Asianet News HindiAsianet News Hindi

Weight Loss में बेहद फायदेमंद है ये 'लाल जूस', जानें बनाने का आसान तरीका

अगर आप वेट लॉस (Weight Loss) मिशन पर हैं तो डाइट का खास ख्याल रखने की जरूरत होगी। अगर आप अपने डाइट में चुकंदर का जूस शामिल करती हैं तो वजन तेजी से कम होगा। आइए इस जूस में क्या-क्या और मिलाते हैं और इसके कैसे तैयार करते हैं।

weight loss tips beetroot carrort juice recipe for weight loss NTP
Author
First Published Sep 30, 2022, 3:04 PM IST

फूड डेस्क. मोटापा इन दिनों एक बड़ी समस्या बन गई हैं। इससे ना सिर्फ आपके खूबसूरत पर्सनालिटी खराब होने लगता है बल्कि आत्मविश्वास भी कम हो जाता है। इतना ही नहीं मोटापा कई रोगों को अपने साथ लेकर आता है। ब्लड प्रेशर, टाइप टू डायबिटीज के शिकार हो सकते हैं। इसलिए बहुत जरूरी है कि वेट लॉस (Weight Loss ) की दिशा में तुरंत काम शुरू कर दें। अगर आप वेट लॉस करने की जर्नी में हैं तो फिर एक जूस की मदद ले सकते हैं। यह आपका वजन तेजी से कम करेगा। चुकंदर, खीरा और नाशपाती का जूस बनाकर हर रोज आप ले सकते हैं। आइए बताते हैं इसे कैसे बनाना है और इसके पीने का सही वक्त क्या है।

वेट लॉस करने वाला जूस-
चुकंदर-1 कटा हुआ
नाशपाती-2 कटा हुआ
खीरा-आधा कटा हुआ
गाजर-1 कटा हुआ
नींबू का रस
काली मिर्च का पाउडर
नमक स्वादानुसार

बनाने की विधि-

चुकंदर, नाशपाती, खीरा, गाजर को थोड़ा सा पानी डालकर मिक्सी में पीस लें। इसे छ्न्नी से छान लें। फिर इसमें नमक, काली मिर्च और नींबू का रस मिलकर तैयार कर लें।आपका वेट लॉस जूस बनकर तैयार है। 

यह जूस कैसे करता है काम-
चुकंदर विटामिन-सी, डायटरी फाइबर, नाइट्रेट्स, बीटानिन और फोलेट से भरपूर होता है। ये पोषक तत्व आपको वजन कम करने में मदद करते हैं। वहीं,नाशपाती में पानी भरपूर मात्रा में होता है। जो वजन कम करने के साथ-साथ आपके शरीर को हाइड्रेट रखता है।  गाजर में प्रचुर मात्रा में फाइबर पाया जाता है। जो लंबे वक्त तक पेट को भरा महसूस करता है। यानी इस जूस में तमाम चीजें हैं जो वजन को कम करने में मदद करता है।

पीने का सही वक्त-
चुकंदर के जूस को आप सुबह नाश्ते में या फिर लंच में ले सकते हैं। रात में इस जूस को नहीं पीना चाहिए। क्योंकि इसकी तासीर ठंडी होती है। इससे सर्दी और जुकाम हो सकता है।

और पढ़ें:

पेरिस फैशन वीक में कंडोम ग्लव्स की धूम, मॉडल ऐसे पहन कर कर रहे हैं रैंप वॉक

कोरोना आपके बच्चे को दे सकता है स्ट्रेस की बीमारी, माता-पिता बरते सावधानी

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios