Asianet News HindiAsianet News Hindi

ऐसे बनाएं भरवां पनीर शिमला मिर्च, इस सब्जी का स्वाद होता है लाजवाब

शिमला मिर्च की सब्जी टेस्ट में अच्छी तो होती ही है, हेल्थ के लिए भी यह फायदेमंद होती है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं भरवां पनीर शिमला मिर्च की सब्जी की रेसिपी।

How to make stuffed Paneer Capsicum, this vegetable tastes wonderful KPI
Author
New Delhi, First Published Dec 22, 2019, 11:05 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

फूड डेस्क। शिमला मिर्च नॉर्थ इंडिया में मिलने वाली एक प्रमुख सब्जी है। आम तौर पर यह रहे रंग की होती है, पर अब लाल और पीले रंगों में भी शिमला मिर्च मिलने लगी है। यह स्वास्थ्य के लिहाज से बहुत फायदेमंद होती है। यह सब्जी विटामिन सी से भरपूर होती है। इसमें विटामिन ए और बीटाकैरोटीन भी काफी मात्रा में मिलते हैं। शिमला मिर्च का इस्तेमाल कई लोग सलाद के रूप में भी करते हैं। शिमला मिर्च में कैलोरी नहीं के बराबर होती है। इससे इसे खाने से कोलेस्ट्रॉल बढ़ने की समस्या नहीं हो सकती। आज हम आपको बताने जा रहे हैं भरवां पनीर शिमला मिर्च की सब्जी की रेसिपी।

आवश्यक सामग्री

-  आधा कप हरी मटर के दानें
-  4 शिमला मिर्च
-  200 ग्राम पनीर
-  बारीक कटा हरा धनिया
- आधा चम्मच अदरक पेस्ट
-  दो हरी मिर्च बारीक कटी
-  आधा चम्मच लाला मिर्च पाउडर
-  आधा चम्मच अमचूर
-  आधा चम्मच जीरा
-  हींग 
-  एक चम्मच धनिया पाउडर
-  2 चम्मच तेल
-  नमक जितना जरूरी हो


बनाने की विधि

सबसे पहले पैन में दो चम्मच तेल डाल कर गर्म करें। इसमें हींग और जीरा भून कर हरी मटर डाल दें। इसे कुछ देर पकने दें। इसके बाद हल्दी, अदरक का पेस्ट, बारीक कटी हरी मिर्च, धनिया पाउडर, पनीर, लाल मिर्च पाउडर, अमचूर पाउडर, नमक और हरा धनिया मिला दें। इसके बाद शिमला मिर्च के बीज निकाल दें और उसमें पनीर की स्टफिंग भर दें। फिर पैन में दो बड़ा चम्मच तेल डाल कर गर्म करें। इसमें हल्दी और नमक मिला कर ढक दें। भरवां मिर्च को दोनों ओर से सेकें। जब यह पूरी तरह तैयार हो जाए तो पराठा या नॉन के साथ परोसें।  
 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios