Asianet News HindiAsianet News Hindi

Narendra Modi birthday: 72 साल की उम्र में भी 52 वाली तंदुरुस्ती, 30 हजार रुपए वाला मशरूम है डाइट का हिस्सा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज 17 सितंबर 2022 को अपना 72वां जन्मदिन मना रहे हैं। ऐसे में आज हम आपको बताते हैं, मोदी की फिटनेस का राज और उनका डाइट प्लान

PM Narendra Modi birthday: which mushroom modi ji eats, know his diet plan dva
Author
First Published Sep 17, 2022, 9:10 AM IST

फूड डेस्क: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) आज 72 साल के हो गए हैं। 17 सितंबर, 1950 को गुजरात (Gujarat) के महेसाणा के वडनगर में उनका जन्म हुआ था। पीएम मोदी की गिनती दुनिया के सबसे फेमस लीडर्स में की जाती है। वो ना सिर्फ अपने काम से लोगों को प्रभावित करते हैं, बल्कि उनकी पर्सनालिटी भी काफी आकर्षक हैं। 72 साल की उम्र में भी वो 18-18 घंटे तक काम करते हैं और उनकी चुस्ती फुर्ती देखकर यंग से यंग लोग भी दंग रह जाते हैं। ऐसे में आज हम आपको बताते हैं मोदी जी अपनी डाइट (PM Modi's diet plan) में क्या लेना पसंद करते हैं और उस स्पेशल मशरूम के बारे में जिसे मोदी जी जरूर खाते हैं...

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बारे में तो हम सभी जानते हैं कि वह कितने प्रभावशाली नेता हैं और दिन भर एनर्जी से भरे रहते हैं। इसके पीछे का कारण कुछ और नहीं बल्कि उनकी बैलेंस्ड डाइट और योग है। वह अपने खाने को लेकर बहुत कॉन्शियस रहते हैं और दिन भर एनर्जेटिक बने रहने के लिए लिमिटेड डाइट का सेवन करते हैं।

30 हजार के मशरूम खाते हैं मोदी
खुद को फिट रखने के लिए मोदी हिमाचल प्रदेश के फेमस गुच्छी मशरूम का सेवन करते हैं। यह मशरूम हिमालय के पहाड़ों पर पाया जाता है और इसकी कीमत लगभग 30 हजार रुपए किलो होती है। गुच्छी मशरूम के पोषक तत्वों की बात की जाए, तो इसमें बी कॉम्प्लैक्ट विटामिन, विटामिन डी और कुछ जरूरी एमीने एसिड पाए जाते हैं। इसका सेवन करने से दिल का दौरा पड़ने की संभावनाएं बहुत ही कम हो जाती हैं। भारत ही नहीं, बल्कि यूरोप, अमेरिका, फ्रांस, इटली और स्विटरलैंड जैसे देशों में भी इसकी डिमांड खूब है। बताया जाता है कि प्रधानमंत्री मोदी ने सक्रिय राजनीति में आने से पहले लंबे समय तक पार्टी के लिए हिमालयी क्षेत्र में काम किया है और उन्हें इस दौरान 'गुच्छी' मशरूम पसंद आया। तभी से उन्होंने इसे अपनी डाइट की हिस्सा बनाया। यह मशरूम ऊंचे पहाड़ों और जंगलों में पाया जाता है। 

ऐसा है मोदी जी का डाइट प्लान
इसके अलावा मोदी जी की रूटीन की बात की जाए तो उन्हें गुजराती खाना बहुत पसंद है। वह भाकरी और दाल खिचड़ी प्रेम से खाते हैं। नाश्ते में उन्हें पोहा, खाकरा, भाकरी और अदरक वाली चाय मिल जाए तो क्या कहना। इसके अलावा दिन के खाने की बात की जाए तो मोदी जी लंच में दाल, चावल, सब्जी और दही विशेष रूप से खाते हैं। रात में भी वह हल्का भोजन ही करते हैं जिसे उनका पेट ठूक रहे। दोपहर और शाम के समय वह फ्रूट खाना पसंद करते हैं या फिर जूस का सेवन करते हैं।

12 महीने पीते हैं गर्म पानी
मोदी जी का काम लगातार बोलने का है। वह रैलियों में भाषण देते हैं, पार्टी कार्यालय में लोगों को संबोधित करते हैं। ऐसे में वह अपने गले का खास ध्यान रखते हैं और वह हमेशा गुनगुना पानी ही पीते हैं। चाहे कितनी भी गर्मी हो या सर्दी। इससे उनका पाचन भी ठीक रहता है और गले की समस्या भी नहीं होती है। 

और पढ़ें: PM Modi Birthday:पीएम मोदी के हेल्दी लाइफ के हैं ये 5 मंत्र, 72 की उम्र में भी चेहरे पर है नूर

Modi@72: 10 तस्वीरों में देखें, आम आदमी से कितना जुड़ाव महसूस करते हैं पीएम मोदी

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios