Asianet News HindiAsianet News Hindi

नॉनवेज से ज्यादा फायदेमंद होती है यह 8 वेजिटेरियन चीजें, आज ही डाइट में करें शामिल

1 अक्टूबर को पूरे विश्व में विश्व शाकाहार दिवस मनाया जाता है। इस दिन का मकसद लोगों को शाकाहार के प्रति जागरूक करना और इसके फायदे बताना है। ऐसे में आज हम आपको बता दें 8 ऐसी चीजें जो नॉनवेज से ज्यादा फायदेमंद होती है।

World vegetarian day 2022 these 8 veg things is more healthier than non veg dva
Author
First Published Oct 1, 2022, 7:45 AM IST

फूड डेस्क : अक्सर आपने नॉन वेजिटेरियन लोगों को यह कहते हुए सुना होगा कि शाकाहारी लोग तो सिर्फ घास फूस खाते हैं। लेकिन आपको बता दें कि जो लोग सिर्फ प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट जैसे जरूरी पोषक तत्वों के लिए नॉनवेज खाते हैं, तो बता दें कि वेजिटेरियन चीजों में नॉनवेज के बराबर या उससे ज्यादा पोषक तत्व पाए जाते हैं। आज विश्व शाकाहारी दिवस (world vegetarian day 2022) मनाया जा रहा है। जिसका उद्देश्य लोगों को शाकाहार के प्रति जागरूक करना और उसके फायदे बताना है। ऐसे में आज हम आपको बताते हैं आप ऐसी 8 वेजिटेरियन चीजें, जो नॉनवेज के बराबर या उससे ज्यादा पोषक तत्वों से भरपूर है...

गेहूं
जी हां गेहूं की रोटी के बिना तो कोई भी डाइट पूरी नहीं होती है और यह एक ऐसी वेजिटेरियन डिश है, जिसमें प्रोटीन, फैट, कार्बोहाइड्रेट पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है। इसके साथ ही इसमें विटामिन b1, b2, b3, विटामिन ई और मैग्नीशियम जैसे जरूरी पोषक तत्व भी पाए जाते हैं।

दूध
दूध तो प्रोटीन पैक होता है, जिसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है। इतना प्रोटीन तो लीन मीट और मांस मछली में भी नहीं होता है। प्रोटीन के अलावा दूध में कई पोषक तत्व भी पाए जाते हैं। दूध से बनी चीजों जैसे- पनीर, दही आदि में भरपूर मात्रा में पोषक तत्व पाए जाते हैं।

सोयाबीन
सोयाबीन के पोषक तत्वों से तो हम सब वाकिफ है। यह नासिर स्वाद में बेहद कमाल लगता है बल्कि सेहत के लिहाज से भी फायदेमंद है। 100 ग्राम प्रोटीन में लगभग 36 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है। इसके साथ ही इसमें कैल्शियम, फाइबर, विटामिन ई, बी कॉम्प्लेक्स, थायमीन, राइबोफ्लेविन अमीनो अम्ल, सैपोनिन, साइटोस्टेरॉल, फेनोलिक एसिड एवं अन्य कई पोषक तत्व होते हैं

राजमा
किडनी के शेप का बना हुआ यह रेड किडनी बीन यानी कि राजमा प्रोटीन का बहुत अच्छा स्रोत होता है। इसमें प्रोटीन के अलावा कार्बोहाइड्रेट, कैलोरी और विटामिन भी पाया जाता है।

मसूर की दाल
मसूर की दाल प्रोटीन, फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होती है, जो खाने में बहुत लाइट होती है और हमारे पेट को साफ रखती है। इतना ही नहीं यह खून की कमी को भी पूरा करती है।

ब्रोकली
हरे रंग की गोभी यानी कि ब्रोकली हमारी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है। इसमें फाइबर, आयरन, कैल्शियम, प्रोटीन, जिंक, सेलेनियम, विटामिन-A, C के साथ-साथ पॉलीफेनोल जैसे क्वेरसेटिन, ग्लूकोसाइड जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं।

मशरूम
अधिकतर लोग मशरूम का सेवन इसलिए नहीं करते क्योंकि उन्हें लगता है कि यह नॉनवेज होता है। लेकिन बता दें कि यह 100% वेजिटेरियन डिश है, जो पोषक तत्वों से भरपूर है। इसमें विटामिन बी, डी, पोटैशियम, कॉपर, आयरन, सेलेनियम और कई एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं।

पालक
पालक तो हरी पत्तियों का राजा है, जो ना सिर्फ आयरन बल्कि कैल्शियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस, सोडियम, पोटैशियम, जिंक का भी बहुत अच्छा स्रोत है। बच्चों से लेकर बड़ों तक को अपनी डाइट में पालक को जरूर शामिल करना चाहिए।

और पढ़ें: वेजिटेरियन होने के फायदे जानकर दंग रह जाएंगे, आप आज ही छोड़ देंगे मांस मटन खाना

कोरोना आपके बच्चे को दे सकता है स्ट्रेस की बीमारी, माता-पिता बरते सावधानी

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios