फैक्ट चेक डेस्क. केरल के कोझिकोड एयरपोर्ट पर 7 अगस्त को दुबई से आया एयर इंडिया एक्सप्रेस का विमान लैंडिंग के वक्त फिसल गया। इस हादसे में विमान के पायलट कैप्टन दीपक साठे समेत 18 लोगों की मौत हो गई। हादसे में बचे लोगों ने दिवंगत पायलट की तारीफ की कि कैसे उनकी सूझबूझ से कई लोगों की जान बच पाई। इस बीच कैप्टन साठे को श्रद्धांजलि देने के लिए सोशल मीडिया पर कई तस्वीरें और वीडियो शेयर किए जा रहे हैं। इसके साथ एक वीडियो शेयर किया जा रहा है जिसमें एक कैप्टन गाना गा रहे हैं सोशल मीडिया पर यूजर्स का दावा है कि वीडियो में कैप्टन दीपक साठे हैं। 

फैक्ट चेक में आइए जानते हैं कि सच क्या है? 

वायरल पोस्ट क्या है? 

इसी कड़ी में एक चार मिनट का वीडियो भी वायरल हो रहा है। दावा किया जा रहा है कि वीडियो में कैप्टन दीपक साठे गायक उदित नारायण का मशहूर फिल्मी गाना 'घर से निकलते ही' गा रहे हैं। ये वीडियो शेयर करके तमाम यूजर बहादुर पायलट कैप्टन साठे को श्रद्धांजलि दे रहे हैं। ये वीडियो फेसबुक के साथ ट्विटर पर भी वायरल है।

 

 

फैक्ट चेक

जांच-पड़ताल में हमने पाया कि वीडियो के साथ किया जा रहा दावा भ्रामक है। वीडियो में गाना गाते दिख रहे अधिकारी इंडियन नेवी के पूर्व वाइस एडमिरल गिरीश लूथरा हैं, जो 2018 में नेवी के गोल्डेन जुबली समारोह में प्रस्तुति दे रहे थे।

दुर्घटनाग्रस्त हुए एयर इंडिया के पायलट कैप्टन साठे भारतीय वायु सेना में पूर्व विंग कमांडर रह चुके थे और कमर्शियल सेवा में आने से पहले वायु सेना की विमान परीक्षण विंग में काम कर चुके थे। कैप्टन साठे पुणे की नेशनल डिफेंस एकेडेमी (NDA) के एल्युमिनी थे, उन्हें एयर फोर्स एकेडेमी (AFA) के प्रतिष्ठित स्वॉर्ड ऑफ ऑनर' पुरस्कार से भी नवाजा गया था।

वायरल वीडियो में गाने वाले अधिकारी ने जो यूनिफॉर्म पहनी है, वह इंडियन नेवी की आधिकारिक यूनिफॉर्म है। इस आधार पर हमने कीवर्ड्स सर्च की मदद से पाया वीडियो में गाना गा रहे व्यक्ति कैप्टन साठे नहीं हैं, बल्कि इंडियन नेवी के पूर्व वाइस एडमिरल गिरीश लूथरा हैं।

हमें एडमिरल लूथरा के नाम पर एक यू​ट्यूब चैनल मिला, जिस पर इसी वीडियो का लंबा वर्जन 6 मार्च, 2019 को अपलोड किया गया है। इस वीडियो में एडमिरल लूथरा के स्टेज पर आने से पहले कार्यक्रम का संचालन करने वाले को कहते सुना जा सकता है, “देवियों और सज्जनों, कृपया वाइस एडमिरल गिरीश लूथरा का तालियों से स्वागत करें” इस चैनल पर एडमिरल लूथरा के कई और वीडियो भी मौजूद हैं।

 

 

द हिंन्दू की रिपोर्ट के मुताबिक वाइस एडमिरल गिरीश लूथरा नेवी की पश्चिमी कमान के कमांडिंग-इन-चीफ थे। इंडियन नेवी में अपने चार दशक के कार्यकाल के बाद वे 31 जनवरी, 2019 को रिटायर हुए थे। गाना गाते हुए पूर्व वाइस एडमिरल का ये वीडियो मार्च, 2018 में रिकॉर्ड किया गया था, 'जब भारतीय नौसेना ने अपनी स्थापना के 50 साल पूरे होने के खास अवसर पर गोल्डन जुबली समारोह' आयोजित किया था। 

ये निकला नतीजा

जाहिर है कि जिस वीडियो को दुर्घटना में मारे गए कैप्टन साठे का बताया जा रहा है, वह दरअसल पूर्व वाइस एडमिरल गिरीश लूथरा का है। ये परफॉर्मेंस उन्होंने 2018 में इंडियन नेवी के गोल्डेन जुबली समारोह में दी थी।