नई दिल्ली. क्या कनाडा के पॉपस्टार जस्टिन बीबर ने म्यांमार में बौद्ध धर्म अपना लिया है? यह सवाल इसलिए क्योंकि उनकी तीन फोटो इसी दावे के साथ वायरल हो रही हैं। म्यांमार के कई फेसबुक पेज पर यह खबर है, जिसे लोग धड़ल्ले से शेयर कर रहे हैं। लेकिन यह सच नहीं है।

वायरल न्यूज क्या है? 

वायरल पोस्ट में दावा किया जा रहा है कि कनाडा के पॉपस्टार जस्टिन बीबर ने म्यांमार में बौद्ध धर्म अपना लिया है। उनके नाम से तीन फोटो भी वायरल हो रही है। 

वायरल न्यूज की पड़ताल

इंटरनेट पर ऐसी कोई विश्वसनीय समाचार रिपोर्ट नहीं है जो इस बात की पुष्टि करती हो कि बीबर ने बौद्ध धर्म अपना लिया है। हालांकि बीबर के पुराने इंस्टाग्राम पोस्ट और दूसरी खबरों से यह समझ में आया कि उनका ईसाई धर्म की ओर ज्यादा झुकाव है। 

फिर तीनों तस्वीरों का सच क्या है? 

पहली तस्वीर : पहली तस्वीर में बीबर भिक्षु के भेष में नजर आ रहे हैं, लेकिन यह तस्वीर फोटोशॉप्ड है। भिक्षु की पोशाक में बीबर की ऐसी कोई तस्वीर इंटरनेट पर उपलब्ध नहीं है। इंटरनेट पर बीबर की ऐसी ही दूसरी  फोटोशॉप्ड तस्वीरे हैं। 

दूसरी तस्वीर : दूसरी तस्वीर में एक बौद्ध भिक्षु को सिर मुड़वाते दिखाया गया है। हमें यह तस्वीर म्यांमार की एक वेबसाइट से मिली। जिस व्यक्ति का सिर मुंडाया जा रहा है, वह हेन मिन थू हैं। वह म्यांमार में काफी लोकप्रिय हैं। वह एक गायक, गीतकार और अभिनेता हैं। जुलाई 2019 में हेन मिन थू ने अपने इंस्टाग्राम और फेसबुक पेज पर यह तस्वीर पोस्ट की थी।

तीसरी तस्वीर : तीसरी 2011 में पेरिस में ली गई बीबर की तस्वीर है। एक वेबसाइट के अनुसार, बीबर अपनी फिल्म   'जस्टिन बीबर: नेवर से नेवर' के प्रीमियर के लिए पेरिस गए थे। तभी की तस्वीर वायरल हो रही है।

निष्कर्ष : वायरल पोस्ट में दावा किया जा रहा है कि कनाडा के पॉपस्टार जस्टिन बीबर ने बौद्ध धर्म अपना लिया है। उनके नाम से तीन फोटो भी वायरल हो रही है। लेकिन पड़ताल करने पर पता चला कि वायरल फोटो फोटोशॉप्ड है। उन्होंने बौद्ध धर्म नहीं अपनाया है। बीबर के पुराने इंस्टाग्राम पोस्ट और दूसरी खबरों से यह समझ में आया कि उनका ईसाई धर्म की ओर ज्यादा झुकाव है।