Asianet News HindiAsianet News Hindi

वेजिटेरियन होने के फायदे जानकर दंग रह जाएंगे, आप आज ही छोड़ देंगे मांस मटन खाना

हर साल 1 अक्टूबर को विश्व शाकाहारी दिवस मनाया जाता है। ऐसे में आज हम आपको बताते हैं शाकाहारी होने के फायदों के बारे में, जिन्हें जानकार मांस खाने वाले लोग भी शाकाहार को अपना लेंगे।

World vegetarian day 2022: here are 5 benefits of being vegetarian dva
Author
First Published Sep 30, 2022, 10:30 PM IST

हेल्थ डेस्क : आज के समय में लोग अपनी सेहत (health) को लेकर बहुत ज्यादा सजग रहते हैं और आजकल प्लांट बेस्ड फूड यानी कि वेजिटेरियन (vegetarian) और वीगेन (vegan) होने की ओर बढ़ रहे हैं। ऐसा मानना है कि शाकाहार हमारे सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसी के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए और लोगों को शाकाहार अपनाने के लिए प्रेरित करने के लिए हर साल 1 अक्टूबर को विश्व शाकाहार दिवस यानी कि वर्ल्ड वेजीटेरियन डे (world vegetarian day 2022) मनाया जाता है। एक रिपोर्ट के अनुसार जो लोग शाकाहारी भोजन करते हैं वह ज्यादा हेल्दी फिट और फुर्तीले होते हैं। आइए जानते हैं आज शाकाहारी होने के फायदों के बारे में...

उम्र बढ़ाएं
शाकाहारी भोजन अपनाना एक ऐसा कारक है जिसको अपनाकर आप लंबी आयु जी सकते हैं। रिसर्च के अनुसार, जो लोग फल और सब्जियां खाते हैं। उनके शरीर में कम विश और रासायनिक निर्माण होता है। जिससे उनकी जीवन आयु बढ़ती है।

कोलेस्ट्रॉल लेवल कम करें 
जानवरों का मांस खाने से कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ना तय है, क्योंकि इसमें चर्बी पाई जाती है। वहीं, शाकाहारी चीजों में फैट की मात्रा बेहद कम या नहीं पाई जाती है। जिसका अर्थ जो लोग शाकाहारी होते हैं उनका कोलेस्ट्रॉल लेवल मांसाहारी ओं की तुलना में बेहतर और कम होता है।

मोटापा कम करें 
यह तो हम सभी जानते हैं कि हरी पत्तेदार सब्जियां खाने से वजन नियंत्रित रहता है। इसे लेकर बेल्जियम यूनिवर्सिटी में हुए शोध के मुताबिक शाकाहारी आहार स्ट्रोक या मोटे होने की संभावना को कम करने का एक तरीका भी है, जबकि चिकन मटन या जानवरों का मांस आपकी चर्बी को बढ़ाता है।

डायबिटीज के खतरे को कम करें 
मांसाहार का सेवन करने से ब्लड शुगर लेवल बढ़ सकता है, जबकि शाकाहारी चीजों में शुगर की मात्रा बहुत कम होती है, इसलिए जो लोग शाकाहारी भोजन करते हैं उनमें डायबिटीज होने की संभावना कम पाई जाती है।

स्किन को हेल्दी रखें 
वेजिटेरियन डाइट विटामिन, मिनरल्स और कई पोषक तत्वों से भरपूर होती है, जिसे खाने से हमें पर्याप्त मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स मिलते हैं और हमारी त्वचा हाइड्रेट होती है। इतना ही नहीं फल सब्जियां त्वचा को रोग मुक्त रखने के साथ ही इसे जवां और चमकदार भी बनाते हैं। 

नोट- इस आर्टिकल के जरिए हमारा इरादा मांसाहारियों को हतोत्साहित या अनादर करने का नहीं है। शाकाहारी भोजन के अपने फायदे हैं और मांसाहारी लोगों के अपने फायदे हैं। 

और पढ़ें: नहीं चढ़ेगा आंखों पर चश्मा, बाज से भी तेज होगी नजर, डाइट में शामिल करें ये चीजें

Navratri 2022: उपवास के दौरान होने लगी है कमजोरी, तो एनर्जी लाने के लिए 3 तरीकों से खाएं दही

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios