Asianet News Hindi

Fact Check: वैलेंटाइन डे पर ताज होटल ने दिया 7 दिनों तक मुफ्त मजे लूटने का ऑफर? यहां जानें वायरल मैसेज का सच

यूजर का दावा है कि ताज होटल ग्रुप (Taj hotal group)  वैलेंटाइन डे सेलिब्रेट करने के लिए ग्राहकों को गिफ्ट कार्ड्स भेज रहा है। दावे के मुताबिक, इसके तहत ताज होटल में 7 दिनों तक मुफ्त में रहने का मौका मिल रहा है। लोग इस वायरल मैसेज से पगलाए हुए और Twitter पर इसे धड़ाधड़ शेयर कर रहे हैं।

taj hotels valentines day gift offer free 7 days full family holiday know the truth in fake checking KPT
Author
New Delhi, First Published Feb 3, 2021, 4:51 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

फैक्ट चेक डेस्क. फरवरी मंथ चल रहा है जिसमें में एक पूरा हफ्ता वैलेंटाइन वीक (Valentine's day week) का होता है। बड़ी-बड़ी कंपनिया और होटल्स, पार्लर इन दिनों ग्राहकों को आकर्षक ऑफर देती हैं। इस बीच सोशल मीडिया पर एक ट्वीट जमकर शेयर किया जा रहा है, इसमें यूजर का दावा है कि ताज होटल ग्रुप (Taj hotal group)  वैलेंटाइन डे सेलिब्रेट करने के लिए ग्राहकों को गिफ्ट कार्ड्स भेज रहा है।

दावे के मुताबिक, इसके तहत ताज होटल में 7 दिनों तक मुफ्त में रहने का मौका मिल रहा है। लोग इस वायरल मैसेज से पगलाए हुए और Twitter पर इसे धड़ाधड़ शेयर कर रहे हैं।  हमने इस आकर्षक ऑफर की सच्चाई जानने की कोशिश की।

फैक्ट चेकिंग में आइए जानते हैं कि क्या वाकई ताज होटल ने ऐसी कोई स्कीम या ऑफर निकाला है? 

वायरल पोस्ट क्या है (what's going viral regarding Taj Hotal)

सबसे पहले हम आपको वायरल पोस्ट के बारे में बताएंगे। दरअसल ट्विटर पर कई यूजर्स इस वायरल मैसेज को शेयर कर रहे हैं। सूज सिंह Mass नाम के ट्विटर यूजर ने अपने ट्वीट में इस वायरल मैसेज को शेयर किया है। मैसेज में लिखा है कि, उसे ताज होटल से गिफ्ट कार्ड मिला है, जिसमें होटल में 7 दिनों तक फुल फैमिली मुफ्त स्टे दिया जा रहा है। 

इस मैसेज के साथ एक लिंक भी शेयर किया गया है। वायरल मैसेज में इसे ताज होटल का वैलेंटाइन गिफ्ट कार्ड बताया जा रहा है।

 

 

फैक्ट चेक (Fact Checking) 

वायरल मैसेज की सच्चाई जानने हमने सबसे पहले इस दावे को जरूरी कीवर्ड्स की मदद से गूगल सर्च किया। हमने गूगल पर Taj hotal valentines day offer, Taj hotal free stay offer, Taj hotel valentine's day gift card कीबर्ड्स से सर्च किया। 

पड़ताल 1

गूगल पर हमें इन कीबर्ड्स से जुड़ी टाइम्स ऑफ इंडिया की ये रिपोर्ट मिली। खबर में मुंबई साइबर पुलिस की तरफ से वैलेंटाइन डे से पहले फर्जी ऑफरों को लेकर सतर्क रहने की सलाह दी गई है। रिपोर्ट में लिखा है- सोशल मीडिया पर कई सारे यूजर्स ताज होटल के नाम फर्जी वैलेंटाइन डे ऑफर चला रहे हैं इनके द्वारा दिए गए लिंक पर क्लिक करना आपको खतरें में डाल सकता है। वहीं, रिपोर्ट में ताज होटल की ओर से इस ऑफर का खंडन भी किया गया है। 

पड़ताल 2

इसी खबर की पड़ताल करते हुए Indiatv ने खबर प्रकाशित की है जिसमें ताज होटल के द्वारा कोई वैलेंटाइन डे ऑफर नहीं दिए जाने की बात कही गई है।

पड़ताल 3

ताज होटल "7 दिन फ्री स्टे ऑफर" वाले फेक वायरल मैसेज को लेकर DNA ने भी खबर प्रकाशित करके इस दावे का खंडन किया। खबर में यूजर्स से भ्रामक ऑफर और लिंक को लेकर सचेत रहने की सलाह दी गई। इसके अलावा बिजनेस टुडे और रिपब्लिक वर्ल्ड ने भी इस फेक न्यूज को लेकर कवरेज दी। 

ताज होटल ने आधिकारिक अकाउंट से दिया जवाब (Taj hotal Respond) 

हमने ट्वीटर पर ताज होटल के आधिकारिक हैंडल पर जाकर देखा तो होटल ने मुफ्त ऑफर का खंडन किया। ताज होटल ने ट्विटर पर ही एक यूजर के ट्वीट को  रिप्लाई में लिखा है कि, एक वेबसाइट वॉट्सऐप पर कथित तौर पर ताज एक्सपीरियंस गिफ्ट कार्ड ऑफर कर रही है। ताज होटल की तरफ से ऐसा कोई ऑफर नहीं दिया जा रहा है। 

 

 

होटल ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से इस वायरल फेक ऑफर को नकारते हुए एक ट्वीट भी किया। इस ट्वीट में भी साफ लिखा गया है कि ताज होटल/IHCL की तरफ से ऐसा कोई वैलेंटाइन डे प्रमोशन ऑफर नहीं चलाया जा रहा है।

 

 

ये निकला नतीजा (Fake Check Conclusion) 

हमारी पड़ताल से ये साबित हो चुका था कि ताज होटल की तरफ से वैलेंटाइन डे प्रमोशन गिफ्ट कार्ड के तौर पर 7 दिनों तक मुफ्त रहने का ऑफर नहीं दिया जा रहा है। वायरल मैसेज फर्जी है खुद ताज होटल ने इस ऑफर का खंडन किया है।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios