Asianet News Hindi

Fact Check: क्या पाकिस्तानी नेता ने फ्लाइट में ही लगा डाले पैग वायरल हुई तस्वीरें? जानें सच्चाई

सोशल मीडिया पर एक तस्वीर वायरल हो रही है, जिसमें फ्लाइट में बैठे एक मुस्लिम व्यक्ति के साथ टेबल पर शराब की बोतल रखी देखी जा सकती है। 

pakistani leader with bottle of liquor fake picture viral here the truth  kpt
Author
New Delhi, First Published Oct 5, 2020, 5:25 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

फैक्ट चेक डेस्क.  सोशल मीडिया पर एक तस्वीर वायरल हो रही है, जिसमें फ्लाइट में बैठे एक मुस्लिम व्यक्ति के साथ टेबल पर शराब की बोतल रखी देखी जा सकती है। पोस्ट के डिस्क्रिप्शन में लिखा है, “जकात के पैसों का सही इस्तेमाल कर रहे है मौलाना साहब..”। 

फैक्ट चेक में आइए जानते हैं कि आखिर सच क्या है? 

वायरल क्‍या है ?

वायरल फोटो के डिस्क्रिप्शन में लिखा है “जकात के पैसों का सही इस्तेमाल कर रहे है मौलाना साहब, साथ में हूर के निशानात भी (लाल घेरे में) नजर आ रहे हैं..😜😜😜😜”

फैक्ट चेक

अपनी पड़ताल को शुरू करने के लिए हमने इस फोटो को गूगल रिवर्स इमेज पर सर्च किया। इस जांच में हमारे हाथ 15 अगस्त 2019 को Jamiat Talba Islam bajaur नाम के फेसबुक पर शेयर की गयी यह तस्वीर लगी, जो वायरल इमेज से संबंधित फोटो थी। हालांकि, इस तस्वीर में कहीं भी कोई शराब की बोतल नहीं रखी है।

हमें बिना शराब की यह तस्वीर Mian burhan syed नाम के एक और फेसबुक पेज पर मिली। इस पोस्ट के अनुसार, तस्वीर में मौजूद व्यक्ति पाकिस्तान के राजनेता फजल-उर-रहमान है। वह पाकिस्तानी राजनीतिक पार्टी जमीयत उलेमा-ए-इस्लाम (JUI-F) के अध्यक्ष हैं।

हमने “Pakistani politician Fazal-ur-Rehman” कीवर्ड्स के साथ ढूंढा तो हमें फजल-उर-रहमान की और भी बहुत-सी तस्वीरें मिलीं। इन तस्वीरों से साफ़ है कि वायरल तस्वीर में मौजूद व्यक्ति पाकिस्तानी राजनेता फजल-उर-रहमान ही हैं।

वायरल पोस्ट में ज़कात का ज़िक्र है। इस्लाम में ज़कात एक प्रकार का “दान देना” है। जिसको धार्मिक रूप से ज़रूरी और कर के रूप में देखा और माना जाता है।

ये निकला नतीजा 

हमारी पड़ताल में हमने पाया कि यह तस्वीर गलत है। असली तस्वीर पाकिस्तान के राजनेता फ़ज़ल उर रहमान की है और उस तस्वीर में शराब की बोतल नहीं थी। तस्वीर से छेड़छाड़ करके फोटो में शराब की बोतल चिपकायी गई है।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios