ष 5 टॉपर्स के जो नाम शेयर किए जा रहे हैं, उनमें से चार नाम ‘नेशनल टेस्टिंग एजेंसी’ की वेबसाइट पर मौजूद मेरिट लिस्ट में हैं ही नहीं।

दावे की पड़ताल

हमने पाया कि नीरव मोदी के नाम से बना एक पैरोडी ट्विटर अकाउंट @niiravmodi ये पोस्ट शेयर करने वाले शुरुआती हैंडल में से एक था। हालांकि, इस अकाउंट से किया गया ट्वीट बाद में डिलीट कर दिया गया, लेकिन तब तक यह दावा सोशल मीडिया पर वायरल हो चुका था। 

हमने ‘नेशनल टेस्टिंग एजेंसी’ यानी एनटीए की वेबसाइट पर मौजूद ‘नीट 2020’ परीक्षा की मेरिट लिस्ट को वायरल पोस्ट मिलाया। पोस्ट में इस्तेमाल पहले नाम शोएब आफताब के अलावा और कोई भी नाम हमें इस सूची में नहीं मिला। एनटीए की वेबसाइट के अनुसार, ‘नीट 2020’ परीक्षा के शीर्ष 5 टॉपर्स के नाम हैं- शोएब आफताब, आकांक्षा सिंह, तुमाला स्निकिथा, विनीत शर्मा और अमरीश खेतान।

 

एक और दिलचस्प बात यह है कि ‘नीट 2020’ परीक्षा के पांच कथित शीर्ष टॉपर्स की वायरल सूची में से चार नाम- जीशान अशरफ, यासिर हमीद और सना मीर पाकिस्तानी क्रिकेटर्स के नाम हैं,  वहीं, साजिद महमूद इंग्लैंड के एक पूर्व क्रिकेटर का नाम है।

ये निकला नतीजा 

इस साल नीट की परीक्षा 13 सितंबर को अयोजित हुई थी। इसमें ओडिशा के शोएब आफताब 720 में से 720 अंक पाकर ऑल इंडिया टॉपर रहे। दिल्ली की आकांक्षा सिंह ने भी 720 में से 720 अंक पाए, लेकिन नियमों के हिसाब से उन्हें दूसरी रैंक मिली, क्योंकि वह आफताब से उम्र में छोटी हैं।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios