Asianet News HindiAsianet News Hindi

'कश्मीर में फायरिंग के बीच भाई अपनी बहन की रक्षा करता हुआ..' इस दावे के साथ वायरल फोटो का सच क्या है

सोशल मीडिया पर एक बच्चे की तस्वीर वायरल हो रही है, जिसमें दिख रहा है कि वो एक बच्ची को अपनी गोद में लिए हुए है। फोटो के साथ दावा किया जा रहा है कि यह फोटो कश्मीर की है, जहां एक लड़का फायरिंग के दौरान अपनी बहन की सुरक्षा कर रहा है।
 

On social media the photo of Syria is being viral as Kashmir
Author
New Delhi, First Published Nov 4, 2019, 10:43 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली. सोशल मीडिया पर एक बच्चे की तस्वीर वायरल हो रही है, जिसमें दिख रहा है कि वो एक बच्ची को अपनी गोद में लिए हुए है। फोटो के साथ दावा किया जा रहा है कि यह फोटो कश्मीर की है, जहां एक लड़का फायरिंग के दौरान अपनी बहन की सुरक्षा कर रहा है।

वायरल फोटो में क्या है?
आयुष सैफ नाम के फेसबुक प्रोफाइल से इस फोटो को शेयर किया गया। फोटो के साथ लिखा है, द मोस्ट हर्ट टचिंग पिक्चर। आयुष के अलावा दूसरे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर भी यह फोटो वायरल हो रहा है।

On social media the photo of Syria is being viral as Kashmir

 

वायरल फोटो की पड़ताल?
वायरल फोटो की पड़ताल करने के लिए गूगल रिवर्स इमेज सर्चिंग की गई, जिसमें हमें डेली एशियन एज का एक लिंक मिला। जून 2016 में इस फोटो को पब्लिश किया गया था, जिसमें फोटो के बारे में लिखा गया कि यह मामला सीरिया का है, जहां सिविल वॉर के दौरान बच्चा अपनी सिस्टर की सुरक्षा कर रहा है।

- फेसबुक पर भी फोटो से जुड़ा एक लिंक मिला, 27 फरवरी 2015 को फोटो को पोस्ट करते हुए लिखा गया कि यह फोटो सीरिया की है। इससे साबित होता है कि फोटो चार साल पुराना है।

मूल पोस्ट में यह कैप्शन था
हमें वह मूल पोस्ट भी मिली, जिसमें सबसे पहले वायरल फोटो अपलोड की गई थी। मूल पोस्ट में कैप्शन में लिखा है, "दिल को छू लेने वाली तस्वीर। सीरिया में गोलीबारी के दौरान एक बच्चा अपनी बहन की रक्षा करता हुआ।"

निष्कर्ष
हमारी पड़ताल में पता चला कि सोशल मीडिया पर वायरल फोटो कश्मीर की नहीं बल्कि सीरिया की है। कश्मीर से इसका कोई लेना देना नहीं है।  
 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios