Asianet News Hindi

FACT CHECK: PM मोदी के बंगाल दौरे में नहीं लगे “चौकीदार चोर है” के नारे, फर्जी है वायरल वीडियो

22 मई को प्रधानमंत्री मोदी चक्रवात अम्फान से हुए नुकसान का जायजा लेने के लिए पश्चिम बंगाल और ओडिशा के दौरे पर थे। इस दौरे के बाद सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल होना शुरू हुआ।

pm modi west bengal chawkidar chorr hai slogans modified video viral kpt
Author
New Delhi, First Published May 25, 2020, 8:38 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल में पश्चिम बंगाल का दौरा किया था। अम्फान तूफान के कारण हुई तबाही के बाद वे वहां की सीएम ममता बनर्जी से मिले थे। इस बीच सोशल मीडिया पर एक वीडियो बड़ी ही तेजी से सर्कुलेट हो रहा है। इस वीडियो में पीएम मोदी की मौजूदगी में  “चौकीदार चोर है” के नारे लगते दर्शाए गए हैं। वायरल हो रहे इस वीडियो की हमने फैक्ट चेकिंग में जांच की।

22 मई को प्रधानमंत्री मोदी चक्रवात अम्फान से हुए नुकसान का जायजा लेने के लिए पश्चिम बंगाल और ओडिशा के दौरे पर थे। इस दौरे के बाद सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल होना शुरू हुआ, जिसमें पीएम मोदी पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और कुछ अन्य लोगों के साथ हेलीकॉप्टर की तरफ जाते दिख रहे हैं। इस समय बैकग्राउंड में नारेबाजी की आवाज सुनाई देती है। 

वायरल पोस्ट क्या है? 

वायरल वीडियो के बैकग्राउंड में “चौकीदार चोर है” का नारा सुनाई देता है। वीडियो के साथ व्यंग्यात्मक लहजे में दावा किया जा रहा है कि बंगाल में प्रधानमंत्री का कुछ इस तरह से स्वागत किया गया। पिछले साल आम चुनाव के दौरान कांग्रेस ने प्रधानमंत्री मोदी के खिलाफ “चौकीदार चोर है” का नारा दिया था। 

Video of PM Modi's recent visit to West Bengal morphed with ...

क्या दावा किया जा रहा है? 

दावा किया जा रहा है जब पीएम पश्चिम बंगाल गए तो वहां विरोधी नारेबाजी के साथ उनका स्वागत किया गया। लोग कई तरह के कैप्शन के साथ इस वीडियो को शेयर कर रहे हैं। 

SPAM] PM Modi Welcomed With The Slogan "Chowkidar Chor Hai" In ...

सच क्या है? 

वायरल हो रहे वीडियो के साथ छेड़छाड़ की गई है।  चौकीदार का नारा वीडियो में अलग से डाला गया है। बंगाल टाइम्स के असली वीडियो में लोगों को “जय श्री राम” का नारा लगाते और ममता बनर्जी को “दीदी” कहते सुना जा सकता है। यह वीडियो तब शूट किया गया था जब पीएम मोदी 22 मई को पश्चिम बंगाल के बशीरहाट में चक्रवात अम्फान पर एक समीक्षा बैठक से बाहर निकल रहे थे। 

कुछ बांग्ला कीवर्ड्स की मदद से हमने पाया कि यही वीडियो 22 मई को कुछ फेसबुक यूजर्स ने अपलोड किया है। इन वीडियो में “चौकीदार चोर है” का नारा नहीं, बल्कि “जय श्री राम” का नारा सुनाई देता है। वीडियो के साथ कैप्शन के मुताबिक, यह वीडियो बशीरहाट कॉलेज का है। वायरल वीडियो फर्जी है और मोदी के दौरे के समय ऐसा कोई नारा नहीं लगाया गया है।

ये निकला नतीजा 

पीएम मोदी के पश्चिम बंगाल दौरे के वीडियो को फर्जी अॉडियो क्लिप लगाकार वायरल किया जा रहा है। खतरनाक तूफान अम्फान ने पश्चिम बंगाल में कम से कम 72 लोगों की जान ली है। पश्चिम बंगाल की अपनी इस यात्रा के दौरान पीएम मोदी ने राज्य के लिए 1,000 करोड़ रुपये के पुनर्वास पैकेज की घोषणा भी की। उन्होंने यह भी घोषणा की कि मृतकों के परिवारों को 2 लाख रुपये और घायलों को 50,000 रुपये दिए जाएंगे।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios