Asianet News Hindi

वजन घटाने में पनीर है फायदेमंद, जानें कितनी होती है कैलोरी

शाकाहारियों का चिकन कहा जाने वाला पनीर किचन का सबसे लोकप्रिय इंग्रिडियंट है पार्टी चाहे कोई भी हो पनीर के बिना वो पार्टी अधूरी ही मानी जाती है

Paneer is beneficial in weight loss know how many calories are there in paneer kpm
Author
New Delhi, First Published Feb 14, 2020, 4:08 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

फूड: शाकाहारियों का चिकन कहा जाने वाला पनीर किचन का सबसे लोकप्रिय इंग्रिडियंट है। पार्टी चाहे कोई भी हो पनीर के बिना वो पार्टी अधूरी ही मानी जाती है। प्रोटीन से भरपूर पनीर के फायदे जानकर आप हैरान रह जाएंगे।

इन गुणों से भरपूर है पनीर

पनीर में कैल्शियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस, जिंक, सेलेनियम का अच्छा स्त्रोत है, साथ ही पनीर प्रोटीन की कमी को पूरा करने के अलावा विटामिन बी कॉम्प्लेक्स और स्तन कैंसर के खतरे को भी कम करता है।

वजन घटाने में मददगार

डाइटीशियन द्वारा बताई गई मात्रा में पनीर के सेवन से वजन घटाने में मदद मिलती है। जो लोग शुगर की बीमारी से पीड़ित है पनीर उनके लिए काफी फायदेमंद है। इसके सेवन से पाचन क्रिया दुरूस्त रहती है, हड्डियों को मजबूती मिलती है, गर्भवती महिलाओं के लिए पनीर बहुत लाभदायक है। पनीर की सब्जी बनाते समय इसे ज्यादा नहीं पकाना चाहिए।

जाने पनीर के नुकसान

वैसे तो पनीर बहुत लाभकारी है लेकिन अति किसी भी चीज की सही नहीं होती। पनीर के अधिक सेवन से मोटापा बढ़ने का खतरा रहता है, इसके ज्यादा मात्रा में सेवन से कोलेस्ट्रॉल के बढ़ने का खतरा बना रहता है। कच्चा पनीर गर्भवती महिलाओं और भ्रूण के लिए जोखिम भरा हो सकता है। किडनी के रोगियों को डॉक्टर की सलह से ही इसका सेवन करना चाहिए।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios