Asianet News HindiAsianet News Hindi

गिल्ट फ्री होकर खाएं यह दही वड़ा, इसमें नहीं डालता एक बूंद भी तेल

क्या आपका मन भी दही वड़े खाने का करता है, लेकिन डीप फ्राइड पकौड़ों को खाने से वजन बढ़ने का डर सताता है, तो आज हम आपको बताते हैं नो ऑयल दही वड़ा रेसिपी।

Cooking tips how to make dahi Vada without oil, try this recipe dva
Author
First Published Sep 29, 2022, 12:26 PM IST

फूड डेस्क : दही वड़ा भारतीय खाने का एक बहुत स्वादिष्ट व्यंजन है, जो पूरे भारत में खाया जाता है। इसमें उड़द दाल के वड़ों को डीप फ्राई करके दही में डालकर खाया जाता है। इसका स्वाद ऐसा जो मानो मुंह में घुल जाए, लेकिन जो लोग डाइट पर होते हैं या जो तेल खाना अवॉइड करते हैं उनके लिए दही वड़ा खाना काफी रिस्की होता है। तो चलिए आज आपकी इस टेंशन को दूर करते हैं और आपको बताते हैं बिना एक बूंद भी तेल इस्तेमाल किए दही वड़ा बनाने की रेसिपी। यह स्वाद में एकदम कमाल होते हैं और झटपट बन भी जाते हैं। नो ऑयल दही बड़ा बनाने के लिए आपको चाहिए-
1 कप मूंग दाल 
1 कप उड़द की दाल (दोनों को कम से कम 2 घंटे के लिए धोकर भिगो दें)
1 कप ताजा दही

स्टफिंग के लिए
1/4 कप कटे हुए क्रैनबेरी
1/4 कप कटा हुआ काजू
कुछ हरी मिर्च 
धनिया 
1 इंच अदरक बारीक कटी हुई

विधि
- नो ऑयल दही वड़ा बनाने के लिए उड़द और मूंग दाल को भिगोकर अच्छी तरह से धो लें। फिर इसे ब्लेंडर में डालकर एक सुपर स्मूथ पेस्ट बना लें। याद रखें कि ब्लेंड करते समय थोड़ा-थोड़ा करके ठंडा पानी डालें।

- अब इसमें नमक डालें और एक इलेक्ट्रिक बीटर या व्हिस्क का उपयोग करके इसे हल्का और फूलने तक फेंटें। यह व्हीप्ड क्रीम की तरह दिखेगा। यह इतना हल्का और फुला हुआ होना चाहिए कि जब आप पानी में इसे डालें, तो ये तैरने लगे।

- दूसरी ओर वड़ों की स्टफिंग बनाने के लिए कटे हुए क्रैनबेरी, कटा हुआ काजू, कुछ हरी मिर्च, हरा धनिया और अदरक को मिला कर रख लें।

- अब इस बैटर से वड़े बनाने के लिए इडली प्लेट में बैटर डालें और थोड़ी सी फिलिंग से भरें। 10 से 12 मिनट के लिए पहले से गरम स्टीमर में इसे पका लें।

- जब ये बन जाए तो ठंडा करें और इसे अनमोल्ड करें। इसे कम से कम 20 मिनट के लिए नमकीन पानी में डुबोएं। अतिरिक्त पानी निचोड़ लें।

- दही वड़ों को सर्व करने के लिए एक बाउल में वड़े रखें और हल्का नमकीन और फेंटा हुआ दही डालें, इसके ऊपर लाल चटनी, हरी चटनी, काला नमक, भुना जीरा पाउडर और लाल मिर्च पाउडर डालें और ताजा धनिया के सर्व करें।

और पढ़ें: पिज़्ज़ा पास्ता के लिए बाहर से लाना छोड़ दें ऑरेगैनो, इस तरह घर पर बनाएं यह शानदार मसाला

चॉकलेट-मैगी खाकर महिला ने घटाया 25 किलो वजन, बिकिनी में बहू को देख सास की बिगड़ गई थी तबीयत


 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios