Asianet News HindiAsianet News Hindi

क्या RBI ने जारी किए 350 के नए नोट? जानिए नोटबंदी से जुड़ी इस वायरल खबर का सच

 दावा किया जा रहा है कि इस बार 350 के नए नोट जारी किए गए हैं। इनका रंग हू-ब-हू 200 के नोट से मिलता-जुलता है। नोटों के एक गड्डी की तस्वीर वायरल हो रही है, जिसमें 350 रुपये के नए नोट नजर आ रहे हैं। 

rbi issue rs 350 new note fake image viral on social media fact check kpt
Author
New Delhi, First Published Dec 21, 2019, 6:01 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली. सोशल मीडिया पर एक बार फिर नए नोट मार्केट में आने की खबर वायरल हो रही है। दावा किया जा रहा है कि इस बार 350 के नए नोट जारी किए गए हैं। इनका रंग हू-ब-हू 200 के नोट से मिलता-जुलता है। नोटों के एक गड्डी की तस्वीर वायरल हो रही है, जिसमें 350 रुपये के नए नोट नजर आ रहे हैं। 

इस फोटो को देखते ही लोगों ने इस शेयर करना शुरू कर दिया। पर जब तस्वीरों की जांच की गई तो सारा खेल खुल गया। आइए फैक्ट चेकिंग में जानते हैं साढ़े तीन से नए नोट का वायरल सच। 

वायरल पोस्ट में क्या दावा किया जा रहा है। 

सोशल मीडिया पर फेसबुक यूजर राजेश शर्मा ने ये तस्वीर शेयर की है। वहीं ट्विटर पर भी सिने पुरी डॉट कॉम ने ये तस्वीर एक दावे के साथ शेयर की। लिखा कि, भारतीय रिजर्व बैंक की तरफ से 350 रुपये के नए नोटों को जारी किए गए हैं। नोट जारी करने के दावे को पुख्ता करने के लिए गिजर्व बैंक का हवाला दिया गया। 

rbi issue rs 350 new note fake image viral on social media fact check kpt

वायरल फोटो की सच्चाई

वायरल पोस्ट में एक व्यक्ति नोटों की दो गड्डियों के साथ नजर आ रहा है, जिसमें 350 रुपये के नोट नजर आ रहे हैं। जबकि 350 रुपये का किसी तरह का नोट प्रचलन में नहीं है। आरबीआई ने बीते कुछ समय में कोई नए नोट जारी नहीं किए हैं। ऐसी कोई खबर या जानकारी मीडिया के सामने नहीं आई हैं।

फैक्ट चेकिंग 

भारत का केंद्रीय बैंक भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) नोटों को जारी करता है। रिजर्व बैंक की वेबसाइट पर उन सभी नोटों के बारे में जानकारी दी गई है, जो प्रचलन में है। पर 350 के कोई नोट नहीं जारी किए गए। जानकारी के मुताबिक देश में 10, 20, 50, 100, 200, 500 और 2000 रुपये के नोट प्रचलन में हैं। 8 नवंबर 2016 को नोटबंदी की घोषणा से पहले देश में 500 और 1000 रुपये के नोट प्रचलन में थे, जिन्हें अमान्य करार दिया गया था और इसकी जगह 500 रुपये की नई सीरीज के नोट और 1000 रुपये की जगह 2000 रुपये के नोट को जारी किया गया था।

rbi issue rs 350 new note fake image viral on social media fact check kpt

ये निकला नतीजा- 

दरअसल वायरल तस्वीर में जिस नोट को 350 रुपये का नोट बताकर वायरल किया जा रहा है, वह 200 रुपये के नोटों की गड्डी है, जिसे छेड़छाड़ कर 350 रुपये का नोट बना दिया गया है। अतः सोशल मीडिया पर पूरी तरह फेक नोटो की तस्वीरें वायरल हो रही हैं। इससे पहले भी समय-समय पर नोटों को लेकर फर्जी खबर वायरल होती रही है, बीते समय 2000 के नोट बैन हो जाने की खबरें भी वायरल हुई हैं जिनमें कोई सच्चाई नहीं पाई गई। 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios