Asianet News HindiAsianet News Hindi

Navratri 2022: उपवास के दौरान होने लगी है कमजोरी, तो एनर्जी लाने के लिए 3 तरीकों से खाएं दही

 Navratri 2022: पूरे देश में नवरात्रि की धूम हैं। हर तरह माता के जयकारे की गूंज सुनाई दे रही है। माता के भक्त उपवास करके भक्ति में लगे हुए हैं। उपवास के दौरान कुछ लोगों कमजोरी भी महसूस होने लगी है। अगर आप अपनी डाइट में दही शामिल नहीं किए हैं तो तुरंत कर लें। आइए बताते हैं क्यों?

Health Navratri 2022 eat dahi during fasting for energy NTP
Author
First Published Sep 29, 2022, 4:05 PM IST

हेल्थ डेस्क. नवरात्र ( Navratri 2022) में व्रत के दौरान कई चीजों को खाने से मनाही होती है। लहसुन, प्याज, मांस, शराब गेहूं का आटा, चावल और नमक हर चीज पर उपवास के दौरान प्रतिबंध लगा होता है। इसके सेवन से व्रत का लाभ नहीं मिलता है। उपवास करने वाले लोग फल, कुछ खास किस्म के अनाज और कुछ सब्जियों को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। व्रत के दौरान लाइफस्टाइल में बदलाव की वजह से कमजोरी होने लगती है। कब्ज की शिकायत भी होती है। लेकिन इन सबको दूर करने का एक उपाय है। उस उपाय का नाम है दही। उपवास के दौरान हर किसी को अपनी डाइट में दही तो जरूर शामिल करना चाहिए।

दही न सिर्फ पाचन को ठीक रखता है, बल्कि चेहरे का ग्लो भी बनाए रखता है। इम्यूनिटी और एनर्जी को भी बरकरार रखता है। दही को प्रोबायोटिक्स में शामिल किया जाता है। इसमें फैट, प्रोटीन, विटामिन और कई अन्य पोषक तत्व पाए जाते हैं। व्रत के दौरान डाइट में बदलाव होते हैं। जिसकी वजह से कब्ज और पाचन से जुड़ी समस्याएं पैदा हो जाती हैं।ऐसे आपको डाइट में दही को शामिल करना चाहिए।

व्रत में इस तरह करें दही का सेवन
दही और फलों का बनाए रायता
दही के साथ आप स्टॉबेरीज, अनानास, अनार डालकर टेस्टी रायता बना सकते हैं। यह ना सिर्फ आपका पेट भरा हुआ महसूस कराएगा बल्कि पाचन भी ठीक रहेगा।

आलू में दही डालकर बनाएं टेस्टी सब्जी
व्रत में आलू का सब सेवन करते हैं। इससे एनर्जी मिलती है। आप आलू में दही डालकर भी खा सकते हैं। आलू को काट कर जीरा के साथ छौंक लगाएं। जब यह अच्छी तरह पक जाए तो फिर धीमी आंच करके दही डालें और इसे पकाएं। 

दही की छाछ
अगर आप शरीर को डिटॉक्स करने के लिए उपवास पर हैं।आप इस दौरान दही की छाच या लस्सी बनाकर खा सकते हैं। लसी मीठी न बनाकर इसमें सेंधा नमक मिलाएं। ये बॉडी को डिटॉक्स करने में मदद करेगी। इसके अलावा आप दही में ड्राई फ्रूट्स  और किशमिश डालकर भी खा सकते हैं। ये आपको ऊर्जावान रखेगा।

और पढ़ें:

मंगेतर को चुने या पापा को...होने वाली दुल्हन हुई कंफ्यूज? सोशल मीडिया पर साझा किया दर्द वाली स्टोरी

नफरत के बीच पनपा प्यार, 4 बच्चों की मां से शख्स ने की शादी, पढ़ें अनोखी लव स्टोरी

रात में सोने से पहले पिएं ये स्पेशल चाय, मक्खन की तरह पिघल जाएगी चर्बी

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios