Asianet News Hindi

इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है पालक का यह सूप, जानें रेसिपी

सूप पीना स्वास्थ्य के लिए अच्छा माना जाता है। पालक के सूप में कुछ खास गुण पाए जाते हैं, जो हमारे इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाते हैं।

This soup of spinach strengthens the immune system, learn the recipe MJA
Author
New Delhi, First Published Feb 19, 2020, 10:31 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

फूड डेस्क। सूप पीना स्वास्थ्य के लिए अच्छा माना जाता है। पालक के सूप में कुछ खास गुण पाए जाते हैं, जो हमारे इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाते हैं। पालक में विटामिन बी 6, विटामिन बी 9, विटामिन के, आयरन और मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसका सूप स्वास्थ्य के लिए बेहतर माना गया है। आजकल ज्यादातर लोग सूप का रेडीमेड पाउडर खरीद लेते हैं। घर पर भी सूप बनाना बहुत आसान है। इसमें ज्यादा समय भी नहीं लगता। जानें पालक के स्पेशल सूप की रेसिपी। 


आवश्यक सामग्री

- करीब 200 ग्राम पालक
- आधा कप दूध
- कॉर्न स्टार्च
- एक चम्मच तेल
- एक चम्मच मक्खन
- एक बारीक कटा प्याज
- लहसुन की दो कलियां
- अदरक का एक छोटा टुकड़ा
- एक कप पानी
- एक-चौथाई चम्मच चीनी
- नमक स्वादानुसार

बनाने की विधि

पालक को धो कर ठीक से साफ कर लें। दूध में कॉर्न फ्लोर को ठीक से मिला दें। इसके बाद एक पतीले में तेल गर्म कर उसमें बारीक कटा प्याज और अदरक-लहसुन का पेस्ट डाल दें। प्याज जब हल्का ब्राउन हो जाए तो गैस की आंच कम कर के उसमें पालक की कटी पत्तियां डाल दें। पालक को ठीक से पकाएं। फिर उसमें पानी डाल दें। नमक और चीनी भी मिला दें। इसके बाद उसे ठीक से उबलने दें। जब पानी का रंग गहरा हो जाए तो गैस बंद कर दें और हैंड ग्राइंडर से ग्राइंड कर पेस्ट तैयार कर लें। इसके बाद उसमें दूध और कॉर्न स्टार्च का मिक्सचर डाल दें। फिर दो मिनट तक और पका कर उसमें काली मिर्च पाउडर और नमक डाल दें। सर्व करने से पहले थोड़ी-सी क्रीम ऊपर से डाल दें। यह सूप काफी स्वादिष्ट होता है।  

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios