Asianet News HindiAsianet News Hindi

इस होली पर बनाएं सूजी के रसगुल्ले, मेहमानों को आएंगे बेहद पसंद

होली एक ऐसा त्योहार है, जिसमें हर घर में तरह-तरह के व्यंजन बनते हैं। लेकिन मेहमानों का स्वागत करने के लिए मिठाइयां अक्सर बाजार से मंगवाई जाती हैं। ये नुकसानदेह साबित हो सकती हैं।

Make semolina rasgulla on this Holi, know it's recipe MJA
Author
New Delhi, First Published Mar 9, 2020, 10:40 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

फूड डेस्क। होली एक ऐसा त्योहार है, जिसमें हर घर में तरह-तरह के व्यंजन बनते हैं। लेकिन मेहमानों का स्वागत करने के लिए मिठाइयां अक्सर बाजार से मंगवाई जाती हैं। ये नुकसानदेह साबित हो सकती हैं। आप चाहें तो घर पर ही अच्छी मिठाइयां बना सकते हैं। आज हम आपको बताने जा रहे हैं सूजी के रसगुल्ले की रेसिपी। वैसे तो रसगुल्ला छेने से तैयार किया जाता है, लेकिन सूजी से बनाया जाने वाला रसगुल्ला भी कम स्वादिष्ट नहीं होता। 

आवश्यक सामग्री

- करीब आधा लीटर दूध
- 50 ग्राम सूजी
- 50 ग्राम घर में तैयार किया गया मावा
- दो चम्मच शुद्ध घी
- एक चम्मच पिस्ता का पाउडर
- करीब 5-7 बारीक कतरे बादाम
- 4-5 इलायची का पाउडर
- केसर के करीब 10 लच्छे


बनाने की विधि

सबसे पहले चाशनी तैयार करने के लिए एक बर्तन में एक कप पानी और एक-तिहाई कप चीनी मिला कर गैस पर चढ़ा दें। इसे बीच-बीच में चलाते रहें। जब चीनी अच्छे से घुल जाए तो उसमें थोड़ी केसर डाल दें। इसे कम से कम 5 से 7 मिनट तक पकाएं। जब चाशनी गाढ़ी हो जाए तो आंच पर से उतार लें और चाशनी को ठंडा होने के लिए छोड़ दें। इसके बाद गैस पर एक पैन को चढ़ा कर घी डाल कर गर्म करें। जब घी पिघल जाए तो उसमें सूजी डाल कर ब्राउन कलर आ जाने तक भूनें। फिर उसमें आधा लीटर दूध डाल कर एक बड़े चम्मच से तब तक चलाते रहें, जब तक यह पूरी तरह गाढ़ा न हो जाए। इसके बाद इसमें चीनी डाल कर कुछ देर तक और पकने दें। फिर गैस पर से उतार कर ठंडा होने के लिए रख दें। जब यह ठंडा हो जाए तो इसकी छोटी-छोटी गोलियां बना लें। अब एक कड़ाही में घी गर्म करें और उसमें इन गोलियों को तल लें। तलने के बाद इन्हें चाशनी में डाल दें और करीब एक घंटे तक उसी में रहने दें। इसके बाद इसे प्लेट में निकाल कर सूखे मेवों से सजा कर मेहमानों को परोसें। इसके स्वाद की सभी तारीफ करेंगे।   


 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios