मुंबई. गणेश चतुर्थी के मौके पर सोशल मीडिया पर एक मैसेज वायरल हो रहा है, जिसमें दावा किया जा रहा है कि सिर्फ 300 रुपए में मुंबई के प्रसिद्ध गणेश पांडालों के दर्शन कर सकते हैं। इस दौरान खाने-पीने की भी व्यवस्था रहेगी। इतनी कम कीमत देखकर लोग मैसेज को फॉरवर्ड कर रहे हैं। लेकिन मैसेज फेक है।

वायरल न्यूज में क्या है?
पोस्ट के मुताबिक सिर्फ 300 रुपए में कंपनी लालबाग के राजा, मुंबइचा राजा पांडाल (गणेश गली), चिंचपोकली के चिंतामणि सहित आठ गणेश पांडालों का दौरा कराती है। इस दौरान चाय, नाश्ता और पानी भी दिया जाएगा।  

वायरल न्यूज की पड़ताल
वायरल न्यूज को लेकर गूगल पर रिवर्स इमेज से सर्च किया तो मुंबई मिरर की एक खबर मिली, जिसके अनुसार जो दावा किया जा रहा है वो झूठा है। उन्होंने कहा कि लोगों को गणेश पांडालों के नाम पर बेवकूफ बनाया जा रहा है। वायरल पोस्ट और गणेश पांडालों के बीच कोई संबंध नहीं है। पांडाल के आयोजकों के मुताबिक, जब हमें इस बारे में पता चला तो दिए नंबर पर फोन किया। लेकिन किसी से संपर्क नहीं हुआ। हम इसकी शिकायत दर्ज कराएंगे। 

पोस्ट करने वाली कंपनी ने मांगी माफी
हालांकि बाद में कंपनी ने वायरल पोस्ट पर माफी मांगी। उन्होंने लिखा, वे केवल कम दाम में भक्तों को गणपति दर्शन की सेवा देना चाहते थे। उसमें किसी भी तरह का ट्रांसपोर्ट या वीआईपी ट्रीटमेंट नहीं है। उन्होंने असुविधा के लिए सभी गणपति मंडल से माफी मांगी।

निष्कर्ष
गणेश चतुर्थी के मौके पर 300 रुपए में मुंबई के पांडालों का दर्शन कराने का दावा झूठा है। वायरल पोस्ट का किसी गणेश पांडाल से कोई लेना देना नहीं है।