Asianet News Hindi

गर्म पानी में नींबू और बेकिंग सोडा मिलाकर पीने से खत्म हो जाएगा कोरोना? जानें क्या है मैसेज का सच

देश में कोरोना की दूसरी लहर के बीच सोशल मीडिया पर कई वीडियो और झूठे दावे वायरल हो रहे हैं। ऐसा ही एक दावा किया जा रहा है कि गर्म पानी में नींबू और बेकिंग सोडा मिलाकर पीने से शरीर से कोरोना वायरस तुरंत खत्म हो जाता है। ये दावा झूठा है।

Will drinking lemon mixed with warm water eliminate corona kpn
Author
New Delhi, First Published Apr 28, 2021, 6:25 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली. देश में कोरोना की दूसरी लहर के बीच सोशल मीडिया पर कई वीडियो और झूठे दावे वायरल हो रहे हैं। ऐसा ही एक दावा किया जा रहा है कि गर्म पानी में नींबू और बेकिंग सोडा मिलाकर पीने से शरीर से कोरोना वायरस तुरंत खत्म हो जाता है। ये दावा झूठा है।

वायरल पोस्ट का सच?
PIB ने वायरल पोस्ट का सच बताया है। PIB ने कहा, भ्रम से बाहर निकलिए। कोरोना के खिलाफ लड़ाई को मजबूती दीजिए। इस बात का कोई वैज्ञानिक प्रमाण उपलब्ध नहीं है कि पानी में नींबू तथा बेकिंग सोडा मिलाकर पीने से कोरोना वायरस शरीर से खत्म हो जाता है। अफवाहों से बचें।  

दूसरा फेक मैसेज भी वायरल
ऐसा ही एक और फेक मैसेज वायरल हो रहा है, जिसमें एक वीडियो में नेबुलाइजर मशीन को ऑक्सीजन सिलेंडर के विकल्प के रूप में दिखाया जा रहा है। 

वायरल मैसेज का सच
यह वीडियो फर्जी है। इसका कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है कि नेबुलाइजर मशीन, खून में ऑक्सीजन के स्तर को संतुलित बनाए रख सकता है।

----------

Asianet News का विनम्र अनुरोधः आइए साथ मिलकर कोरोना को हराएं, जिंदगी को जिताएं...। जब भी घर से बाहर निकलें माॅस्क जरूर पहनें, हाथों को सैनिटाइज करते रहें, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें। वैक्सीन लगवाएं। हमसब मिलकर कोरोना के खिलाफ जंग जीतेंगे और कोविड चेन को तोडेंगे। #ANCares #IndiaFightsCorona

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios