Asianet News HindiAsianet News Hindi

Ganesh Chaturthi: बप्पा को करना है खुश, तो इन ट्रिक्स की मदद से बनाएं टेस्टी मोदक

बप्पा के घर आने में महज कुछ दिन बचे हैं। भक्त अपने आराध्य देव को घर लाने की तैयारी शुरू कर दी हैं। विनायक को इस बार कौन-कौन सा भोग लगाना है उसकी भी प्लानिंग की जा रही है। लेकिन बप्पा को बिना मोदक के खुश नहीं किया जा सकता है। चलिए बताते हैं घर पर कैसे बनाएं टेस्टी मोदक।

how to cook perfect modak NTP
Author
Delhi, First Published Aug 21, 2022, 2:18 PM IST

फूड डेस्क. बप्पा को यूं तो सारी मिठाइयां पसंद हैं। लेकिन उनका मोदक के प्रति विशेष लगाव हैं। इसलिए विनायक के भक्त मोदक का भोग जरूर लगाते हैं। चावल,गुड़ और नारियल से तैयार किया जाने वाला यह मिठाई बहुत ही स्वादिष्ट होता है। लेकिन जब लोग इसे घर पर बनाते हैं तो कई बार देखने को मिलता है कि ये सही तरह से पका नहीं है। कभी इसका स्वाद अच्छा नहीं होता है तो कभी वो उनता सॉफ्ट नहीं होता जितना होना चाहिए। तो चलिए बनाते हैं परफेक्ट मोदक कुछ टिप्स को फॉलो करके कैसे बनाया जा सकता है।

गुड़ और नारियल को सही तरीके से पकाना जरूरी
मोदक की फिलिंग गुड़ और नारियल से तैयार की जाती है। कद्दूकस नारियल को गुड़ के साथ पकाया जाता है। फिलिंग के लिए ताजे सूखे नारियल का इस्तेमाल किया जाता है। इस गुड़ के साथ तब तक पकाना जरूरी होता है जब तक कि सारी अतिरिक्त नमी खत्म होकर वो सूखने ना लगे। लेकिन इसे ओवरकुक करने से भी बचना चाहिए।

चावल को आटा अच्छी तरह लगाना
एक कप चावल का आटा लेते हैं तो एक कप से थोड़ा सा ज्यादा पानी लेना जरूरी होता है। गर्म पानी के साथ आटा को गूंथना चाहिए। आटा को गूंथने के बाद इसके ऊपर हल्का गर्म पानी छिड़कर थोड़ी देर के लिए छोड़ दें।फिर इसे तब तक गूंथे जब तक कि ये सॉफ्ट ना हो जाए। आटा चूंकि चिपचिपा होता है तो ऐसे में हाथों में घी लगाकर इसे गूंथे। घी से आटा सॉफ्ट होता है और टेस्टी भी।

मोदक को स्टीम करते वक्त ख्याल रखें
मोदक को स्टीम करते वक्त ख्याल रखना जरूरी है। इसे तब तक नहीं आंच से उतारना चाहिए तब तक यह अच्छी तरह पक ना जाए। मोदक पका है या नहीं इसे चेक करने के लिए मोदक को टच करे या फिर एक पतली सी चीज इसमें डालें। जब मोदक हाथों पर या पतली चीज पर चिपकता नहीं है तो समझ जाएं कि मोदक पक गया है। ऐसे बनाए मोदक-

सामाग्री
एक कप चावल का आटा
डेढ़ कप पानी
एक कप कद्दूकस किया नारियल
तीन चौथाई कप गुड़
आधा छोटा चम्मच इलायची पाउडर
एक चुटकी जायफल पाउडर
आधा छोटा चम्मच खसखस
चुटकी भर नमक

फिलिंग बनाने की विधि-
-सबसे पहले पैन में घी गर्म करें। इसमें खसखस डालें और धीमी आंच पर कुछ सेकंड तक भूनें। जब खसखस चटकने लगे तो इसमें  कद्दूकस किया हुआ ताजा नारियल, गुड़, इलायची पाउडर और कसा हुआ जायफल डालें।फिर इसे मिलाते रहें।

-धीमी आंच पर इसे तब तक पकाएं जब तक कि गुड़ की नमी सूख ना जाए और फिलिंग ड्राई ना हो जाए। फिर इसे ठंडा होने के लिए छोड़ दें। 

-अब दूसरा पैन लें। इसमें पानी डालें। फिर घी और चुटकी भर नमक। इसमें उबाल आने दें और फिर चावल का आटा डालें। आटा को एक बार में नहीं बल्कि धीरे-धीरे डाले और चलाएं।जब आटा पूरी तरह पानी में मिल कर टाइट ना हो जाए तब तक इसे मिलाते रहें। इसके बाद गैस बंद कर दें। इसे चार से पांच मिनट तक ढक कर छोड़ दें।

-फिर इसे बड़ी सी थाली में निकालकर गूंथना शुरू कीजिए। गर्म पानी और घी के साथ इसे अच्छी तरह मिलाएं। इसके बाद छोटी-छोटी लोइयां बना लें।फिर इसे उंगली की या फिर सांचे की मदद से कटोरी के आकार का कर लें फिर इसमें फिलिंग भरें।फिर किनारों को दबा दें।

-अब एक स्टीमर पैन में पानी डालकर मोदक को 10-15 मिनट के लिए स्टीम करें।  फिर ठंडा होने पर बप्पा को भोग लगाएं।

और पढ़ें:

क्यों चढ़ाई जाती है भगवान कृष्ण को धनिया की पंजीरी, जानें इसे बनाने का तरीका

लड्डू गोपाल को लगाना है माखन-मिश्री का भोग, तो घर में रखी मलाई से 5 मिनट में निकालें मक्खन

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios